×

Famous Villain Amrish Puri: कैसे शुरु हुआ था अमरीश पुरी के खलनायक बनने का सफर ? जानें मोगैंबो से जुड़ी अनसुनी बातें

Bollywood Most Famous Villain Amrish Puri: बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अमरीश पुरी की शानदार एक्टिंग के आज भी लोग दीवाने हैं। उनका खलनायक का किरदार आज भी लोगों के दिमाग में ताजा है। आइए आज हम आपको एक्टर से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 21 April 2023 7:07 AM GMT (Updated on: 21 April 2023 9:28 AM GMT)

Bollywood Most Famous Villain Amrish Puri: ‘मोगैंबो खुश हुआ’ ये सुनकर कुछ याद आया? जी हां, यह डायलॉग अमरीश पुरी की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' का है। आज भी जब लोग यह डायलॉग सुनते हैं, तो दिमाग में अमरीश पुरी की कई फिल्में सामने आ जाती हैं, जिनमें उन्होंने खलनायक का किरदार निभाया था। एक्टर ने अपने करियर में कई शानदार फिल्में दी हैं, लेकिन अमरीश पुरी अपने नेगेटिव शेड्स के लिए काफी पॉपुलर रहे हैं। भले वो आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन आज भी लोग उनकी फिल्में देखना खूब पसंद करते हैं।

एक्टिंग को लेकर अमरीश पुरी में था जुनून

अमरीश पुरी ने 1960 के दशक में रंगमंच की दुनिया से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। शुरुआत में अमरीश ने कई फिल्मों में ट्राई किया, ऑडिशन दिया, लेकिन फिल्ममेकर उन्हें यह कहकर मना कर देते थे कि उनका चेहरा एक्टिंग के लिए नहीं है। एक-दो फिल्ममेकर के मुंह से यही बात सुनने के बाद एक्टर ने एक बीमा कंपनी में जॉब करना शुरू कर दिया था, लेकिन अमरीश में एक्टिंग का जुनून इतना था कि उन्होंने एक्टिंग कभी नहीं छोड़ी। वह नौकरी के साथ-साथ पृथ्वी थियेटर से जुड़े रहे और एक्टिंग में खुद को बेहतर करते रहे।

जब अमरीश पुरी को मिली उनकी पहली फिल्म

'देर से सही, लेकिन मेहनत रंग जरुर लाती है' और ऐसा ही कुछ अमरीश पुरी के साथ भी हुआ। अमरीश पुरी को उनकी पहली फिल्म साल 1971 में मिली, जिसका नाम था 'रेशमा और शेरा' इस फिल्म में उनके साथ सुनील दत्त और वहीदा रहमान भी थे। बस यह वही फिल्म थी, जिसने अमरीश पुरी की किस्मत चमका दी। फिर क्या था अमरीश पुरी ने इस फिल्म के बाद एक से बढ़कर एक रोल किए। हालांकि, उन्हें पॉप्युलैरिटी मिली नेगेटिव शेड्स से।

कैसे अमरीश पुरी को हीरो से मिला खलनायक का रोल?

अमरीश पुरी ने 1980 के दशक तक कई फिल्में की, लेकिन उन्हें जो कामयाबी नेगेटिव किरदारों से मिली वह शायद ही उन्हें उनकी किसी फिल्म से मिली हो। इनमें से सबसे मशहूर रोल 1987 में आई अनिल कपूर और श्री देवी स्टारर फिल्म ‘मिस्टर इंडिया' थी, जिसमें अमरीश ने मोगैंबो का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ’ आज भी लोगों की जुबान पर है और लोग उन्हें खूब याद करते हैं। इसके अलावा, भी अमरीश पुरी ने कई नेगेटिव रोल किए जिनमें बाबा भैरोनाथ, जनरल डॉन्ग, राजा साहब, करन-अर्जुन, परदेस, ग़दर एक प्रेम कथा जैसी फिल्में शामिल हैं। हालांकि, ऐसा नहीं था कि लोगों को अमरीश पुरी के बाकी किरदार पसंद नहीं आते थे। खलनायक के अलावा भी उनके कई ऐसे रोल थे, जो लोगों के दिमाग में आज भी जिंदा है। इनमें दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे, मुझसे शादी करोगी, घायल और विरासत जैसी फिल्में शामिल हैं।

400 से ज्यादा फिल्मों में किया था काम

अमरीश पुरी ने 35 साल के अपने करियर में करीब 400 फिल्मों में काम किया था। आखिरी बार उन्हें फिल्म 'किसना' में देखा गया था। 22 जनवरी 2005 को अमरीश पुरी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। आज भले ही वह हमारे बीच न हो, लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उनका शानदार योगदान आज भी लोगों के दिलो में जिंदा है और रहेगा। आज भी जब टॉप नेगेटिव शेड्स की बात की जाती है, तो अमरीश पुरी का नाम सबसे पहले आता है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story