×

Indian Film Festival Of Melbourne 2022: मेलबर्न इंडियन फिल्म फेस्टिवल में 'जय भीम', 'गंगूबाई' सहित ये फिल्में

Indian Film Festival Of Melbourne 2022: इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न के 13वें एडिशन में 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'बधाई दो', 'जय भीम' जैसी कई फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए नॉमिनेट किया गया है।

Anushka Rati
Published on: 2 Aug 2022 2:50 PM GMT
Indian Film Festival Of Melbourne 2022: मेलबर्न इंडियन फिल्म फेस्टिवल में जय भीम, गंगूबाई सहित ये फिल्में
X

Indian Film Festival of Melbourne 2022 ( image: social media )

Indian Film Festival of Melbourne 2022: इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आईएफएफएम) के 13वें एडिशन में 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'बधाई दो', 'जय भीम', '83' और 'मिनाल मुरली' जैसी कई फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए नॉमिनेट किया गया है।

इस साल के बड़े नामांकित लोगों में 'जय भीम', 'द रेपिस्ट', 'गंगूबाई काठीवाड़ी', '83', 'बधाई दो', 'सरदार उधम सिंह' जैसी फिल्मों के प्रमुख और फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर्स भी शामिल हैं।

इंडी फिल्मों के नामांकन में 'पेड्रो', 'वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता', 'फेयर फोक' सहित अन्य फिल्में शामिल हैं, जबकि 'उर्फ', 'आयना', 'लेडीज ओनली' कुछ सर्वश्रेष्ठ दस्तावेज नामांकित हैं। सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ इंडी फिल्म और सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के विजेता प्रत्येक पुरस्कार के अलावा ब्लैक मैजिक डिजाइन के अत्याधुनिक कैमरों को जीतते हैं। वहीं इस फिल्म फेस्टिवल में एक और मुख्य आकर्षण यह है कि सर्वश्रेष्ठ फिल्म विजेता को वार्षिक प्रतिष्ठित एएसीटीए (ऑस्ट्रेलियन एकेडमी ऑफ सिनेमा एंड टेलीविजन आर्ट्स अवार्ड्स) में सर्वश्रेष्ठ एशियाई फिल्म श्रेणी के तहत नामांकन की मंजूरी मिल जाती है।

इस वर्ष भी उन पुरस्कारों को सर्वश्रेष्ठ श्रृंखला, एक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और एक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के साथ शामिल किया जाएगा। इन कैटेगरी में 'मुंबई डायरीज', 'अरण्यक', 'माई' और 'ये काली काली आंखें' शामिल की गई हैं।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में 'पेड्रो' के लिए गोपाल हेगड़े, 'बधाई दो' के लिए राजकुमार राव, रणवीर सिंह '83', सूर्या, टोविनो थॉमस, विक्की कौशल और अभिषेक का नाम रखा गया है। जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) वर्ग में आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, भूमि पेडनेकर, कोकोना सेन शर्मा, लिजोमोल जोस, शेफाली शाह, श्रीलेखा मित्रा और विद्या बालन जैसे नाम नामांकित हैं।

भूटान की पाकिस्तानी फिल्म 'जॉयलैंड', 'लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम', बांग्लादेश की 'नो मैन्स लैंड' और रेहाना मरियम नूर जैसी फिल्में; और श्रीलंकाई फिल्म 'द न्यूजपेपर' ने उपमहाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ फिल्म में जगह बनाई है।

विक्टोरियन सरकार द्वारा प्रस्तुत किया जाने वाला यह उत्सव एक वार्षिक उत्सव है जो ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में होता है और भारत और उपमहाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को प्रदर्शित करता है। इस साल यह फेस्टिवल 12-20 अगस्त से शुरू हो रहा है। अवॉर्ड्स नाइट 14 अगस्त को होने वाली है।

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story