×

बनना था एक्टर, बन गए डायरेक्टर; यहां जानें राजकुमार हिरानी के अनसुने किस्से

Raj Kumar Hirani: आज राजकुमार हिरानी बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक जाना-माना नाम है। आइए आज हम यहां उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से जानते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 20 Nov 2023 3:10 AM GMT
Raj Kumar Hirani
X

Raj Kumar Hirani (Image Credit: Social Media)

Raj Kumar Hirani: इन दिनों राजकुमार हिरानी अपनी अपकमिंग फिल्म 'डंकी' को लेकर काफी चर्चा में है। अपनी इस फिल्म में उन्होंने शाहरुख खान और विक्की कौशल जैसे बड़े स्टार्स को कास्ट किया है। इस फिल्म को लेकर फैंस काफी ज्यादा एक्साइडेट हैं। इसका एक कारण यह भी है कि राजकुमार हिरानी बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले ऐसे डायरेक्टर हैं, जिनकी एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई है। फिर चाहे वो उनकी ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ हो या फिर ‘3 इडियट्स’ या ‘पीके’ जैसी फिल्में। राजकुमार की ये सभी फिल्में ब्लॉकबस्टर रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड के ये मशहूर डायरेक्टर कभी एक्टर बनने के लिए मुंबई आए थे। जी हां...आपने बिल्कुल सही सुना। राजकुमार हिरानी एक एक्टर बनना चाहते थे और इसी के लिए वह अपना घर छोड़कर मुंबई आए थे। आइए आज हम यहां आपको उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

बनना था एक्टर बन गए डायरेक्टर

राजकुमार हिरानी को ये सफलता इतनी आसानी से नहीं मिली है, उन्होंने इस सफलता के लिए काफी स्ट्रगल किया था। राजकुमार मुंबई एक एक्टर बनने के लिए आए थे और इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की थी, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। जब राजकुमार का एक्टिंग में सफलता नहीं मिली, तो उन्होंने घर वापस जाने का फैसला लिया, लेकिन राजकुमार हिरानी के पिता ने अपने बेटे के सपनों को टूटने नहीं दिया और उन्होंने राजकुमार को पुणे में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफि इंडिया में आवेदन करने के लिए कहा, लेकिन एक्टिंग कोर्स बंद हो गए थे और डायरेक्शन कोर्स में प्रवेश की संभावना कम दिख रही थी, क्योंकि वहां बहुत सारे आवेदक थे। ऐसे में फिर उन्होंने एडिटिंग का कोर्स किया और स्कॉलरशिप भी हासिल की।


एडिटर बन आजमाई किस्मत

एडिटिंग का कोर्स करने के बाद हिरानी ने कई सालों तक फिल्म एडिटर के रूप में अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन वहां भी उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली, जिसके बाद उन्होंने मजबूरन टीवी एड की ओर अपना रुख किया और धीरे-धीरे उन्होंने खुद को विज्ञापन फिल्मों के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के रूप में स्थापित कर लिया। आपको शायद ही टीवी का फेविकोल वाला एड याद होगा। इस एड में राजकुमार हिरानी भी नजर आ चुके हैं। इस एड में कुछ आदमी और हाथी ‘जोर लगा के हईशा’ कहते हुए फेविकोल के तख्ते को खींचने और तोड़ने की कोशिश करते हैं। भले हिरानी को एडिटिंग में कुछ सफलता नहीं मिली हो, लेकिन वह एड इंडस्ट्री में काफी अच्छा काम कर रहे थे। हालांकि, इससे हिरानी खुश नहीं थे। क्योंकि वो फिल्मों में कुछ कमाल दिखाना चाहते थे। इसलिए हिरानी ने एक फैसला लिया और वो था एड से ब्रेक का फैसला। हिरानी ने एड से ब्रेक लिया और विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम करना शुरू कर दिया।


एक सफल डायरेक्टर के रूप में सामने आए हिरानी

विनोद चोपड़ा के साथ काम करते हुए साल 1994 में रिलीज हुई ‘1942: ए लव स्टोरी’ के प्रोमो और ट्रेलर पर हिरानी को काम करने का मौका मिला। उन्होंने 1998 में रिलीज हुई ‘करीब’ के प्रमोशन को भी एडिट किया। एक फिल्म एडिटर के रूप में उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘मिशन कश्मीर’ को एडिट किया था, जो साल 2000 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को उस समय पर काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के बाद हिरानी ने डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा और साल 2003 में कॉमेडी फिल्म ‘मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस.’ को डायरेक्ट किया। ये हिरानी के डायरेक्शन में बनी पहली फिल्म थी, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। बस फिर क्या था हिरानी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वो लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story