×

UPSC Prelims 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा स्थगित, लोकसभा चुनाव की वजह से बढ़ी तारीख...अब इस डेट को होगा एग्जाम

UPSC 2024 prelims exam postponed: लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के मद्देनजर संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यहां पढ़ें पूरी खबर

aman
Written By aman
Published on: 19 March 2024 1:35 PM GMT (Updated on: 19 March 2024 1:55 PM GMT)
upsc 2024, UPSC 2024 prelims exam postponed, Newstrack Hindi  News,
X

upsc 2024 (Social  Media)

UPSC 2024 prelims exam postponed: आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के मद्देनजर संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) स्थगित कर दी गई है। प्रीलिम्स परीक्षा अब 16 जून, 2024 को आयोजित की जाएगी। पहले, परीक्षा की तारीख 26 मई घोषित हुई थी।

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई को आयोजित होने वाली थी। मगर, इस बीच चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। चुनाव कार्यक्रम की वजह से संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया। अतः 26 मई को होने वाली परीक्षा अब 16 जून को होगी। कैंडिडेट विशेष जानकारी के लिए संघ लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर प्राप्त कर सकते हैं।

लाखों उम्मीदवार परीक्षा में होते हैं शामिल

गौरतलब है कि, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) भारत की सबसे कठिनतम परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इसके तहत आईएएस, आईपीएस और आईएफएस बनने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार परीक्षा हेतु आवेदन करते हैं। इस साल, यूपीएससी 2024 अधिसूचना पिछले महीने यानी 14 फरवरी को जारी की गई थी। पिछली बार, यूपीएससी सीएसई को कोविड महामारी के कारण 2020 में पुनर्निर्धारित किया गया था।

NEET-CUET UG 2024 की भी बढ़ सकती है तारीखें

इसी तरह, लोकसभा चुनाव शेड्यूल जारी होने के बाद कई एग्जाम के टालने की संभावनाएं जताई जा रही है। इनमें NEET 2024, CUET UG 2024 आदि शामिल हैं। दरअसल, लोकसभा चुनाव अप्रैल से जून 2024 के बीच होना तय है। इसी बीच कई परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इनमें कुछ एग्जाम की डेट चुनाव की तारीखों से टकरा रही है। इस वजह से एग्जाम की तारीख में बदलाव होने की पूरी संभावना है।

यूजीसी चेयरमैन ये बोले

आपको बता दें, सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन 15 से 31 मई के बीच होना है। इस बारे में यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार (UGC Chairman Jagdish Kumar) ने कहा कि, 'सीयूईटी यूजी 2024 जारी की तारीख के मुताबिक ही आयोजित की जाएगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया होगा। 26 मार्च के बाद फाइनल डेट शीट जारी की जाएगी। उन्होंने कहा, एग्जाम की दो तारीख 20 और 25 मई चुनाव से टकरा रही हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story