×

Lok sabha Election: कार्यकर्ताओं के विरोध के आगे झुके अखिलेश, एसटी हसन ही होंगे मुरादाबाद से उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024:सपा एसटी हसन को मुरादाबाद से निकालकर रामपुर सीट लोकसभा चुनाव लड़ाना चाहती है, क्योंकि आजम खां रामपुर सीटे

Viren Singh
Published on: 27 March 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 27 March 2024 6:52 AM GMT)
Lok sabha Election: कार्यकर्ताओं के विरोध के आगे झुके अखिलेश, एसटी हसन ही होंगे मुरादाबाद से उम्मीदवार
X

Lok Sabha Election 2024: जो यूपी के रण में सबसे अधिक लोकसभा सीटें जीतेगा, केंद्र की सत्ता की चाबी कहीं हद तक उसके पास होगी। यूपी के रण के लिए भाजपा-एनडीए ने अपने रास्ते क्लियर कर लिए हैं, लेकिन इंडिया गठबंधन के बैनर के तले प्रदेश में लोकसभा का ताल ठोक रही समाजबादी पार्टी (SP) की स्थिति अभी तक साफ नहीं हो सकती है और पहले चरण का मतदान दरवाजे पर खड़ा है। मुरादाबाद लोकसभा सीट को लेकर सपा में काफी खिचड़ी पक रही है, जिससे पार्टी को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। सपा ने पहले मुरादाबाद से सीट के लिए एसटी हसन का नाम फाइनल किया था, मगर बाद में सीट पर रूचि वारा के नाम की घोषणा कर दी। आज जब, उम्मीदवार रूचि वारा नामांकन कराने पहुंची तो उन्हें पार्टी के कार्यकर्ताओं का विरोध झेलना पड़ा और जिले के सपा कार्यकर्ताओं ने वारा का नामांकन नहीं करने दिया। उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए पोस्चर चलाए हैं। अब ऐसी संभावना है कि मुरादाबाद सीट से हसन ही पार्टी के प्रत्याशी हो होंगे, जबकि एसटी हसन अपना नामांकन कल ही दाखिल करा चुके हैं।

रुचि वारा का नामांकन रोका, हसन पर लगी मोहर

दरअसल, इस पूरे विवाद की जड़ आमज खां की वजह से पनपी है। अखिलेश यादव और जेल में बंद आमज खां की मुलाकात के बाद सपा ने मुरादाबाद से घोषित उम्मीदवार एसटी हसन का मंगलवार को नाम कटाकर इसी पर रूचि वारा को प्रत्याशी बनाना दिया था। इसके बाद हसन के समर्थकों के बीच पार्टी व आजम खां के खिलाफ रोष उत्पन्न हो गया। आज जब रुचि वारा अपना नामंकन दाखिल करने पहुंची तो उन्हें पार्टी के कार्यकर्ताओं का तगड़ा विरोध झेलना पड़ा और उनका नामांकन दाखिला नहीं होने दिया। समर्थकों ने कहा कि आजम को रामपुर की राजनीति पर ध्यान देना चाहिए ना कि मुरादाबाद की। मुरादाबाद में एसटी हसन से अच्छा कोई प्रत्याशी नहीं हो सकता।

इस वजह से बदली सीट

सपा एसटी हसन को मुरादाबाद से निकालकर रामपुर सीट लोकसभा चुनाव लड़ाना चाहती है, क्योंकि आजम खां रामपुर सीटे से लगातार लोकसभा चुनाव लड़ते आए हैं और जीत हासिल की, लेकिन भ्रष्टाचार के मामले में आरोप सिद्ध होने के बाद हुए उपचुनाव में यह सीट भाजपा के खाते में पहुंच गई। आजम खां जेल में बंद हैं तो सपा इस सीट पर फिर से साइकिल दौड़ाने के लिए किसी उस मुस्लिम चहेरे की उम्मीदवार बनाना चाहती है, जिसकी पश्चिमी यूपी सहित रामपुर में भी अच्छी पड़क हो। सपा को एसटी हसन से अच्छा कोई उम्मीदवार नहीं मिल सकता। यही वजह है कि पार्टी ने रामपुर से आजम खां के स्थान पर एसटी हसन पर दांव खेलना चाह रही थी, लेकिन यह दांव खुद उल्टा उस पर भारी पड़ गया। दोनों जगहों पर पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच विरोध के सुर छिड़े हुए हैं। वहीं, एसटी हसन ने खुद रामपुर से चुनाव लड़ने से मना कर दिया।

चार्टर्ड प्लेन से भेजा गया रामपुर का नामांकन पत्र

उधर, समाजवादी पार्टी ने लखनऊ से मुरादाबाद के लिए चार्टर्ड प्लेन बुक कराया। थोड़ी देर में चार्टर्ड प्लेन मुरादाबाद के लिए उड़ेगा। सूत्रों का कहना है कि इसी चार्टर्ड प्लेन से रामपुर प्रत्याशी का नामांकन पत्र भेजा गया है।

आज है नामांकन पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन

बता दें कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रही है, जहां सपा यूपी में 63 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस के लिए 17 सीट छोड़ है। यूपी में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल होगा, जिसमें पश्चिमी यूपी को सीटें शामिल हैं। इसमें रामपुर और मुरादाबाद भी है। पहले चरण की वोटिंग के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का बुधवार आखिरी दिन है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story