×

HBD Bhumi Pednekar: मां को पढ़ाती हैं स्क्रिप्ट भूमि पेडणेकर, उनकी हां के बिना नहीं करती कोई भी फिल्म साइन

HBD Bhumi Pednekar: अपनी पहली फिल्म 'दम लगाके हईशा' से ही फिल्म फेयर अवॉर्ड जीतने वाली एक्ट्रेस भूमि पेडणेकर की अब तक फिल्मों में महिला प्रधान कैरेक्टर ज्यादा रहे हैं.

Akshay karoliya
Written By Akshay karoliyaPublished By Chitra Singh
Published on: 18 July 2021 1:52 AM GMT
Bhumi Pednekar
X

भूमि पेडणेकर (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

HBD Bhumi Pednekar: अपनी पहली फिल्म ' दम लगाके हईशा' से ही फिल्म फेयर अवॉर्ड (Filmfare Awards) जीतने वाली एक्ट्रेस भूमि पेडणेकर (Bhumi pednekar) की अब तक फिल्मों में महिला प्रधान कैरेक्टर ज्यादा रहे हैं, उसकी बड़ी वजह उनके घर में महिलाओं के ज्यादा होने का भी है।

भूमि एक साक्षात्कार में कहती हैं कि फिल्म 'सांड की आंख' (Saand ki Aankh) में उनके द्वारा निभाया गया किरदार उनके लिए बेहद खास है, शूटर दादी चंद्रो (Shooter Dadi Chandro) के किरदार में ढलने के लिए उनकी नानी ने बहुत मदद की थी.

कम अटेंडेंस के कारण एक्टिंग स्कूल से निकाला

भूमि के पिता सतीश पेडणेकर महाराष्ट्र के गृह एवं श्रम मंत्री थे, उनकी ओरल कैंसर से मौत होने के बाद भूमि की मां सुमित्रा हुड्डा पेडणेकर एंटी टोबैको एक्टिविस्ट बन गईं. 15 साल की उम्र में, भूमि के माता-पिता ने व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल एक्टिंग स्कूल में एक्टिंग के लिए लोन लेकर दाखिला दिलाया, लेकिन कम अटेंडेंस के कारण भूमि को वहां से निकाल दिया गया, उसके बाद भूमि ने एक साल के भीतर ही यश राज फिल्म्स (Yash Raj Film's) में बतौर सहायक निर्देशक काम किया और अपना लोन खुद ही चुकाया.

पहली फिल्म को मिला फिल्म फेयर

अपनी पहली फिल्म 'दम लगाके हईशा' (Dum Lagake Haisha) के लिए भूमि पेडणेकर ने अपना वजन तक बढ़ाया था, जिसके लिए वे काफी चर्चा में रहीं. फिल्म खत्म होने के बाद भूमि ने अपना वजन घटाया (Bhumi Pednekar Weight Loss) और सोशल मीडिया पर वजन कम करने के टिप्स भी देने लगीं. दो साल बड़े पर्दे से दूर रहने के बाद उन्होंने अक्षय कुमार के साथ फिल्म 'टॉयलेट, एक प्रेम कथा' (Toilet Ek Prem Katha) में धमाके दार वापसी की और इसके बाद कई फ़िल्मों (Bhumi Pednekar Movies) में नाम कमाया उन्होंने वेब सीरीज लस्ट स्टोरी (lust story) में भी काम किया.

भूमि पेडणेकर ने घटाया वेट (फोटो- सोशल मीडिया)

अपनी मां की हां के बिना साइन नहीं करती फिल्म

एक इंटरव्यू में भूमि ने बॉलीवुड करियर में परिवार के योगदान के बारे में बातें शेयर करते हुए भूमि ने अपनी मां के बारे में बताया कि वे आने वाली हर फिल्म की स्क्रिप्ट अपनी मां को भी पढ़ाती हैं और उसके बाद ही उस स्क्रिप्ट पर कोई निर्णय लेती हैं, वे उनकी हां के बिना कोई फिल्म साइन नहीं करतीं. फिल्म सांड की आंख में शूटर दादियों के जोड़ी में से एक चंद्रो का किरदार भी भूमि ने बखूबी निभाया था. उनकी अब तक की आखिरी फिल्म हॉरर थ्रिलर दुर्गामति (Durgam ati) थी, इसके बाद वे अब फिल्म 'बधाई हो' (Badhai ho) के सीक्वेल 'बधाई दो ' (बधाई दो) में राजकुमार राव (Rajkumar rao) के साथ नजर आएंगी.

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story