×

VIDEO: 25 हजार फीट की ऊंचाई से बिना पैराशूट लगाई छलांग, और फिर?

shalini
Published on: 31 July 2016 5:21 AM GMT
VIDEO: 25 हजार फीट की ऊंचाई से बिना पैराशूट लगाई छलांग, और फिर?
X

अमेरिका: रिकॉर्ड बनाने के लिए लोग बड़े से बड़ा रिस्क उठाने को तैयार हो जाते हैं इसे जुनूनियत कहें या फिर पागलपन, दुनिया में सबसे ऊंची छलांग लगाने के लिए कोई 25 हजार किलोमीटर ऊपर से कूद सकता है क्या? यकीं नहीं हो रहा है न? लेकिन यह सच है। अमेरिका के जाने-माने स्काईडाइव ड्राईवर ल्यूक एकिंस 25 हजार फीट से बिना किसी पैराशूट के जमीन की ओर नीचे आए। लाखों लोग अपने दिलों को थामकर हार्ट अटैक वाली छलांग को देख रहे थे।

कब किया ये अनोखा कारनामा

ल्यूक एकिंस का यह अनोखा कारनामा अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुआ। वह पूरी 25 हजार फीट की उंचाई यानी कि माउंट एवरेस्ट जितनी उंचाई से बिना किसी सहारे के कूदे। इस अद्भुत नज़ारे का पूरी दुनिया में टेलीकास्ट किया गया। बता दें कि ल्यूक ने यह कारनामा आज सुबह करीब पांच बजे किया। वह जब ये अनोखा रिकॉर्ड बना रहे थे, तो बार बार नीचे क सलाह दी जा रही थी, जिसमें इस स्‍टंट को न दोहराने की अपील की गई।

नहीं हुआ है अब तक कभी भी पहले

सांसें रोक देने वाली ऐसी कठिन और हैरतअंगेज छलांग अब तक किसी ने नहीं लगाई है। ल्यूक एकिंस एक स्टंट मैन हैं। लेकिन इतनी ज्यादा 25 हजार फीट ऊंचाई का स्टंट उन्होंने पहली बार किया है। लॉस एंजिलिस शहर के सेमीवैली में हेलीकॉप्टर से बिना पैराशूट बांधे ल्यूक 25 हजार फीट यानी करीब साढ़े सात किलोमीटर की ऊंचाई से कूदे। ल्यूक को जमीन पर आऩे में 126 सेकेंड का वक्त लगा। इतनी उंचाई से नीचे गिरने में ल्यूक की रफ्तार 193 किलोमीटर प्रति घंटा रही।

रोकने के लिए लगाया गया था जाल

ल्यूक जब हवा से बातें करते हुए नीचे आ रहे थे। तो उन्हें रोकने के लिए फुटबॉल के मैदान के एक तिहाई के बराबर का 100 बाई 100 फीट एक जाल लगाया गया था। जो 200 फीट ऊंचाई यानी करीब बीस मंजिल की ऊंचाई पर बंधा था। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह रही कि इसपर गिरने के बाद ल्यूक दुबारा फिर से आसमान की नहीं उछले। बता दें कि इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए ल्यूक काफी समय से तैयारी कर रहे थे और इससे पहले वह 18 हजार बार छलांग लगा चुके हैं। ल्यूक के आसमान से बिना किसी पैराशूट और विंगशूट के किसी बन्दूक से निकली गोली की स्पीड में गिर रहे थे। इस दौरान उनके साथ साथ जीपीएस, कम्यूनिकेशन डिवाइस और ऑक्सीजन टैंक था। पैराशूट न होने के कारण उनके साथ साथी स्‍काईड्राइवर मौजूद रहे।

shalini

shalini

Next Story