×

Biggest Flop Bollywood Films 2022: ये बॉलीवुड फिल्में रहीं सुपर फ्लॉप, धाकड़' से लेकर 'लाल सिंह चड्ढा' तक हैं शामिल

Biggest Flop Bollywood Films 2022: आज हम ऐसी कुछ साल 2022 की फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट आपके लिए लेकर आये हैं जो दर्शकों को सिनेमाघरों की ओर खींचने में असफल रही हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Dec 2022 1:25 AM GMT
Bollywood Films 2022
X

 Bollywood Films 2022 (Image Credit-Social Media)

Biggest Flop Bollywood Films 2022: साल 2022 में बड़े स्टार्स और बड़े बजट के बावजूद भी कई बॉलीवुड फिल्में दर्शकों को वापस सिनेमाघरों की ओर खींचने में असफल रही हैं। वहीँ हम कह कि बॉलीवुड के लिए ये साल कुछ खास अच्छा नहीं रहा। कोविड ने जहाँ पिछले कुछ सालों से फ़िल्मी जगत को गहरा नुकसान पहुंचाया था वहीँ साल 2021 के अंत और 2022 में सिनेमाघरों में बहार लौटने की उम्मीद थी लेकिन फिर भी लोगों ने बॉलीवुड के बहिष्कार और फिल्मों में दम न होने के चलते बॉलीवुड की कई फिल्मों को नकार दिया। जिसका नतीजा कि बॉक्स ऑफिस पर इक्का दुक्का फिल्मों को छोड़कर बाकि सभी फिल्में और दिग्गज स्टार्स अपना स्टारडम भी नहीं चला पाए। आज हम ऐसी ही कुछ साल 2022 की फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट आपके लिए लेकर आये हैं।

साल 2022 की सुपर फ्लॉप बॉलीवुड फिल्में

अटैक : पार्ट 1' (1 अप्रैल को रिलीज़)

एक्टर और निर्माता जॉन अब्राहम की फिल्म अटैक बॉक्स ऑफिस पर जहाँ फ्लॉप हुई वहीँ मेकर्स ने इसे ओटीटी पर रिलीज़ करने का सोचा लेकिन फिल्म को वहां भी कोई सफलता नहीं मिली। वैसे जॉन अब्राहम, जो अपने एक्शन हीरो की साख को साबित कर चुके हैं, को मुख्य भूमिका के लिए और उनकी परफॉरमेंस के लिए सराहा गया था, वहीँ क्रिटिकस ने थ्रिलर फिल्म की इस घिसी-पिटी साजिश वाली कहानी के साथ-साथ खून खराबे वाले बेफिज़ूल के दृश्यों के लिए फिल्म की काफी आलोचना की थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुँह गिर पड़ी और अपने बजट के आस पास भी नहीं आई।

'रनवे 34' (29 अप्रैल को रिलीज़)

एक वास्तविक जीवन की घटना पर आधारित, इस फिल्म में अजय देवगन एक पायलट की भूमिका में नज़र आ रहे हैं साथ ही इस फिल्म का निर्देशन भी उन्होंने ही किया है। उनके अलावा इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, बोमन ईरानी और रकुल प्रीत सिंह भी हैं। फिल्म को इसकी कहानी कहने के ढंग के लिए सराहा गया। लेकिन फिल्म ने कुछ खास बिज़नेस नहीं किया। और फ्लॉप रही। इस फिल्म को ईद के दौरान वीकेंड पर रिलीज़ किया गया था इसके बावजूद भी रनवे 34 बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।

'हीरोपंती 2' (29 अप्रैल को रिलीज़)

टाइगर श्रॉफ की 2014 की एक्शन रोमांस फिल्म हीरोपंती, एक तेलुगु फिल्म की रीमेक थी, जिसे क्रिटिक्स द्वारा सराहा गया था, और इसके फर्स्ट पार्ट ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी। पार्ट वन की सफलता को देखते हुए मेकर्स ने इसे फिर से दोहराने के लिए पहले से भी ज़्यादा बजट पर 'हीरोपंती 2' का निर्माण किया जिसमे बजट को लगभग दोगुना कर दिया गया था। फिल्म में एक्टर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी थे उनकी दमदार एक्टिंग के बावजूद फिल्म को ज्यादातर नेगेटिव रिव्यु ही मिले और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई।

'जयेशभाई जोरदार' (13 मई को रिलीज़)

रणवीर सिंह स्टारर फिल्म का ट्रेलर वाकई ज़ोरदार था एक ऐसी कहानी जो एक सन्देश के साथ लोगों को हँसाने में भी कामयाब दिख रही थी। जिसके चलते इस कॉमेडी फिल्म के हिट होने पर संदेह करने का कोई कारण नहीं था। जयेशभाई जोरदार की कहानी एक ऐसे व्यक्ति जो अपनी अजन्मी दूसरी बेटी को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है, एक पुरुष उत्तराधिकारी पैदा करने के दबाव के बावजूद, फिल्म को क्रटिक्स की ओर से ज्यादातर पॉजिटिव रिस्पांस ही मिला, लेकिन सिनेमा में ये फिल्म दर्शकों को खींचने में कामयाब नहीं रही।

'धाकड़' (20 मई को रिलीज़)

साल की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक, कंगना रनौत की फिल्म रही जो एक मानव तस्करी मास्टरमाइंड और एक सीक्रेट एजेंट की कहानी को बयां करती है। फिल्म की बड़े पैमाने पर आलोचना की गई और दर्शकों के बीच किसी भी तरह की दिलचस्पी पैदा करने में विफल रही। स्टंट सीन्स को कोरियोग्राफ करने वाले एक्शन निर्देशकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम के बावजूद, इस हाई-ऑक्टेन फिल्म को रिलीज़ होने के एक हफ्ते के भीतर कई स्क्रीनिंग से हटा दिया गया।

'सम्राट पृथ्वीराज' (3 जून को रिलीज़)

अक्षय कुमार के लिए ये साल काफी ख़राब रहा है उनकी कई फिल्में इस साल बुरी तरफ फ्लॉप हुईं उन्ही में से एक थी 'सम्राट पृथ्वीराज' जिसे दर्शकों ने नकार दिया। अक्षय अपना पसंदीदा ऐतिहासिक किरदार निभाते नज़र आये जो बॉक्स ऑफिस पर सफलता दिलाने के लिए काफी हद तक सफल होता है। लेकिन अफसोस, राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित ये बड़े बजट की ऐतिहासिक फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक लाने या क्रटिक्स को खुश करने में विफल रही।

'शमशेरा' (22 जुलाई को रिलीज़)

रणवीर कपूर और संजय दत्त जैसे स्टार्स की इस फिल्म का दर्शकों को काफी समय से इंतज़ार था लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुँह गिर गयी। फिल्म साल 1871 में, भारत के ब्रिटिश शासन के दौरान की कहानी को दर्शाती है साथ ही रणबीर एक रॉबिन हुड-शैली के योद्धा की भूमिका निभाते नज़र आ रहे हैं, जो अपने कबीले को स्वतंत्रता की ओर ले जाता है।

'लाल सिंह चड्ढा' (11 अगस्त को रिलीज़)

आमिर खान और करीना कपूर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' एक मच अवेटेड फिल्म थी आमिर के फैंस यूँ भी उनकी फिल्म का बड़ी बेचैनी के साथ िनेज़ार करते हैं लेकिन इस फिल्म से आमिर का जादू नहीं चला और फिल्म कुछ दिन ही सिनेमाघरों में रह पाई। क्रिटिक ने इस फिल्म को भले ही सराहा लेकिन दर्शकों ने इस फिल्म को नकार दिया। इस फिल्म के फ्लॉप होने का काफी कुछ हिस्सा करीना के बयान को भी दिया गया। जहाँ उन्होंने कहा था आपका मन इस फिल्म को देखिये या मत देखिये। आमिर खान ने फिल्म के फ्लॉप होने के कुछ दिन बाद ही अपने एक्टिंग करियर को अलविदा कह दिया। फिल्म का फ्लॉप होना आमिर के लिए एक बहाय बड़ा झटका साबित हुआ।

'रक्षा बंधन' (11 अगस्त को रिलीज़)

अक्षय कुमार ने इस पारिवारिक मनोरंजन को अपनी "अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्म" कहा था । फिल्म में भाई बहन का पवत्र रिश्ता दिखाया गया ये फिल्म रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन ही रिलीज़ हुई। लेकिन फिल्म दर्शकों को सिनेमाहाल तक खींचने में सफल नहीं हुई।

इसके बाद भी कई फिल्में आईं जैसे जेर्सी, विक्रम वेधा, फ़ोन भूत, मिली, डबल XL ये सभी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छे परिणाम देने में असफल रहीं। फिलहाल अब देखना यही है कि क्या साल 2023 बॉलीवुड के लिए आशा की नई किरण लेकर आती है या नहीं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story