×

Lok Sabha Election 2024 : चुनाव अभियान में तेजी के साथ बढ़ेगा प्रचार का कारोबार

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव -2024 को लेकर जैसे-जैसे सियासी पार्टियों ने अपने प्रचार का दायरा बढ़ाना शुरू किया है, वैसे-वैसे प्रचार का कारोबार भी तेजी पकड़ रहा रहा है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 15 April 2024 10:41 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

प्रचार सामग्री (Photo - Newstrack) 

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव -2024 को लेकर जैसे-जैसे सियासी पार्टियों ने अपने प्रचार का दायरा बढ़ाना शुरू किया है, वैसे-वैसे प्रचार का कारोबार भी तेजी पकड़ रहा रहा है।राजनीतिक दलों के झंडे, पोस्टर, बैनर, टोपी और टीशर्ट सहित अन्य प्रचार सामग्री को लेकर दुकानदारों ने भी अपनी कमर कस ली है। इसके लिए वह ओवरटाइम भी कर रहे हैं। बता दें कि देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होगा, पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को है। राजनीतिक दलों के नेताओं ने प्रचार अभियान तेज कर दिया है, ऐसे में प्रचार सामग्री की मांग भी बढ़ रही है। दुकानदारों ने कहा कि पहले चुनावों के समय बड़ी संख्या में झंडे, बैनर और पोस्टर की डिमांड थी, जिसे लेकर राजधानी लखनऊ के दुकानदार दिन-रात काम करते थे। हालांकि अब डिजिटल प्रचार-प्रसार होने की वजह से मांग में काफ़ी कमी आयी है। राष्ट्रीय राजनीतिक दलों ने बड़ी संख्या प्रचार सामग्री की डिमांड की है, जिसे हम समय रहते पूरा भी करेंगे।

क्षेत्रीय पार्टियों से मांग न के बराबर

पिछले 20 सालों से राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनाव सामग्री बनाने वाले दुकानदार राजेश ने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में अगर हम बड़ी पार्टियों को छोड़ दें तो छोटी और क्षेत्रीय पार्टियों से मांग न के बराबर है। कुछ छोटी पार्टियों ने बहुत कम मात्रा में ऑर्डर दिया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story