×

Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर की पहली पुण्यतिथि पर सुनिए उनके टॉप 10 सदाबहार नगमें, कैसे बनी 'क्वीन ऑफ़ मेलोडी'

Lata Mangeshkar Death Anniversary: आज लता मंगेशकर जी की पुण्यतिथि पर हम आपके लिए उनके कुछ सदाबहार गानों का गुलदस्ता लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Feb 2023 8:18 AM GMT
Lata Mangeshkar Death Anniversary
X

Lata Mangeshkar Death Anniversary (Image Credit-Social Media)

Lata Mangeshkar Death Anniversary: लता मंगेशकर को 'क्वीन ऑफ़ मेलोडी' के नाम से जाना जाता रहा है। वो अपनी शानदार आवाज से हर गीत और हर नोट को मनमोहक बना देतीं हैं। उन्हें भारत के सबसे महान और प्रभावशाली गायकों में से एक मना जाता रहा है। खैर, उनकी विरासत 'ऐ मेरे वतन के लोगों', 'लग जा गले,' 'बहों में चले आओ,' 'दीदी तेरा देवर दीवाना' और कई सदाबहार गीतों के साथ आज भी हमारे दिलों में जिन्दा है। आज लता जी की पुण्यतिथि पर हम आपके लिए उनके कुछ ऐसे ही सदाबहार गानों का गुलदस्ता लेकर आये हैं।

लता मंगेशकर की जीवन यात्रा और बॉलीवुड का सफर

भारत की कोकिला लता जी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि बॉलीवुड में उन्होंने कैसे कदम रखा और कई खास बातें भी शेयर की। इस बातचीत के दौरान उन्होंने बताया था कि अपनी आवाज को बनाए रखने के लिए उन्होंने क्या किया। उन्होंमे कहा,"मेरा जन्म गाने के लिए ही हुआ है।" उन्होंने खुलासा किया कि ये पाकिस्तानी संगीतकार गुलाम हैदर थे जिन्होंने उनकी आवाज की खोज की और उन्हें गाना गाने के लिए सभी से लड़ना भी पड़ा। उन्हें सफलता तब मिली जब उन्होंने खेमचंद प्रकाश द्वारा रचित गीत 'आएगा आने वाला' गाया और उसके बाद लोगों ने उन्हें नोटिस करना शुरू किया।

लता मंगेशकर के टॉप 10 गाने

'आएगा आने वाला'

लता मंगेशकर ने ये भी खुलासा किया कि कैसे फिल्म में मधुबाला के कैरेक्टर कामिनी पर फिल्माए गए गीत 'आएगा आने वाला' में गायन क्रेडिट में एक्ट्रेस का ही नाम था और लता जी का नाम कहीं भी नहीं था उन्हें वहां अपना नाम पाने के लिए राज कपूर के साथ कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी थी। ये पहली बार था जब उनके नाम की आधिकारिक तौर पर पार्श्व गायिका के रूप में घोषणा की गई थी। और गाना था उनके सदाबहार गीतों में से एक 'आएगा आने वाला।'

लग जा गले (Lag Ja Gale)

बॉलीवुड के सबसे खूबसूरत रोमांटिक गानों में से एक, 'लग जा गले', आज भी सभी उम्र के लोगों को बेहद पसंद है।

ऐ मेरे वतन के लोगन (Ae Mere Vatan Ke Logon)

यह सबसे लोकप्रिय देशभक्ति गीतों में से एक है, जिसे अक्सर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के समारोहों के दौरान बजाया जाता है। कवि प्रदीप द्वारा लिखित और सी रामचंद्र द्वारा रचित गीत 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि है।

रैना बीती जाए (Raina Beeti Jaye)

अमर प्रेम फिल्म के इस ट्रैक 'रैना बीती जाए' को प्रसिद्ध संगीत निर्देशक आरडी बर्मन ने संगीतबद्ध किया था। जिसने खूब प्रसिद्धी हासिल की थी।

तुझे देखा तो ये जाना सनम (Tujhe Dekha To Ye Jana Sanam)

एक और रोमैंटिक हिट जिसे कई पीढ़ियों ने सराहा है। इस गाने के बिना फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे अधूरी रह जाती।

आज फिर जीने की तमन्ना (Aaj Fir Jeene ki Tamanna Hai)

शैलेंद्र और लता मंगेशकर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज के खूबसूरत लिरिक्स ने इस गाने को सदाबहार हिट बना दिया था।

आप की नजरों ने समझा (Aapki Nazron ne Samjha)

राजा मेहदी अली द्वारा लिखित और मदन मोहन द्वारा संगीतबद्ध ये भावपूर्ण रोमांटिक हिट लता मंगेशकर के टॉप बॉलीवुड रोमांटिक सांग्स में से एक है।

एहसान तेरा होगा (Ehsaan Tera Hoga Mujhpar)

ये सुंदर ट्रैक लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी द्वारा अलग-अलग गाया गया था जो एक दुर्लभ डबल डिलाइट्स में से एक है।

चलते चलते (Chalte-Chalte)

ये गीत लता मंगेशकर का एक आउट-ऑफ-द-वर्ल्ड म्यूजिकल नंबर है, जिसे गुलाम मोहम्मद और नौशाद ने संयुक्त रूप से तैयार किया था।

अजीब दास्तान है ये (Ajeeb Dastaan Hai Ye)

फिल्म दिल अपना और प्रीत पराई में मीना कुमारी की सच्ची भावनाओं को सामने लाते हुए, लता मंगेशकर का ये गाना हर आम आदमी के दिल को छू लेता है।

यूँ तो लता मंगेशकर के हज़ारों नग्में ऐसे हैं जिन्हे लोग खूब पसंद करते हैं लेकिन उनमे से हम आपके लिए कुछ चुंनिंदा नग्मों की ये लिस्ट लेकर आये थे। अगर आपका पसंदीदा सांग हमारी लिस्ट में है या आपको कोई और सांग पसंद है तो हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताइयेगा। लता मंगेशकर की पहली पुण्यतिथि पर आज हम उनकी गायन प्रतिभा को याद करते हैं। उनकी विरासत हमेशा के लिए जीवित रहेगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story