×

Miss World बनने का है सपना? जानें इससे जुड़ी हर एक डिटेल

Miss World 2024: क्या आप भी मिस वर्ल्ड बनने का सपना देख रही हैं? लेकिन नहीं पता की मिस वर्ल्ड बनने के लिए क्या करना चाहिए? तो आइए आज हम आपको विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 10 March 2024 6:41 AM GMT
Miss World Pageant
X

Miss World Pageant (Image Credit: Social Media)

Miss World Pageant: मिस वर्ल्ड 2024 का आयोजन 28 साल बाद इंडिया के मुंबई शहर में किया गया था, जहां चेक रिपब्लिक की क्रिस्टीना पिस्जकोवा (Krystyna Pyszkova) ने 71वें मिस वर्ल्ड 2024 (Miss World) का क्राउन अपने नाम किया है। ये क्राउन उन्हें 70वीं मिस वर्ल्ड रह चुकीं कैरोलिना बिलाव्स्का ने पहनाया है। बता दें कि इस बार मिस वर्ल्ड 2024 बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर करण जौहर ने होस्ट किया था। क्रिस्टीना पिस्जकोवा की बात करें, तो वह एक मॉडल हैं और इनका खुद का फाउंडेशन है, जिसका नाम 'क्रिस्टीना पिस्जकोवा फाउंडेशन' (Krystyna Pyszko Foundation) है।

क्या आप भी बनना चाहती हैं Miss World?

क्रिस्टीना पिस्जकोवा (Krystyna Pyszkova) की तरह ही दुनियाभर से हजारों लड़कियां आंखों में ये सपना लेकर आती हैं कि मिस वर्ल्ड (Miss World) का ताज उनके सिर सजाया जाएगा। क्या ऐसा ही एक सपना आप भी देख रही हैं? लेकिन आज भी बहुत से लोगों को नहीं पता है कि मिस वर्ल्ड बनने के लिए क्या करना पड़ता है? ब्यूटी कॉन्टेस्ट (Beauty Pageant) में हिस्सा कैसे लिया जाता है? तो अगर आपके मन में भी यही सवाल है, तो आज हम आपको अपके इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।


Miss World बनने की एलिजिबिलिटी क्या है?

अगर आप भी मिस वर्ल्ड (Miss World) बनना चाहती हैं, तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि इसकी एलिजिबिलिटी क्या होती है? सबसे पहले तो इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली कंटेस्टेंट की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। एप्लिकेंट शादीशुदा नहीं होनी चाहिए और न ही इंगेजमेंट हुई हो। एप्लिकेंट की हाइट 5'3 इंच या उससे ज्यादा होनी चाहिए। अगर आप में ये सभी चीजें हैं, तो आप मिस वर्ल्ड के लिए अप्लाई कर सकती हैं।


Miss World के लिए कैसे करें अप्लाई?

अगर आप इंटरनेशनल लेवल पर इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनना चाहती हैं, तो आपको अप्लाई करने से पहले अपने देश में राष्ट्रीय निदेशक के जरिए आवेदन करना होगा। वहीं नेशनल लेवल पर होने वाले कंपटीशन का विनर बनना होगा। इसमें आपको रैंप वॉक और इंटरव्यू के जरिए खुद को अट्रैक्टिव, इंटेलीजेंट और कॉन्फिडेंट दिखाना जरूरी होगा।


Miss World बनने के लिए तीन राउंड को करना होगा पार

मिस वर्ल्ड (Miss World) बनने के लिए आपको शुरुआती तीन राउंड को पार करना होगा। बात करें अगर पहले राउंड की, तो इसके अंतर्गत कैंडिडेट्स को स्विम सूट या फिर एथलेटिक सूट पहनना होगा। शाम को कैंडिडेट्स इवनिंग गाउन पहनती हैं। इस राउंड के जरिए कैंडिडेट्स के फिजिकल लुक और फीचर्स को जज किया जाता है।


Miss World में होता है इंटरव्यू राउंड

इवनिंग गाउन सेगमेंट के जरिए 6 कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया जाता है। इसके बाद इंटरव्यू राउंड होता है। इस राउंड के जरिए कैंडिडेट्स के आंसर देखे जाते हैं और उन्हीं के आधार पर विनर का फैसला किया जाता है। सभी राउंड्स को क्लियर करने के बाद लास्ट में एक विनर का नाम अनाउंस किया जाता है, जो मिस वर्ल्ड (Miss World) बनती है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story