×

Kantara Controversy: कंतारा के अभिनेता पर FIR, हिंदू संस्कृति का अपमान करने के इन एक्टरों पर भी लग चुके हैं आरोप

Kantara Controversy: कन्नड़ अभिनेता चेतन कुमार उर्फ चेतन अहिंसा के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Oct 2022 10:53 AM GMT
Kantara Controversy
X

Kantara Controversy (फोटो: सोशल मीडिया )

Kantara Controversy: केजीएफ के बाद इन दिनों एक और कन्नड़ मूवी की खासी चर्चा हो रही है। कन्नड़ भाषा में बनी फिल्म 'कंतारा' कर्नाटक में शानदार प्रदर्शन के बाद अन्य भाषाओं में भी रिलीज हुई। इस फिल्म को हिंदीभाषी राज्यों में भी तगड़ा रिस्पांस मिल रहा है। फिल्म अच्छा बिजनेस कर रही है। इस बीच फिल्म को लेकर विवाद भी शुरू हो गया है। दरअसल, फिल्म में काम करने वाले एक कन्नड़ एक्टर ने कुछ ऐसा कह दिया, जिससे एक वर्ग की भावनाएं आहत हुई हैं।

कन्नड़ अभिनेता चेतन कुमार उर्फ चेतन अहिंसा के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर लिया है। शिकायतकर्ता का कहना है कि चेतन ने फिल्म में 'भूत कोला' परंपरा पर कमेंट करते हुए अपमानजनक बयान दिया है, जिससे भावनाएं आहत हुई हैं। दरअसल, चेतन ने पिछले दिन फिल्म के एक्टर-डायरेक्टर ऋषभ शेट्टी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि 'भूत कोला' हिंदू संस्कृति का हिस्सा नहीं है। उन्होंने कहा कि यह एक आदिवासी परंपरा है और इसका ब्राह्मणवाद से संबंध नहीं है।

कंतारा से पहले कई ऐसी फिल्में और वेब सीरीज आ चुकी हैं, जिस पर खासा बवाल मचा है। इनपर हिंदू धर्म की आस्था पर चोट पहुंचाने का आरोप लगा है। इसके कई ताजा उदाहरण आपके सामने हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्म और वेब सीरीज के बारे में बताएंगे, जिन पर एक समुदाय विशेष की भावनाएं आहत करने का आरोप लगा।

पीके

साल 2014 में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की फिल्म पीके आई थी, जिसे दर्शकों का तगड़ा रिस्पांस मिला था। लेकिन फिल्म को लेकर बवाल भी जमकर हुआ और आज भी ये विवाद आमिर का पीछा नहीं छोड़ रहा। फिल्म लाल सिंह चड्ढा की असफलता में एक बड़ा कारण ये भी रहा। दरअसल, पीके में भगवान शिव का किरदार कर रहे शख्स को एलियन से डरकर टॉयलेट में भगाता दिखाया गया है। इस सीन की काफी आलोचना हुई और लोगों ने बायकॉट तक किया।

वेब सीरीज तांडव

साल 2021 में आई वेब सीरीज तांडव को लेकर भी खासा बवाल हुआ था। सीरीज में एक्टर जीशान अयूब एक जगह भगवान शिव के रूप में नजर में आते हैं। ये किसी नाटक का सीन होता है। इसमें जीशान हाथों में त्रिशूल और डमरू को लेकर मंच पर पहुंचते हैं, मगर इस दौरान दर्शक- आजादी – आजादी के नारे लगाते हैं। इस पर जीशान एक आपत्तिजनक शब्द बोलते हैं। भगवान शिव के रूप में ऐसे शब्द मुंह से निकलने पर जीशान के साथ सीरीज के निर्माताओं को भी लोगों ने खूब फटकार लगाई। मामला इतना गरमाया गया कि यूपी सरकार ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दे दिया।

काली

पिछले दिनों काली नाम से एक डॉक्यूमेंट्री आई थी, जिसे कनाडा में दिखाया गया था। डॉक्यूमेंट्री का पोस्टर रिलीज होते ही भारत में हंगामा खड़ा हो गया। पोस्टर में मां काली को आपत्तिजनक रूप में दिखाया गया था, जिस पर आम लोगों के साथ – साथ हिंदू संगठनों ने कड़ी आपत्ति जताई थी। पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया था। फिल्म की डायरेक्टर लीना मणिमेकलई के विरूद्ध देश के कई थानों में मुकदमा दर्ज किया गया। बवाल के बाद भी लीना ने किसी भी प्रकार की माफी से इनकार कर दिया था।

अतरंगी रे

अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान की फिल्म अतरंगी रे पिछले साल आई थी। ये मूवी भी काफी में रही। फिल्म को लेकर अक्षय कुमार को काफी ट्रोल होना पड़ा। फिल्म में हिंदू धर्म के देवी-देवताओं और धर्मग्रंथों का अपमान करने वाले डायलॉग औऱ सीन थे।

ब्रह्माशस्त्र

इसी साल पिछले महीने 9 सितंबर को रिलीज हुई अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट अभिनीत फिल्म ब्रह्माशस्त्र विवादों में घिर गई थी। इसके लिए भी बायकॉट अभियान शुरू हो गए। दरअसल, फिल्म में एक जगह रणबीर सिंह मंदिर में जूते पहने हुए दिख रहे हैं, जिस पर लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई। फिल्म के रिलीज से पहले उज्जैन गए रणबीर और आलिया को महाकाल मंदिर के बाहर काफी आक्रोश का सामना करना पड़ा था। इसके पीछे एक वजह ये भी थी कि रणबीर ने अपने एक बयान में बीफ खाने की बात स्वीकार की थी, जिसे लेकर हिंदू संगठन उनसे नाराज हैं।

आदिपुरूष

बाहुबली फेम प्रभास की अपकमिंग मूवी आदिपुरूष एक मेगा बजट मूवी है। लेकिन फिल्म के ट्रेलर सामने आते ही यह विवादों में घिर गई। दरअसल, फिल्म में रावण का किरदार निभा रहे अभिनेता सैफ अली खान के लुक को दर्शकों पूरी तरह रिजेक्ट कर दिया। उनका लुक मुस्लिम अक्रांता खिलजी की तरह लग रहा था। इसी तरह फिल्म में कई दृश्य हैं, जिसपर दर्शकों द्वारा नाराजगी जाहिर की गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story