×

पर्दे पर निभाई इन एक्ट्रेसस ने माँ की भूमिका, फिर नहीं मिला कभी लीड रोल!

Bollywood Actress: बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस ऐसी हैं जिन्होंने इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरआत लीड एक्ट्रेस के रूप में करनी चाही लेकिन इन्हे कभी लीड एक्ट्रेस का रोल नहीं मिला।

Shweta Srivastava
Published on: 26 Nov 2022 8:15 AM GMT
Bollywood Actress
X

Bollywood Actress (Image Credit-Social Media)

Click the Play button to listen to article

Bollywood Actress: बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस ऐसी हैं जिन्होंने इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरआत लीड एक्ट्रेस के रूप में करनी चाही लेकिन इन्हे कभी लीड एक्ट्रेस का रोल नहीं मिला लेकिन वहीँ इन्होने लीड एक्टर और एक्ट्रेस की माँ की ही भूमिका निभाई। और इसके बाद से उनको इसी तरह के ही रोल मिलने लगे। आइये जानते हैं ऐसी कौन सी एक्ट्रेस रहीं है।

इन एक्ट्रेसस ने पर्दे पर निभाई माँ की भूमिका

1) शेफाली शाह (Shefali Shah)

Shefali Shah (Image Credit-Social Media)

शेफाली शाह ने बॉलीवुड में उम्र के अंतर पर अपने विचार शेयर करते हुए कहा था कि जब पुरुष और महिला अभिनेताओं को दी जाने वाली भूमिकाओं की बात आती है तो कैसे एक निश्चित उम्र के बाद महिलाओं को केवल माँ-चाची की भूमिकाएँ ही दी जाती हैं, जबकि 50 की उम्र में पुरुष मुख्य किरदार निभाते रहे हैं। शेफाली शाह ने खुलासा किया कि उन्होंने 'वक्त' में अक्षय कुमार की मां की भूमिका निभाई थी, जब वो लगभग 28 साल की थीं। और एक समय के बाद, अभिनेत्री ने फिल्मों से इनकार कर दिया और फैसला किया कि अगर उन्हें मनचाहा काम नहीं मिल रहा है, तो वो घर बैठेंगी। लेकिन इसके बाद उन्हें ऐसे ही रोल ऑफर हुए जिसमे दिल धड़कने दो, डार्लिंग्स जैसी फिल्में मिलीं जिसमे उन्होंने माँ का किरदार निभाया।

सुप्रिया कार्णिक (Supriya Karnik)

Supriya Karnik (Image Credit-Social Media)

26 साल की छोटी उम्र में, एक्ट्रेस सुप्रिया कार्णिक ने सुभाष घई की 2001 की निर्देशित यादें में एक माँ की भूमिका निभाई। उन्होंने फिल्म वेलकम में अक्षय कुमार की मौसी की भूमिका भी निभाई थी। इसके बाद उन्हें कभी लीड एक्ट्रेस की भूमिका निभाने का मौका नहीं मिला। और एक्ट्रेस के रूप में उनका करियर ख़त्म हो गया।

रीमा लागू (Reema Lagoo)

Reema Lagoo (Image Credit-Social Media)

रीमा लागू के नाम सबसे कम उम्र में पर्दे पर माँ की भूमिका निभाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने कई हिट फिल्म्स में माँ की भूमिका निभाई है जिसमे कयामत से कयामत तक (1988), मैंने प्यार किया (1989), हम आपके हैं कौन (1994), रंगीला (1995), कुछ कुछ होता है (1998), हम साथ साथ है (1999), वास्तव (1999), कल हो ना हो (2003) शामिल हैं। लेकिन उन्हें अपने करियर में किसी बॉलीवुड फिल्म में लीड एक्ट्रेस की भूमिका नहीं निभाई।

रेवती (Revathi)

Revathi (Image Credit-Social Media)

सलमान खान की फिल्म लव में उनकी लीड एक्ट्रेस मैग्गी तो याद होंगीं आप सभी को। लेकिन बॉलीवुड में मैग्गी यानि रेवती ने माँ की भूमिका में भी देखा गया। वो साउथ की मशहूर एक्ट्रेस रहीं हैं लेकिन बॉलीवुड में उन्हें जल्द माँ के किरदार मिलने लगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story