×

हॉलीवुड टॉप 10 बीटल्स सोंग्स एवर, जिसने कमाए करोड़ की तादाद में व्यूज

1962 में बनी एक बैंड जिसे चार लोगों के एक ग्रुप ने बनाया था और अपने यूनिक स्टाइल से बनाए और गाए गानों के जरिए कुछ ही समय में दुनिया भर में मशहूर हो गया।

Anushka Rati
Published on: 27 Aug 2022 6:32 PM GMT
हॉलीवुड टॉप 10 बीटल्स सोंग्स एवर, जिसने कमाए करोड़ की तादाद में व्यूज
X

Hollywood Popular Music Band (image: social media)

Beatles Band: 1962 में बनी एक बैंड जिसे चार लोगों के एक ग्रुप ने बनाया था और अपने यूनिक स्टाइल से बनाए और गाए गानों के जरिए कुछ ही समय में दुनिया भर में मशहूर हो गया। लेकिन इस बैंड की उम्र ज्यादा नहीं थी कुछ कारणों की वजह से यह बैंड 1969 में टूट गई। वहीं इस बैंड के गए हुए लगभग सभी गानों ने जहां लोगों प्यार मिला वहीं करोड़ की तादाद में इनके सभी गानों को व्यूज मिले। बता दें कि, इस बैंड के दीवाने बस यंग जेनरेशंस ही नहीं बल्कि हर जेनर के लोग हैं।

सबसे ज्यादा पॉपुलर बीटल्स गाने कौन से हैं?

हम फैब फोर के पूरे आउटपुट को कम करके फैब टेन कर देते हैं। उन्होंने म्यूजिक और कल्चर को हमेशा के लिए बदल दिया जब उन्होंने 1962 में इस बैंड को हिट बनाया।

वहीं 1969 में बीटल्स टूट गया, फिर भी बैंड एक पल के लिए भी पॉपुलैरिटी कल्चर से गायब नहीं हुआ, उनकी विरासत को क्लासिक सिंगल्स की एक लंबी लिस्ट और एक चल रहे लॉजिक से मजबूत किया जा रहा है, जिस पर बीटल्स के गाने बेहतरीन हैं। फैब फोर ने पॉप संगीत स्किल के जेनेटिक मेकअप को बदल दिया। उन्होंने आम जनता के लिए साइकेडेलिया, झबरा बाल और विनोदी ब्रिटिशवाद का परिचय दिया।

बीटल्स एक बॉय बैंड से अवंत-ग्रेड म्यूजिशियन, सनक और फिल्म सितारों के रूप में एडवांस्ड हुए। वहीं 1960 में इस बैंड की एस्टेब्लिशमेंट लिवरपूल में हुई थी। वे एक दशक तक काफी एक्टिव रहे और उन्होंने हॉलीवुड को एंटरटेनिंग सॉन्ग दिया। इस बैंड के मुख्य सदस्य जॉन लेनन, जॉर्ज हैरिसन, पॉल मेकार्टनी और रिंगो स्टार थे। आइडियल फैब फोर प्लेलिस्ट बनाने के लिए, हमने द बेस्ट बीटल्स गानों को चुना है।

1.Yesterday


जब यह गीत पहली बार 1965 में रिलीज़ हुई, तो यह बहुत ही तेजी से और कुछ टाइम में पॉपुलर हो गया। इसे पहली बार "हेल्प!" में शामिल किया गया था और बाद में सिंगल के रूप में अवेलेबल कराया गया। दर्शकों ने इस लेनन मेकार्टनी धुन पर फेवरेबल रिस्पॉन्स एक्सप्रेस किया। बीटल्स के इस गाने को बैकग्राउंड में बज रहे अकूस्टिक गिटार ने प्यारा बनाया है।

2. I want to hold your hand


मीट द बीटल्स एल्बम में इस गीत को शामिल किया गया था जब इसे पहली बार साल 1964 में प्रकाशित किया गया था। चार-ट्रैक टेक्नीक्स को उसे करने वाले पहले बीटल्स ट्रैक में से एक यह था। जॉन लेनन और पॉल मेकार्टनी ने इस पॉप-रॉक धुन को दो मिनट और पचास सेकंड की अवधि के साथ लिखा था।

3. A day in the life


पॉल मेकार्टनी और जॉन लेनन ने "ए डे इन द लाइफ" गीत लिखा। उनके संगीत एल्बम सार्जेंट से एकल के रूप में। पेपर्स लोनली हार्ट्स क्लब बैंड, यह गीत 1967 में जारी किया गया था। इस गीत के बोल समकालीन समाचार पत्रों से प्रभावित थे।

4. While my guitar gently weeps


जॉर्ज हैरिसन ने इस प्यारे गीत के बोल लिखे, जो 1968 में रिलीज़ हुआ था। ऋषिकेश, भारत की अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने गीत के बोल बनाए। सर्वश्रेष्ठ बीटल्स गीतों में से एक यह होना चाहिए।

5. Come together


गीत "आओ टुगेदर" को 1969 के एल्बम "एबी रोड" में शामिल किया गया था। एल्बम का पहला ट्रैक यह गाना था। जॉन लेनन ने एक बार फिर इस रॉक गीत को लिखा। गीत "मुझे गोली मारो, मुझे गोली मारो" खंड के दौरान सुनने के लिए विशेष रूप से दिलचस्प हैं।

6. Something


बीटल्स के सर्वश्रेष्ठ गिटारवादक जॉर्ज हैरिसन ने इस रॉक गीत को लिखा था। 1969 के एल्बम "एबी रोड" के एक भाग के रूप में उपलब्ध होते ही जनता ने इस गीत को अच्छी प्रतिक्रिया दी।

7. Hey Jude


इस पॉप-रॉक ट्यून को ग्रैमी हॉल ऑफ फेम अवॉर्ड दिया गया। बैंड के सबसे लंबे ट्रैक में से एक यह है। जैसे-जैसे आप उन्हें सुनना जारी रखेंगे, आपको हे जूड के बोलों से रूबरू होना पड़ेगा, क्योंकि वे काफी हिलने-डुलने वाले हैं। सात मिनट की यह धुन सबसे पहले हे जूड एल्बम में दिखाई दी।

8. Let it be


इस गीत को ग्रैमी अवार्ड फॉर द ईयर और डुओ या ग्रुप विद वोकल्स द्वारा सर्वश्रेष्ठ पॉप प्रदर्शन के लिए ग्रैमी अवार्ड दोनों दिए गए। यह गीत, जो "द बीटल्स" एल्बम में पाया जा सकता है, एक अन्य संगीतकार के काम से प्रभावित था।

9. In my life


बीटल्स के एल्बम "रबर सोल" में यह रॉक-पॉप गीत शामिल था। यह पहली बार 1965 में उपलब्ध हुआ था। पॉल मेकार्टनी और जॉन लेनन ने "इन माई लाइफ" गीत लिखा था। जॉर्ज मार्टिन गीत के निर्माता थे; यह 2.5 मिनट तक रहता है।

10. Strawberry fields forever

बीटल्स के जादुई रहस्य यात्रा में इस गीत को प्रमुखता से शामिल किया गया। 1967 में, स्ट्राबेरी फील्ड्स फॉरएवर प्रकाशित हुआ, और इसे ग्रैमी हॉल ऑफ फ़ेम मान्यता प्राप्त हुई। पॉल मेकार्टनी और जॉर्ज हैरिसन ने इस गीत का प्रदर्शन किया।


पॉपुलर म्यूजिक के इतिहास में बीटल्स एकमात्र बैंड है जिसने इतने कम समय में इतने सारे लोगों का मनोरंजन किया और उन्हें इंप्रेस किया है। जब फैब फोर 1962 में साइट पर पहुंचे, तो उन्होंने संगीत और संस्कृति को इम्मूटेबल फॉर्म से बदल दिया। उन्होंने केवल आठ साल में कई क्लासिक एल्बम और परमानेंट सोंग्स का निर्माण किया, जिससे दुनिया भर में अनगिनत लोग खुश हुए।

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story