×

Aaj ka Mausam: यूपी में अगले तीन दिनों तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, इन जिलों में आंधी को लेकर चेतावनी जारी

Aaj Ka Mausam 26 April 2024: उत्तर प्रदेश में गर्मी के तेवर और सख्त होने लगे हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर पारा एक बार फिर से पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 26 April 2024 1:37 AM GMT
aaj ka mausam
X

सांकेतिक तस्वीर (Photo - Social Media)

Aaj Ka Mausam 26 April 2024: उत्तर प्रदेश में गर्मी के तेवर और सख्त होने लगे हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर पारा एक बार फिर से पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। बीते दिन प्रयागराज 43 के साथ सबसे ज्यादा गर्म स्थान दर्ज किया गया है। वहीं, झांसी, वाराणसी में भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। सूबे में तापमान में अचानक बढ़ोतरी होने से गर्मी अधिक महसूस होने लगी है। यही नहीं, रात में भी तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को काफी मिल रहा है। मौसम विभाग ने लू को लेकर भी चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक, सूबे में आगामी 28 अप्रैल तक तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। सूबे में राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्र में मौसम साफ रहेगा। तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है। तापमान में अचानक बढ़ोतरी होने से आमजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने भी हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी करते हुए सावधान रहने की अपील की है।

हीटवेव को लेकर सावधान रहें

मौसम विभाग ने सूबे के कई जिलों में हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी करते हुए सेहत को लेकर सतर्क रहने की अपील की है। मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार (26 April 2024) को सूबे के बहराइच, बलिया, बलरामपुर, देवरिया, बस्ती, गाजीपुर, गोरखपुर, गोंडा, कुशीनगर, मऊ, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, संत कबीरनगर व आसपास के क्षेत्रों में हीटवेव (लू) चलने की संभावना है, इससे सावधान रहने के जरूरत है।

इन क्षेत्रों में आंधी आने की संभावना

वहीं, शनिवार (27 April 2024) को आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, झांसी, ललितपुर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, सहारनपुर, शामली व आसपास बिजली गिरने व 30 से 40 किमी तक की रफ्तार से तेज हवाओं की चेतावनी जारी की गई है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story