×

बी-टाउन के सुपरस्टार सहित टी.वी आर्टिस्टों ने सोची आत्महत्या की बात

दिग्गज फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती ने खुलासा किया कि उनके मन में आत्महत्या करने के विचार थे। यहां उन सेलेब्स की सूची दी गई है जिनके मन में आत्महत्या करने के विचार थे।

Anushka Rati
Published on: 25 July 2022 8:02 AM GMT
बी-टाउन के सुपरस्टार सहित टी.वी आर्टिस्टों ने सोची आत्महत्या की बात
X

Contemplate suicide (image: social media)

Entertainment news: हाल ही में, दिग्गज फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती ने खुलासा किया कि उनके मन में आत्महत्या करने के विचार थे। उर्फी जावेद से लेकर मृणाल ठाकुर तक; यहां उन सेलेब्स की सूची दी गई है जिनके मन में आत्महत्या करने के विचार थे।

सेलिब्रिटीज की जिंदगी देखने में काफी मजेदार लगती है, लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है। अभिनेता जिस दर्द से गुजरते हैं, उसे समझना मुश्किल है। सेलेब्स दिन-ब-दिन संघर्ष के बारे में अपने दिल की बात नहीं कह पा रहे हैं। हाल ही में, दिग्गज फिल्म स्टार मिथुन चक्रवर्ती ने खुलासा किया कि उनके मन में आत्महत्या के विचार थे। उरोफी जावेद से लेकर मृणाल ठाकुर तक; यहां उन सेलेब्स की सूची दी गई है जिनके मन में आत्महत्या करने के विचार थे।

Mithun Chakraborty

मिथुन चक्रवर्ती ने अपने संघर्ष के दिनों को याद किया और खुलासा किया कि कई बार उन्होंने आत्महत्या करने के बारे में सोचा था। एक इंटरव्यू में मिथुन ने कहा था कि उन्होंने सोचा था कि वह अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अभ्यस्त नहीं होंगे। मिथुन वापस कोलकाता भी चले गए क्योंकि उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था। उन्होंने कहा, 'कभी-कभी मुझे लगता था कि मैं अपने लक्ष्यों को हासिल नहीं कर पाऊंगा, मैंने आत्महत्या करने के बारे में भी सोचा था। मैं किन्हीं कारणों से कोलकाता भी नहीं लौट सका।'

Rubina Dilaik

बिग बॉस 14 की विजेता रुबीना दिलाइक ने भी अवसाद से गुजरने और आत्महत्या के विचार रखने के बारे में खोला था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड बबल से इस बारे में विस्तार से बात की। उसने यह नहीं बताया कि पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन को अलग-थलग करने के तरीके को कैसे संभालना है। इसके बाद उन्होंने आगे कहा, 'आप समझ ही नहीं सकते कि क्या हो रहा है। आप सोचने लगते हैं कि 'मैं क्यों चिड़चिड़ा हूं, मेरे आसपास कोई क्यों नहीं है। मुझे सफलता क्यों नहीं मिल पाती'. बहुत सारे सवाल और कोई जवाब नहीं। वहां मुझे एहसास हुआ कि समस्या कहीं भीतर है। बहुत कुछ है जो मैं समझ नहीं सकता, लेकिन मेरा मार्गदर्शन करने वाला भी कोई नहीं है। हमारे पास इसके बारे में औपचारिक शिक्षा नहीं है, कोई भी अवसाद के बारे में बात नहीं करता है।' रुबीना ने साझा किया कि उन्होंने ऑनलाइन देखा और चरण से बाहर आने के लिए योग और ध्यान पर भरोसा किया।

Mrunal Thakur

जर्सी एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर ने भी बचपन में ट्रेन से कूदने की बात कही थी। YouTuber रणवीर अल्लाहबादिया के साथ एक साक्षात्कार में, मृणाल ने हिंदी में कहा, "बहुत सारी जिम्मेदारियाँ भी थीं। उस समय मैं सोचता था कि अगर मैंने यह अच्छा नहीं किया तो मैं कहीं नहीं रहूंगा। मैंने सोचा था कि 23 साल की उम्र में मेरी शादी हो जाएगी और मेरे बच्चे होंगे, और ठीक यही मैं नहीं चाहता था। मैं कुछ अलग करना चाहती थी और तब मैं ऑडिशन देती थी। ऐसे कई बिंदु थे जहां मुझे लगा जैसे मैं कुछ नहीं के लिए अच्छा था। मैं लोकल ट्रेनों से यात्रा करता था। मैं दरवाजे पर खड़ा रहता था और कभी-कभी तो मेरा मन करता था कि मैं कूद जाऊं।' बाद में, उसने हालांकि स्पष्ट किया और उल्लेख किया कि साक्षात्कार को संदर्भ से थोड़ा हटकर लिया गया था।

Urfi Javed

बिग बॉस ओटीटी फेम उर्फी जावेद उर्फ ​​उरोफी, जिन्हें अक्सर ओटीटी फैशन सेंस के लिए उनका मजाक बनाया जाता है। उर्फी ने हाल ही में आत्मघाती विचारों के बारे में बताया था। इंस्टाग्राम पर एक लंबे नोट में, उर्फी जावेद ने खुलासा किया कि उन्होंने अपना जीवन समाप्त करने के बारे में सोचा था जब वह वो हासिल नहीं कर सकी जिसकी वह हकदार थी। उन्होंने लिखा, 'आप जानते हैं कि मैं कितनी बार फेल हुई हूं? मैं अब गिन भी नहीं सकती! अपने जीवन में कई बार मैंने महसूस किया है कि इस झंझट से बाहर निकलने का एक ही तरीका है कि मैं अपना जीवन समाप्त कर लूं। असफल करियर, असफल रिश्ते, पैसे की कमी ने मुझे एक ऐसे हारे हुए व्यक्ति की तरह महसूस कराया जो जीने के लायक नहीं है। मेरे पास अभी भी बहुत पैसा नहीं है, सफल करियर है और मैं अभी भी सिंगल हूं लेकिन मुझे उम्मीद है। आज मैं जीवित रहने का एक ही कारण है (मुझ पर विश्वास करें कि मेरे जीवन में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिसने मुझे लगभग मार डाला) यह है कि मैं कभी नहीं रुकी। मैं चलती रही और अब भी चल रही हूँ।'

Jasmin Bhasin

यह बिग बॉस 14 में थी जब जैस्मीन भसीन ने अपने आत्मघाती विचारों पर खुल कर बात की थी। जैस्मीन ने बताया था कि जब उनका करियर उम्मीद के मुताबिक नहीं चल पाया तो उन्होंने अपना जीवन समाप्त करने का प्रयास किया था, हालांकि जैस्मिन अब अपने करियर में अच्छा कर रही है और अपनी अदाकारी से काफी नाम और शोहरत भी कमाई है, वहीं जैस्मिन अपने ब्वॉयफ्रेंड अली गोनी के साथ रिश्ते में है।

Shardul Pandit

शार्दुल पंडित ने एक बार सोशल मीडिया पर एक नोट लिखा था जिसमें कहा गया था कि उनके मन में आत्महत्या के विचार आ रहे हैं और कैसे उनके दोस्तों ने कठिन दौर से गुजरने में उनकी मदद की। उन्होंने कहा था, 'हाय यह जितना दिल से हो सकता है, मजाक या चर्चा हो सकती है लेकिन यह मेरी प्रोफाइल है और काम मांगने में कुछ भी गलत नहीं है। तो अगर आप इसे पढ़ रहे हैं तो मैं काम की तलाश में हूं, और अगर कुछ भी हो सकता है तो मैं आभारी रहूंगा, मैं दबाव में झुक सकता था और आरआईपी के रूप में समाप्त हो गया था, लेकिन मैं भाग्यशाली था कि @ankzbhargava @karan9198 @preetiphalke @vinayakdubey @ruchita02 @ जैसे दोस्त थे। ((4मेहरा )) जिसने मुझे तब पकड़ रखा था जब मैं ट्रिप हो सकता था। कृपया हार न मानें। घर जाओ अगर सब कुछ विफल हो जाता है #mentalhealthmatters #hanginthere #staystrong (sic)'

Asha Parek

दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख ने एक बार अवसाद से पीड़ित होने और आत्महत्या के विचार आने पर खुलकर बात की थी। उसके माता-पिता की मृत्यु ने उसे एक अंधेरे क्षेत्र में धकेल दिया था। पीटीआई से उन्होंने कहा, 'यह मेरे लिए बहुत बुरा दौर था। मैंने अपने माता-पिता को खो दिया। मैं बिलकुल अकेला था और मुझे सब कुछ अकेले ही मैनेज करना था। इसने मुझे डिप्रेशन में डाल दिया। मैं दुखी महसूस कर रहा था और मेरे मन में ये आत्मघाती विचार थे। फिर मैं इससे बाहर निकला। यह एक संघर्ष है, इससे बाहर निकलने के लिए मुझे डॉक्टरों की मदद लेनी पड़ी।'

Shama Sikander

अभिनेत्री शमा सिकंदर ने सभी को सदमे की स्थिति में छोड़ दिया था जब उन्होंने खुलासा किया था कि उन्होंने आत्महत्या का प्रयास किया था। उसे द्विध्रुवी विकार का पता चला था और इसने उसे विभिन्न भावनाओं को महसूस करने के लिए प्रेरित किया। हालांकि, वह डार्क फेज से बाहर आ गई। टाइम्स नाउ डिजिटल से उन्होंने कहा, अगर मैं 5 साल के संघर्ष के बाद ठीक हो सकती हूं, तो आप बिल्कुल ठीक हो सकते हैं। आपको अगर कोई भी ठीक कर सकता है तो वो आप खुद हो आपको अपने अंदर के राक्षसों मारना होगा। आप बाहर नहीं देख सकते। आपको खुद को समय और ऊर्जा देनी होगी। लोगों को जाकर दवा लेनी चाहिए। आपके मस्तिष्क के रसायनों में उतार-चढ़ाव होता है और आप बेकार महसूस कर सकते हैं। परिस्थितियाँ आपको ऐसा महसूस कराती हैं। हार मान लेना ठीक है लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब आप झुकते हैं तो आपमें उठने की क्षमता होती है। आप ठीक कर सकते हैं। अँधेरे के बाद उजाला है।

Rani Chatterjee

भोजपुरी फिल्मों की एक जानी मानी हस्ती एक कामयाब अदाकारा और खतरों के खिलाड़ी फेम रानी चटर्जी ने धनंजय नाम के एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर परेशान किए जाने के बाद मुंबई पुलिस की मदद ली थी। सोशल मीडिया पर उन्होंने सभी को चौंका दिया जब उन्होंने लिखा, 'मैं या तो आत्महत्या कर लूंगी क्योंकि मैं पिछले कई सालों से इस वजह से डिप्रेशन में हूं। मैं इसे अब और बर्दाश्त नहीं कर सकती, #आत्महत्या।'

Somya Seth

अपने पति से अलग होने के बाद सौम्या सेठ को भी जीवन में एक अंधेरे दौर से गुजरना पड़ा। वह तब गर्भवती थी और उसे नहीं पता था कि क्या करना है। बॉम्बे टाइम्स को, उसने खुलासा किया, '2017 में, आयडेन के जन्म से ठीक पहले, मैं शादीशुदा और गर्भवती थी और मेरे माता-पिता के वर्जीनिया आने तक आत्महत्या करने के तरीकों का पता लगाने की कोशिश कर रही थी। उन्होंने मेरी मदद करने की कोशिश की और मुझे कगार से वापस ले आए। एक बार जब मैं आईने के सामने खड़ी थी, तब मैं खुद को पहचान नहीं पा रही थी। मैं पूरी तरह से झुलस गई थी। गर्भवती होने के बावजूद मैंने कई दिनों तक कुछ नहीं खाया। मैं कुछ दिनों के लिए आईने को देखने की हिम्मत नहीं कर सकी और जब मैंने आखिरकार किया, तो मैं बस अपना जीवन समाप्त करना चाहता था।' उसने अपनी जान बचाने का श्रेय अपने बेटे को दिया।


Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story