×

Amitabh Bachchan 7 बंगले और 3500 करोड़ के हैं मालिक, महंगी कार के साथ शानदार घड़ियां और पेंस के भी हैं शौकीन

Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन आज पूरे 80 साल के हो गए हैं। वहीं आज उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते हैं बिग बी से जुड़ी कुछ जानकारियां

Anushka Rati
Published on: 11 Oct 2022 4:53 AM GMT
Amitabh Bachchan 7 बंगले और 3500 करोड़ के हैं मालिक, महंगी कार के साथ शानदार घड़ियां और पेंस के भी हैं शौकीन
X
Bollywood Megastar (image: social media)

Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जिन्हें सभी सदी के महानायक और बिग बी के नाम से भी जानते एयर पुकारते हैं। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी कैरियर में कई फिल्में की हैं। जिनमें से कितने ही फिल्म ब्लॉकबस्टर रहीं तो कुछ सुपरहिट फिल्मों के साथ साथ कुछ फ्लॉप फिल्में भी रहीं हैं। आपको यह भी बता दें कि बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन आज पूरे 80 साल के हो गए हैं। वहीं आज उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते हैं बिग बी से जुड़ी कुछ जानकारियां:

आज यानी 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं। बता दें कि उनका जन्म 1942 में यूपी में हुआ था। जहां दुनियाभर में मिलेनियम स्टार के नाम से मशहूर बिग बी ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया। लेकिन अपने करियर के शुरुआती दौर में उन्हें काफी स्ट्रगल से गुजरना पड़ा। वहीं उनकी लाइफ में एक टाइम ऐसा भी आया जब उन्हें कॉमेडियन मेहमूद के घर पर रहना पड़ा था। बता दें कि इसकी वजह ये थी कि उनके पास रहने के लिए अपना घर नहीं था। मगर आज की बात करें तो बिग बी के मुंबई में ही 7 बंगले हैं। बता दें कि ह मुंबई में यूं तो अमिताभ फैमिली के साथ जलसा में रहते है, लेकिन इसके अलावा उनके और भी 6 घर है। बता दें कि कहा ये भी जाता है कि उन्हें घर खरीदने का बड़ा शौक है और यहीं वजह है कि पिछले 2-3 सालों में उन्होंने दो घर और खरीद लिए हैं। बता दें कि अमिताभ बच्चन की प्रॉपर्टी, कार, पेंस, घड़ियों का भी एक अमेजिंग कलेक्शंस हैंंजिस्क बारे में आप यह बोध और देखें उनके बंगले जलसा की कुछ तस्वीरें।


इसके साथ ही हमें मिली एक रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ बच्चन अकेले करीब 3500 करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक है। बता दें कि अमिताभ बच्चन की सालाना करीब 60 करोड़ रुपए की कमाई होती है। जहां उनकी कमाई का जरिया सिर्फ फिल्में नहीं बल्कि एंड्रोसमेंट, ऐड्स केबीसी तो है ही। साथ ही उन्होंने अपने घर भी किराए पर दे रखे है, जिनसे भी उनकी अच्छी खासी कमाई होती है।


इसके साथ ही अमिताभ बच्चन जिस बंगले "जलसा" में रहते है वो जुहू में है। जहां दो मंजिला बंगला करीब 10 हजार स्क्वेयर फीट में फैला हुआ है। वहीं इस बंगले की कीमत करीब 120 करोड़ रुपए है। बता दें कि इस बंगले में एक ऐसी पेंटिंग लगी है जिसकी कीमत 4 करोड़ रुपए है। वहीं अमिताभ बच्चन के इस बंगले के मंदिर में सोने और हीरों से जड़ी भगवान की मूर्तियां हैं।

सके साथ ही अमिताभ बच्चन और उनकी फैमिली जलसा से पहले है बंगले "प्रतीक्षा" में रहा करते थे। बता दें इस बंगले को अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंशराय बच्चन ने नाम दिया था। अमिताभ बच्चन इस बंगले में अपने माता-पिता के साथ रहते थे। साथ ही उनके गुजर जाने के बाद वे जलसा में शिफ्ट हो गए। इस बंगले की कीमत 160 करोड़ रुपए है।


इसके साथ ही अमिताभ बच्चन के तीसरे बंगले का नाम है जनक, जो उनका ऑफिस है। अमिताभ बच्चन इस बंगले में मीडिया और गेस्ट से मिलते है। इसके अलावा उनका एक बंगला और है जिसका नाम वत्स है, जिसे उन्होंने एक मल्टीनेशनल बैंक को रेंट पर दे रखा है।

आपको बता दें कि साल 2014 में अमिताभ बच्चन ने 60 करोड़ में एक बंगला खरीदा। बता दें ये बंगला अमिताभ बच्चन ने अपनी पोती आराध्या के लिए खरीदा है।


अगर हम रिपोर्ट्स की मानें तो दिसंबर 2020 में अमिताभ बच्चन ने एक डुप्लेक्स खरीदा था। जिसकी कीमत 31 करोड़ रुपए है। हमें मिली जानकारी के मुताबिक अमिताभ ने ये घर कृति सेनन को किराए पर दिया हुआ है। हर महीने कृति इस घर का किराया 10 लाख रुपए देती है।


इसके साथ ही इस साल सिंतबर में अमिताभ बच्चन ने 2 हजार स्क्वायर फीट में फैला एक घर खरीदा था। इस घर की कीमत 14.5 करोड़ रुपए है। वहीं बंगलों के अलावा बिग बी के पास कार्स का भी एक अच्छा खासा कलेक्शन है। उनके पास करीब 11 लग्जरी गाड़ियां है।


बता दें कि बिग बी के पास मिनी कूपर, लेक्सस, रॉल्स रॉयल फैंटम, बीएमडब्ल्यू, मर्सडीज बेंज, रेंज रोवर, टोयोटा लैंड क्रूजर, बेंटली कॉन्टिनेंटल GT, लेक्सस LX470, BMW X5, BMW 7 Series और मर्सेडीज S320 जैसी कारें उनके गैराज में खड़ी है। अमिताभ बच्चन की सभी गाड़ियों की कीमत लगभग 12 से 14 करोड़ के करीब है।


इसके अलावा अमिताभ बच्चन को लिखने का बड़ा शौक है। वे रात में सोने से पहले ब्लॉग लिखना पसंद करते है और यहीं वजह है कि उनके पास पेंस का भी एक शानदार कलेक्शन है। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो उनके पास एक मोंटब्लैंक ऑनर डी बाल्जाकी पैन है, जिसकी कीमत करीब 68 हजार रुपए है।

इसके साथ ही अमिताभ बच्चन घड़ियों के भी बहुत बड़े शौकीन हैं और उनके पास घड़ियों का भी कलेक्शन है। उनके पास एक घड़ी ऐसी है जिसकी कीमत करीब 3.4 करोड़ रुपए है।


Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story