×

Congress Manifesto: खरगे ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, न्याय पत्र समझाने का मांगा वक्त

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी के जरिए खरगे ने मोदी को न्याय पत्र समझाने का वक्त मांगा है।

Sidheshwar Nath Pandey
Published on: 25 April 2024 3:03 PM GMT
Mallikarjun Kharge Letter To PM Modi
X

Mallikarjun Kharge Letter To PM Modi (Pic: Social Media)

Mallikarjun Kharge Letter To PM Modi: लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को निशाना बना रहे हैं। अपनी रैलियों में लगातार कांग्रेस पार्टी के न्याय पत्र को मुद्दा बना रहे हैं। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मलिक्कार्जुन खरगे ने प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। दो पन्ने की चिट्ठी में खरगे ने अपनी बात रखते हुए प्रधानमंत्री से वक्त मांगा है। खरगे ने लिखा है कि वो पीएम मोदी को कांग्रेस का न्याय पत्र समझाने के लिए पीएम का वक्त चाहते हैं। उन्होंने लिखा कि मैं आपको न्याय पत्र समझाना चाहता हूं, ताकि आप गलत बयान न दें। खरगे ने प्रधानमंत्री से वक्त मांगते हुए दूसरी चिट्ठी लिखा है।

न्याय पत्र समझाने का मांगा वक्त

कांग्रेस के न्याय पत्र को समझाने के लिए वक्त मांगते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा कि "कांग्रेस न्याय पत्र का लक्ष्य युवाओं, महिलाओं, किसानों, मजदूरों और सभी जातियों और समुदायों के हाशिए पर रहने वाले लोगों को न्याय प्रदान करना है। आपके सलाहकार आपको उन चीजों के बारे में गलत जानकारी दे रहे हैं जो हमारे घोषणापत्र में भी नहीं लिखी गई हैं। मुझे आपसे व्यक्तिगत रूप से मिलकर हमारे न्याय पत्र के बारे में समझाने में बहुत खुशी होगी ताकि प्रधानमंत्री के रूप में आप झूठे बयान न दें"।

प्रधानमंत्री की गरिमा पर पड़ रहा असर

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए गए बयानों पर खरगे ने लिखा कि "अपने पूर्व सहयोगियों की तरह देश को बांटने की कोशिश न करें। संदर्भ से हटकर कुछ शब्दों को पकड़ लेना और सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना आपकी आदत बन गई है। आप इस तरह से बोलकर कुर्सी की गरिमा कम कर रहे हैं। मैं आपकी भाषा या पिछले कुछ दिनों के भाषणों से न तो हैरान हूं और न ही आश्चर्यचकित हूं।" साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि चुनाव के पहले चरण में बीजेपी का खराब प्रदर्शन देखने के बाद मोदी और भाजपा अभद्र भाषा का प्रयोग करना शुरु कर देंगे। जब ये सब खत्म हो जाएगा तो लोगों को याद आएगा कि देश के पीएम ने चुनाव हारने के डर से ऐसी अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था। अपने ही लोगों के बहकावे में न आएं जो आपके भाषणों पर तालियां बजा रहे हैं। वे आपको उन करोड़ों सही सोच वाले नागरिकों को सुनने की अनुमति नहीं दे रहे हैं जो आपके भाषणों से निराश हैं"।

भाजपा को बताया सूट-बूट की सरकार

कांग्रेस पार्टी की तारीफ और भाजपा सरकार पर हमलावर होते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा कि "हम जानते हैं कि आपको और आपकी सरकार को गरीबों की कोई चिंता नहीं है। आपकी सूट-बूट की सरकार उन कॉरपोरेट्स के लिए काम करती है जिनका कर आपने कम किया है, जबकि वेतनभोगी वर्ग अधिक कर चुकाता है। गरीब जीएसटी का भुगतान करते हैं और अमीर कॉरपोरेट जीएसटी रिफंड का दावा करते हैं। इसीलिए जब हम अमीर और गरीब के बीच असमानता की बात करते हैं, तो आप जानबूझकर इसे हिंदू और मुस्लिम से जोड़ देते हैं"।

हमारा घोषणापत्र गरीबों के लिए

कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में बताते हुए खरगे ने लिखा कि "कांग्रेस पार्टी गरीबों और उनके अधिकारोंकी बात करती रही है। हमारा घोषणापत्र गरीबों के लिए है। चाहे वह किसी भी धर्म का हो। कांग्रेस ने हमेशा गरीबों को सशक्त बनाने का काम किया है और आपने गरीबों की कमाई और संपत्ति छीनने का शासन किया है। आपकी सरकार वह थी जिसने गरीबों द्वारा बैंकों में जमा किए गए धन को ऋण के रूप में अमीरों को हस्तांतरित करने के लिए नोटबंदी को "संगठित लूट और वैध लूट" के रूप में इस्तेमाल किया था। तब ये ऋण आपकी सरकार द्वारा माफ कर दिए गए थे। आपकी सरकार ने 2014 के बाद से जो लाखों करोड़ रुपये के कॉरपोरेट ऋण माफ किए हैं, वह गरीबों से अमीरों की ओर धन का हस्तांतरण है। आपके द्वारा किसी भी किसान का कर्ज माफ नहीं किया गया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story