×

Rekha से जुड़ी ये बातें रुला देंगी आपको, तकलीफ से भरा था एक्ट्रेस का बचपन

Rekha Birthday Special: आज बॉलीवुड की दिग्गज अदाकार रेखा अपना 69वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। आइए आज इस खास मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 10 Oct 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 1:30 AM GMT)
Rekha से जुड़ी ये बातें रुला देंगी आपको, तकलीफ से भरा था एक्ट्रेस का बचपन
X

Rekha Birthday Special: हिंदी सिनेमा की वो अदाकार जो आज भले फिल्मों में कम दिखाई देती हों, लेकिन आज भी अगर किसी फंक्शन या अवॉर्ड शोज में दिख जाए तो फैंस उनकी एक झलक को पागल हो जाते हैं। जी हां...हम बात कर रहे हैं एवरग्रीन ब्यूटी रेखा जी की, जिन्होंने दशकों तक बड़े पर्दे पर राज किया और आज भी वह करोड़ों दिलों की धड़कन हैं। यही वजह है कि आज भी लोग उनसे जुड़ी हर एक जानकारी जानने के लिए बेताब रहते हैं। आज रेखा अपना 69वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। इसलिए आज इस खास मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

4 साल की उम्र में रेखा ने किया था अपना एक्टिंग डेब्यू

10 अक्टूबर 1954 को साउथ इंडियन फैमिली में जन्मी रेखा ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी। जी हां...रेखा ने महज 4 साल की उम्र में ही एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। जिस उम्र में बच्चे खिलौने से खेलते हैं, रेखा ने उस उम्र में कमाना शुरू कर दिया था। रेखा ने तेलुगु फिल्म 'इनती गुट्टू' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। आज भले रेखा का जादू फिल्मों में नहीं चलता, लेकिन एक समय था, जब रेखा अपने जमाने की सभी हीरोइनों पर भारी पड़ती थीं। उनके सुंदर नैन-नक्श का हर कोई दीवाना था।


तकलीफ भरा था रेखा का बचपन

बहुत कम लोग जानते होंगे कि रेखा का पूरा नाम रेखा गणेशन है। दरअसल, रेखा के पिता जेमिनी गणेशन थे, जो उस समय के काफी फेमस अभिनेता थे, लेकिन रेखा ने कभी अपने पिता का सरनेम इस्तेमाल नहीं किया। इसके पीछे की वजह उनके पिता का अपनी बेटी को न अपनाना था। दरअसल, रेखा का जन्म तब हुआ था, जब उनके पिता जेमिनी गणेशन और उनकी मां पुष्पावल्ली ने शादी नहीं की थी, इसलिए जेमिनी ने रेखा को अपना नाम नहीं दिया था। रेखा की मां को जुए की ऐसी लत लगी थी कि परिवार बर्बादी के कगार पर आ गया और पेट पालने के लिए पढ़ाई छोड़ रेखा को बाहर निकलना पड़ा। इसलिए कम उम्र में रेखा ने एक्टिंग शुरू कर दी थी।


एयर होस्टेस बनना चाहती थी रेखा

हालांकि, रेखा कभी भी एक एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं, वो तो उनकी मजबुरी थी कि उनको ये रास्ता अपनाना पड़ा था। वह हमेशा से एयर होस्टेस बनना चाहती थीं ताकि वह दुनिया घूम सकें। रेखा ने पैसे कमाने के चक्कर में अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं की थी। बाद में भले रेखा को कामयाबी मिली थी, लेकिन शुरुआत में उन्हें अपने रंग के चलते काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी। अपने घर की तंगी दूर करने के लिए रेखा ने काफी कुछ झेला था। रेखा केवल एक्टिंग में ही नहीं बल्कि गाना भी बहुत अच्छा गाती हैं। फिल्म 'खूबसूरत' के लिए रेखा ने ही गाना गाया था। इसके अलावा, रेखा कमाल की मिमिक्री भी करती हैं। जी हां...उन्होंने एक्ट्रेस ने नीतू कपूर और स्मिता पाटिल जैसी अभिनेत्रियों की डबिंग भी की है।


रेखा को कभी नहीं मिला उनका सच्चा प्यार

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि रेखा को उनका सच्चा प्यार कभी नहीं मिला। अपने करियर के समय में रेखा को कई बार प्यार हुआ, लेकिन उनका प्यार कभी सफल नहीं हो पाया और वह आज भी अकेली हैं। खबरों की मानें, तो रेखा ने एक्टर विनोद मेहरा के साथ सीक्रेट शादी कर ली थी। हालांकि, बाद में एक्ट्रेस ने इसे अफवाह करार दिया था, जिसके बाद उन्होंने साल 1990 में दिल्ली के बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की थी, लेकिन साल भर के अंदर उनकी शादी टूट गई थी। बाद में मुकेश ने आत्महत्या कर ली थी और रेखा को इसका जिम्मेदार ठहराया गया था। रेखा का नाम एक्टर अमिताभ बच्चन के साथ भी जुड़ चुका है। अमिताभ और रेखा के प्यार के किस्से तो बहुत मशहूर है और सिर्फ अमिताभ ही नहीं बल्कि रेखा का नाम तो राज बब्बर, विनोद मेहरा, जीतेंद्र, यश कोहली, किरण कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, साजिद खान, अक्षय कुमार और संजय दत्त जैसे स्टार्स के साथ भी जुड़ चुका है।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story