×

Madhubala Biopic: क्या है मधुबाला की जिंदगी में ऐसा खास? जो बन रही उन पर फिल्म

Madhubala Biopic: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकार मधुबाला पर बहुत जल्द फिल्म बनने जा रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एक्ट्रेस की जिंदगी में ऐसा क्या खास था? जो उन पर फिल्म बनाई जा रही है।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 18 March 2024 5:21 AM GMT
Madhubala Biopic
X

Madhubala Biopic (Image Credit: Social Media)

Madhubala Biopic: इन दिनों बॉलीवुड इंडस्ट्री में बायोपिक और सच्ची घटना पर आधारित फिल्मों पर काफी ज्यादा काम किया जा रहा है। एक तरह से देखा जाए तो दर्शकों को इस तरह की फिल्में काफी पसंद भी आती है। अब आलिया भट्ट की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को देख लीजिए। ये फिल्म गंगूबाई के जीवन पर आधारित थी, जिसमें आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। अब इसी तरह से हमारी हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा मधुबाला (Madhubala Biopic) पर भी एक फिल्म बनने जा रही है, जिसमें आलिया भट्ट उनका किरदार निभाती नजर आएंगी। लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर मधुबाला की जिंदगी में ऐसा क्या हुआ था, जो फिल्ममेकर्स जनता को दिखाना चाहते हैं? क्या मधुबाला की लाइफ में कोई ऐसी घटना घटी थी, जिसके बारे में शायद ही कोई जनता है! आइए आज हम आपको हमारी इस रिपोर्ट में बताते हैं।

मधुबाला की बायोपिक पर चल रहा काम (Madhubala Biopic Movie)

दरअसल, निर्माता सोनी पिक्चर्स ने इंस्टाग्राम के माध्यम से दिवंगत एक्ट्रेस मधुबाला पर एक बायोपिक की आधिकारिक घोषणा की थी। एक्ट्रेस के भाई-बहन मधुर बृज भूषण और अरविंद कुमार मालवीय मधुबाला वेंचर्स के बैनर तले फिल्म का सह-निर्माण किया जाएगा। मेकर्स ने इस बारे में जानकारी देते हुए कैप्शन में लिखा था- ''रोमांचक न्यूज! हम शालीनता और प्रतिभा की प्रतीक महान मधुबाला के सम्मान में अपनी आगामी फिल्म की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। बॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित सितारों में से एक के शाश्वत आकर्षण और मनोरम कहानी को जानने के लिए तैयार हो जाइए। अपडेट के लिए बने रहें।”


आलिया भट्ट निभाएंगी मधुबाला का किरदार (Madhubala Biopic Movie Cast)

मधुबाला की बायोपिक पर फिल्म निर्माता जसमीत के रेणे काम करेंगी। वहीं, इस फिल्म के लिए आलिया भट्ट का नाम सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि आलिया भट्ट मधुबाला के किरदार के लिए बिल्कुल फिट हैं। हालांकि, मेकर्स ने अभी तक किसी भी नाम पर पुष्टि नहीं की है। खबरों की मानें, तो ये बायोपिक इस गर्मी में फ्लोर पर जाएगी। फिलहाल, इस फिल्म को लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।


क्यों बनाई जा रही है मधुबाला पर फिल्म? (Madhubala Life Story)

इस बात में कोई शक नहीं है कि मधुबाला बॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित सितारों में से एक और सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस थीं, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में फिल्म 'बसंत' से की थी। उस समय वह केवल 9 साल की थीं। मधुबाला ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया था। उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी थीं, जिसमें 'काला पानी', 'तराना' और 'हावड़ा ब्रिज' जैसी फिल्में शामिल हैं।

मधुबाला को उनके फिल्मी करियर में जितनी कामयाबी मिली, उतना ही दर्द उनके जीवन में था। मधुबाला को बचपन से ही दिल में छेद था। ऐसे में डॉक्टर ने उन्हें ज्यादा से ज्यादा आराम करने की नसीहत दी थी, लेकिन परिवार की खराब हालत के कारण उन्हें कम उम्र में एक्टिंग में कदम रखना पड़ा। बीमार होने के बावजूद वो काम करती रहीं और अपने परिवार की देख-रेख करती रहीं। जब मधुबाला जवां हुईं तो हर किसी की नजरें उनकी खूबसूरती पर जा टिकी, क्योंकि वो बेइंतहा हसीन थीं। ऐसा कहा जाता था कि हिंदी सिनेमा में उनसे हसीन और खूबसूरत एक्ट्रेस आज तक नहीं हुईं।


दिल में छेद की बीमारी का दर्द तो वह बचपन से अपने साथ लेकर चल रही थीं, लेकिन उन्हें अपने जीवन में कभी प्यार भी नहीं मिला। बताया जाता है कि मधुबाला और दिलीप कुमार के इश्क की चर्चा उस समय पर खूब हुआ करती थी। दोनों एक-दूसरे के लिए दीवाने थे, लेकिन मधुबाला के पिता इस कहानी में विलेन साबित हुए। दरअसल फिल्म 'नया दौर' के लिए मधुबाला ने आउटडोर शूटिंग पर जाने से इंकार कर दिया, जिससे निर्माता ने एक्ट्रेस और उनके पिता को कोर्ट में घसीटा। ऐसे में फिल्म के हीरो ने मधुबाला और उनके पिता के खिलाफ गवाही दी, जिससे इनका रिश्ता इस कदर बिगड़ा कि फिर कभी सुधर नहीं पाया। मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप कुमार उनके पिता से माफी मांग लें, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इस तरफ दिलीप कुमार और मधुबाला का इश्क कभी मुकम्मल नहीं हो पाया।

भले मधुबाला दिलीप कुमार से दूर हो गई लेकिन उनसे दूर होने का गम उन्हें हमेशा परेशान करता रहा, वो ज्यादा बीमार रहने लगीं। उन्हें अज्ञात बीमारी ने ऐसा घेरा कि वो कभी ठीक हो ही नहीं पाईं और आखिरी समय में उन्होंने बिस्तर पकड़ लिया। बस फिर 36 की उम्र में इस हसीन रूप की रानी ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story