×

फेमस रैपर बोहेमिया के गानों पर लगा बैन? हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, जानें पूरा मामला

Bohemia: फेमस रैपर बोहेमिया को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने एक बड़ा फैसला लिया है यानी अब बोहेमिया अपनी मर्जी से कोई भी गाना नहीं गा पाएंगे। आइए आपको विस्तार से बताते हैं क्या है पूरा मामला?

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 18 Jan 2024 5:38 AM GMT
फेमस रैपर बोहेमिया के गानों पर लगा बैन? हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, जानें पूरा मामला
X

Bohemia: पिछले कुछ सालों से पंजाबी रैपर युवाओं के बीच काफी फेमस हो रहे हैं। ऐसे ही एक पंजाबी रैपर बोहेमिया है, जिनके गाने काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं, लेकिन अब बोहेमिया और उनके फैंस को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, 16 जनवरी 2024 को दिल्ली हाईकोर्ट ने आदेश जारी किया है, जिसके अनुसार बोहेमिया बिना अनुमति के परफॉर्म नहीं कर सकेंगे। इस खबर से उनके फैंस खासा दुखी हैं। आइए जानते हैं आखिर हाईकोर्ट ने ऐसा फैसला क्यों लिया?

अपनी मर्जी से परफॉर्म नहीं कर सकेंगे बोहेमिया

जैसा कि हमने आपको बताया बोहेमिया बिना अनुमित के अब परफॉर्म नहीं कर सकेंगे और ये आदेश हाईकोर्ट ने सागा म्यूजिक की याचिका पर जारी किया है। सागा म्यूजिक ने बोहेमिया के खिलाफ कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया था, जिसके बाद हाईकोर्ट ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि बोहेमिया को कहीं भी गाने से पहले, म्यूजिक वीडियो बनाने से पहले या फैंस के बीच परफॉर्म करने से पहले सागा म्यूजिक की लिखित अनुमति लेनी होगी। अगर उन्होंने परमिशन नहीं ली तो वह सिंगिंग या परफॉर्म नहीं कर सकेंगे।

साल 2019 का है ये मामला?

रिपोर्ट्स के अनुसार, 16 जनवरी 2024 को दिल्ली हाईकोर्ट में जस्टिस अनीश दयाल ने सागा म्यूजिक की याचिका पर ये अंतरिम आदेश जारी किया है। इस मामले में अगली सुनवाई 23 फरवरी को की जाएगी। कोर्ट ने अपने आदेश में साफ कहा है कि बोहेमिया या उनसे जुड़े लोग याचिकाकर्ता पर अपमानजनक टिप्पणी नहीं करे। केवल बोहेमिया ही नहीं, इस मामले में अन्य लोगों को भी नोटिस जारी हुआ है। बता दें कि ये मामला साल 2019 से हाईकोर्ट में चल रहा है। सागा म्यूजिक ने बोहेमिया पर आरोप लगाया था कि रैपर ने उनके साथ जो कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था, उसका उल्लंघन हुआ है।

क्या था सारा म्यूजिक का कॉन्ट्रैक्ट?

सागा म्यूजिक के कॉन्ट्रैक्ट की बात करें, तो इसके मुताबिक बोहेमिया पूरे 45 महीने तक इसी कंपनी के साथ काम करेंगे। इस दौरान वह किसी अन्य म्यूजिक ग्रुप या आर्टिस्ट के साथ काम नहीं कर सकते। इसके अलावा कॉन्ट्रैक्ट में ये भी था कि बोहेमिया के सभी गाने, वीडियो, परफॉर्मेंस में इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट सागा म्यूजिक के होंगे। बोहेमिया पर आरोप है कि उन्होंने इन सभी शर्तों का उल्लंघन किया है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story