×

Kissing Scene In Movies: ऐसे शुरू हुआ हिंदी फिल्मों में किसिंग सीन का सिलसिला, जाने इसके इतिहास के बारे में

Kiss Day 2023: किस डे के मौके पर ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि प्यार का इजहार करने का यह तरीका कब और कैसे शुरू हुआ।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 28 Jan 2023 2:49 AM GMT (Updated on: 28 Jan 2023 2:50 AM GMT)
Kissing Scene In Movies: ऐसे शुरू हुआ हिंदी फिल्मों में किसिंग सीन का सिलसिला, जाने इसके इतिहास के बारे में
X

फोटो साभार : सोशल मीडिया

Kissing Scene In Movies: हम प्यार को एक सुखद एहसास कहते हैं जो आँखों से शुरू होकर दिल से मिल जाता है। लेकिन इस प्यार भरी इच्छा को व्यक्त करने का तरीका क्या होना चाहिए, इस पर सबकी अपनी-अपनी राय है। कुछ लोग अपनी आंखों के इशारों से किसी का दिल जीत लेते हैं। तो कुछ लोग अपने होठों तक पहुंचना चाहते हैं। बॉलीवुड हिंदी फिल्मों में किसिंग सीन कब और कैसे शुरू हुए। हम बात कर रहे हैं प्यार के एहसास की जैसे वैलेंटाइन वीक (Valentine's Day ) शुरू हो चुका है। ऐसे में प्यार में पड़ा जोड़ा रोमांटिक रिश्ते को लेकर अपनी भावनाओं का इजहार कर रहा है ।

इस मौके पर चुंबन पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। किस डे के मौके पर ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि प्यार का इजहार करने का यह तरीका कब और कैसे शुरू हुआ। रियल जिंदगी में ये कहना मुश्किल है, लेकिन रिल जिंदगी में ब्लैक एंड व्हाइट का दौर शुरू हो चुका था। बॉलीवुड में पहला किस सीन तब किया गया था जब फिल्म में कोई डायलॉग नहीं था। हम बात कर रहे हैं उस समय की जब भारत में मूक फिल्में बन रही थीं।

किसिंग सिन को ए थ्रो ऑफ डाइस में फिल्माया गया था

बॉलीवुड में पहला किसिंग सीन 1929 में ए थ्रो ऑफ डाइस में फिल्माया गया था। किसिंग सीन को तत्कालीन प्रसिद्ध अभिनेत्री सीता देवी और अभिनेता चारु रॉय के बीच शूट किया गया था। ये वो दौर था जब फिल्मों में काम करना एक लड़की के लिए बहुत बड़ी बात होती थी। इस दौरान सीता देवी पर्दे पर एक किसिंग सीन देकर रातों-रात सुर्खियों में आ गईं। इस किस सीन के लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई थी।

देविका रानी ने दिया था 4 मिनट का किसिंग सीन

दो साल बाद 1931 में जब डायलॉग फिल्म (टॉकिंग मूवी) शुरू हुई तो दिग्गज अभिनेत्री देविका रानी ने पर्दे पर पहला किसिंग सीन देकर इतिहास रच दिया। अपनी बेमिसाल खूबसूरती के लिए मशहूर देविका रानी ने फिल्म 'कर्मा' में 4 मिनट का किसिंग सीन दिया था। 1933 में आई फिल्म कर्मा में हिमांशु रॉय देविका रानी के साथ थे। दरअसल, फिल्म के एक सीन में हिमांशु रॉय बेहोश हो गए थे, जिसे देविका रानी ने उन्हें होश में लाने के लिए किस किया था। इस किस सीन को लेकर ज्यादा हंगामा नहीं हुआ क्योंकि रियल लाइफ में भी हिमांशु राय देविका रानी के पति थे।

राज कपूर की फिल्म में किसिंग सीन

1952 में सेंसर बोर्ड की स्थापना के बाद कई सालों तक बॉलीवुड फिल्मों में किसिंग सीन दिखना बंद हो गए। लेकिन फिल्मी दुनिया के सबसे बड़े शो मैन मेरा नाम जोकर और बॉबी के नाम से मशहूर राज कपूर ने फिल्म के लिए सेंसर बोर्ड से किसिंग सीन पास किया। उसके बाद हिंदी फिल्मों में किसिंग सीन का सिलसिला शुरू हुआ।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story