×

Lata Mangeshkar : इस गाने की रिकॉर्डिंग के लिए लता को 8 घंटे खड़ा होना पड़ा, फिल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश ने यह किस्सा साझा किया

Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर आमिर खान की फिल्म 'रंग दे बसंती' के लुका छुपी गाने की रिकॉर्डिंग 8 घंटे तक खड़ी रहीं।

Priya Singh
Written By Priya SinghPublished By Monika
Published on: 6 Feb 2022 8:40 AM GMT
Lata Mangeshkar and Rakeysh Omprakash
X

लता मंगेशकर- फिल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश 

Lata Mangeshkar: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आमिर खान ( Aamir Khan) की फिल्म 'रंग दे बसंती' (Rang De Basanti) आज भी लोगों के दिलों में बसा हुआ है। इस फिल्म को दर्शकों ने ढेर सारे प्यार से नवाजा। वहीं जब यह फिल्म रिलीज हुआ था, तो इसके गाने को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया था। मस्ती की पाठशाला, 'रंग दे बसंती' और 'लुका छुपी' जैसे गाने आज भी कई लोगों के जेहन में घर कर रहे हैं। आज भी 'लुका छुपी' गाना सुनते ही आंखों में आंसू आ जाते हैं। आज हम इस गाने से जुड़ी लता मंगेशकर की कहानी बताने जा रहे हैं ।

गाना लुका छुपी' ( Luka Chuppi) को स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने गाया था। गाने को एआर रहमान (A R Rahman) ने कंपोज किया था। इस गाने के बोल को प्रसून जोशी (Prasoon Joshi) ने लिखा है। यह गाना बहुत ही मार्मिक है। इस गाने के लिए लता दीदी ने काफी मेहनत की थी। उन्होंने 'लुका छुपी' गाने के लिए कई दिनों तक रिहर्सल भी की। इसके अलावा लता दीदी रिकॉर्डिंग के दिन आठ घंटे खड़ी रहीं। जी हाँ, इस गाना को गाने के लिए लता को काफी देर तक इंतजार करना पड़ा था।

चेन्नई में इस गाने को रिकॉर्ड किया गया था

इस बात का खुलासा खुद फिल्ममेकर राकेश ओमप्रकाश (Rakeysh Omprakash) ने एक इंटरव्यू के दौरान किया। उन्होंने कहा कि लुका छुपी की शूटिंग 15 नवंबर को होनी थी, लेकिन लता दीदी 9-10 नवंबर को चेन्नई पहुंच गई थीं। उन्होंने आगे कहा कि पहले तो उन्हें लगा कि वे चेन्नई किसी और काम से आए हैं लेकिन फिर उन्हें पता चला कि वे पहले शूटिंग के लिए आए थे। इस वजह से लता को 8 घंटे खड़ा रहना पड़ा। लता मंगेशकर के खूबसूरत गाने लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। लता मंगेशकर ने अपनी आवाज के जादू से लोगों के दिलों में एक खास जगह बना ली है जो कभी नहीं मिटेगी। बता दें कि लता मंगेशकर के हिंदी गानों के सफर की शुरुआत 1946 में आई फिल्म 'आपका सेवा' से हुई थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story