×

Keanu Reeves: दुख भरी कहानी मैट्रिक्स सीरिज के सुपरस्टार की, कठिनाइयों से भरा रहा कियानू रीव्ज का जीवन

कियानू रिव्स को अपने जीवन में अनेक विपत्तियों का सामना करना पड़ा। अभिनेता के जीवन की ये बातें सुनकर कोई भी इंसान खुद को भावुक होने से नहीं रोक पाएगा।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 5 Jan 2022 1:36 PM GMT
Keanu Reeves
X

फोटो साभार : सोशल मीडिया

Keanu Reeves : 1999 में रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म 'मैट्रिक्स' (Matrix) का जादू आज भी दर्शकों के सिर से नहीं उतर पाया है। फिल्म के मुख्य अभिनेता कियानू रीव्ज़ ने अपने बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन से सभी दर्शकों का दिल जीत लिया था। लोग आज भी फिल्म में उनके अभिनय को याद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि पर्दे पर अभिनय से धमाल मचा देने वाले अभिनेता कियानू रीव्ज़ का निजी जीवन कष्टों से गुजरा है। अभिनेता को अपने निजी जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। अभिनेता का निजी जीवन किन कारणों से कष्टदायी रहा आइए जानते हैं।

कियानू रीव्ज़ तीन अलग-अलग सौतेले पिता के साथ बड़े हुए

अभिनेता कियानू रीव्ज़ (Keanu Reeves) जब महज 3 साल के थें तब उनके सगे पिता ने उन्हें छोड़ दिया। इसके बाद उनकी मां ने दूसरी शादी की। लेकिन किन्हीं कारणों से उनकी ये शादी भी नहीं टिकी। इस विवाह के टूटने के बाद कियानू रीव्ज़ की मां बिल्कुल अकेली हो गई थीं। इस दौरान वो मानसिक रुप से बेहद परेशान थीं। इस मुश्किल समय के बाद कियानू रीव्ज़ की मां के जीवन में एक और व्यक्ति आएं। कियानू रीव्ज़ की मां ने उनसे भी शादी कर ली। कियानू रीव्ज़ अपनी मां के साथ उनके साथ रहते थें। 19 साल तक कियानू रीव्ज़ तीन अलग-अलग सौतेले पिता के साथ रहते हुए बड़े हुए।




बचपन में कियानू रीव्ज़ डिसलेक्सिया रोग से ग्रसित थें

कियानू रीव्ज़ (Keanu Reeves) का मुश्किल दौर यही पर खत्म नहीं होता है। बचपन में उन्हें डिसलेक्सिया नामक एक बिमारी हो जाती है। इस बिमारी के बारे में बॉलीवुड फिल्म 'तारे जमीं पर' (Taare Zameen Par) दिखाया गया है। यह बिमारी जिस किसी को भी होती है, उसे नई भाषा सीखने या कुछ याद करने में तकलीफ होती है। ऐसे में कियानू रीव्ज़ ने फिल्मों के डायलॉग्स कैसे याद किए होंगे ये सोचने वाली बात है। कियानू रीव्ज़ की मुसीबत यहीं पर खत्म नहीं होती है। कियानू रीव्ज़ को बचपन में हॉकी खेलना खूब पसंद था।

हॉकी की नेशनल टीम का सपना चकनाचूर हो गया

कियानू रीव्ज़ (Keanu Reeves) अपने दोस्तों के बीच सबसे अच्छे हॉकी खिलाड़ी थें। उनका सपना था कि वो नेशनल लेवल पर यह खेल खेलने जाएं। लेकिन एक गंभीर दुर्घटना में चोटिल होने के बाद उनका हॉकी की नेशनल टीम का सपना चकनाचूर हो गया। कियानू रीव्ज़ के जीवन में इस वक्त तक इतना कुछ हो चुका था कि अब उन्हें लगने लगा था कि उनकी किस्मत फूटी हुई है। लेकिन कियानू रीव्ज़ को कहां मालूम था कि उनके नसीब में अभी और भी बुरा वक्त देखना लिखा है।




कियानू रीव्ज़ की नन्ही- सी बच्ची जन्म लेते ही मर गई

अभिनेता कियानू रीव्ज़ (Keanu Reeves) ने इसके बाद अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत करने का फैसला लिया। उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड जेनिफर के साथ शादी की। कियानू रीव्ज़ को लगा कि जैसे उनके जीवन से अब दुखों का बादल छट चुका है। उनके जीवन में अब सिर्फ खुशियां ही खुशियां हैं। कियानू रीव्ज़ की खुशी उस दिन और भी दुगुनी हो गई , जिस दिन उन्हें पता चला कि वो पिता बनने वाले हैं। कियानू रीव्ज़ की पत्नी जेनिफर ने एक नन्ही - सी बेटी को जन्म दिया। लेकिन यह नन्ही- सी बच्ची जन्म लेते ही मर गई। इसी के साथ कियानू रीव्ज़ के जीवन में एक बार फिर दुख के बादलों ने अपना डेरा डाल दिया।




कियानू की पत्नी जेनिफर का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया

इसके कुछ दिन बाद कियानू रीव्ज़ (Keanu Reeves) की पत्नी जेनिफर का भी कार एक्सीडेंट में निधन हो गया। उनके बचपन के बेस्ट फ्रेंड रिवर फ़ीनिक्स ड्रग ओवरडोज के कारण नहीं रहे और उनकी सगी बहन को ल्यूकेमिया हो गया। दिलचस्प बात यह है कि कियानू रीव्ज़ के साथ कोई बॉडीगार्ड नहीं रहता। क्योकि वो किसी को परेशान नही करना चाहते हैं। उनके पास कोई लग्जरी घर भी नहीं है। वो एक साधारण से अपार्टमेंट में रहते हैं और अक्सर न्यूयॉर्क में उन्हें सबवे में यात्रा करते हुए देखा जा सकता है।

निजी जीवन में कियानू रीव्ज़ बेहद मददगार हैं

जब अभिनेता कियानू रीव्ज़ (Keanu Reeves) फिल्म 'लेक हाउस' की शूटिंग कर रहे थें, तो उन्होंने देखा कि उनका कॉस्टयूम असिस्टेंट फूटफूट कर रो रहा था। वो किसी को रोते हुए बता रहा था कि अगर उसने पैसे नहीं चुकाए तो उसका घर हाथ से निकल जाएगा। रीव्ज़ ने चुपचाप 20000 डॉलर उसके अकाउंट में ट्रांसफर करा दिए। 1997 में कुछ पत्रकारों ने देखा कि सुबह-सुबह रीव्ज़ लॉस एंजिलस में किसी बेघर इंसान के साथ मॉर्निंग वॉक कर रहे थे। पत्रकारों ने कई घेंटे तक उनकी बात सुनी। जिसके बाद उन्हें पता चला की उस इंसान के बेटे की किडनी फेल हो चुकी थी। रीव्ज़ ने उस आदमी को वादा किया कि वो अपनी किडनी उसके बेटे को देंगे।

कियानू रीव्ज़ घूमने के लिए आत्महत्या वाली जगह को चुनते हैं

अभिनेता कियानू रीव्ज़ मेट्रिक्स सीरीज़ से कमाए हुए लगभग 75 मिलियन डॉलर की राशि को चैरिटी में दान कर चुके हैं। दूसरों की सबसे ज़्यादा मदद की चाह रखने वाले कियानू रीव्ज़ को देखने से नहीं लगता की ये अंदर से इतने टूटे और बिखरे हुए हैं। कियानू रीव्ज़ की जितनी आमदनी है, उतने में ये सब कुछ खरीद सकते हैं, सब कुछ अरेंज कर सकता हैं। लेकिन हर सुबह उठने के बाद वो घुमने के लिए वो जगह चुनते हैं जिस जगह को लोग आत्महत्या के लिये चुनते हैं। वहां रोज कोई ना कोई ऐसा इंसान उन्हें मिलता है, जो तकलीफ में होता है और अपने जीवन को नष्ट करना देना चाहते है। कियानू रीव्ज़ ऐसे व्यक्ति की मदद करते हैं।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story