×

Anil Kapoor ही नहीं बल्कि इन स्टार्स की फोटोज-आवाज का भी किया इस्तेमाल तो पड़ेगा महंगा

Anil Kapoor: हाल ही में, बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर को लेकर हाई कोर्ट ने एक फैसला सुनाया है कि बिना एक्टर की इज्जात के कोई भी उनकी आवाज, फोटो और डायलॉग्स का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

Ruchi Jha
Published on: 22 Sep 2023 5:45 AM GMT
Anil Kapoor ही नहीं बल्कि इन स्टार्स की फोटोज-आवाज का भी किया इस्तेमाल तो पड़ेगा महंगा
X

Anil Kapoor: अनिल कपूर अक्सर अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहते हैं, लेकिन इन दिनों वह किसी और कारणों से सुर्खियों में छाए हुए हैं। दरअसल, अनिल कपूर की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है कि कोई भी एक्टर की इज्जात के बिना उनकी फोटोज, आवाज और डायलॉग्स का इस्तेमाल नहीं कर सकता है और अगर कोई ऐसा करता है, तो उसके सख्त कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, अनिल कपूर पहले ऐसे एक्टर नहीं हैं, जिन्हें लेकर हाई कोर्ट ने यह फैसला सुनाया हो। इससे पहले, भी कई स्टार्स इस तरह की याचिका दायर कर चुके हैं। तो आइए आपको बताते हैं अनिल कपूर के अलावा अब आप किन-किन स्टार्स की फोटोज, आवाज और डायलॉग्स को बिना इज्जात इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन का है। दरअसल, साल 2022 में अमिताभ बच्चन ने अपनी पर्सनैलिटी राइट्स को लेकर आवाज उठाई थी और कहा था कि लोग उनकी मर्जी के बिना अपनी सेवाएं और उत्पादों को बेचने के लिए उनकी तस्वीरों, आवाज और नाम का इस्तेमाल करते हैं। जिस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए अमिताभ बच्चन के पर्सनैलिटी राइट्स का उल्लंघन करने पर रोक लगा दी थी। अदालत ने कहा था- ''इस बात में कोई विवाद नहीं हो सकता है कि अमिताभ बच्चन एक नामी हस्ती हैं और वह बहुत से विज्ञापनों में नजर आते हैं और बहुत से लोग अपने फायदे के लिए उनकी तस्वीरों और आवाज का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में केस तो बनता है, क्योंकि ऐसा करने से अमिताभ बच्चन को नुकसान हो सकता है और उनकी छवि भी खराब हो सकती है।'' इसलिए कोर्ट ने अमिताभ बच्चन के आदेश के बिना उनकी फोटो, नाम और आवाज का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी थी।


रजनीकांत (Rajinikanth)

एक्टिंग की दुनिया में महारथी हासिल करने वाले रजनीकांत का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। इस बात में कोई शक नहीं है कि दुनियाभर में रजनीकांत के चाहने वाले हैं, लेकिन कभी-कभी उनकी इसी पॉपुलैरिटी का गलत इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए रजनीकांत भी अपनी पर्सनल राइट्स की सेफ्टी को लेकर बड़ा कदम उठा चुका हैं। जी हां...रजनीकांत के वकील इलामभारती ने कुछ लोगों के खिलाफ अपराधिक कार्रवाई की चेतावनी का नोटिस जारी किया था, जिसके तहत कोई भी एक्टर के पर्सनल और एक सेलेब्स के तौर पर अधिकारों को बिना अनुमति के प्रयोग करता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


अनिल कपूर (Anil Kapoor)

वहीं, अब अनिल कपूर की याचिका पर भी हाई कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है और आदेश में एक्टर का नाम, उनकी आवाज और तस्वीरों को बिना एक्टर की इज्जात के इस्तेमाल करने से रोक दिया है। कोर्ट में जस्टिस प्रतिभा सिंह ने इस मामले पर अपना फैसला सुनाते हुए कहा- ''ये बात सही है कि फ्रीडम ऑफ स्पीच के नाते हम किसी नोन पर्सनालिटी पर बातें कर सकते हैं उस पर आर्टिकल लिख सकते हैं, सटायर कर सकते हैं, क्रिटिसाइज कर सकते हैं, लेकिन उसी समय ऐसा भी होता है कि हम लिमिट क्रॉस कर रहे होते हैं और मिसयूज करने लग जाते हैं। ये इललीगल है।


किसी भी शख्स के नाम, उसकी पहचान, डायलॉग्स और आवाज का अपने फायदे के लिए और पैसे के लिए इस्तेमाल करना पूरी तरह से गैरकानूनी है और इसकी इजाजत कानून नहीं देता है। सेलेब्स भी अपनी प्राइवेसी एंजॉय कर सकते हैं और वो नहीं चाहते हैं कि उनके द्वारा बनाई गई छवि का गलत इस्तेमाल हो।''

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story