×

Razakar Review: हैदराबाद नरसंहार पर बनी इस फिल्म को देख कांप जाएगी आपकी रूह

Razakar Review: 'द केरल स्टोरी' और 'द कश्मीर फाइल्स' के बाद अब एक और कंट्रोवर्शियल फिल्म रिलीज होने जा रही है। आइए आपको इस फिल्म के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 29 Feb 2024 5:18 AM GMT (Updated on: 24 April 2024 9:02 AM GMT)
Razakar Review
X

Razakar Review (Image Credit: Social Media)

Razakar Review: इन दिनों हिंदी सिनेमा में सच्ची घटना पर आधारित फिल्मों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। डायरेक्टर व फिल्ममेकर इतिहास में घटी घटना को जनता के सामने लाने की कोशिश कर रहे हैं और जब इस तरह की फिल्में रिलीज होती हैं, तो विवाद भी काफी होता है। अब आप 'द केरल स्टोरी' और 'द कश्मीर फाइल्स' को देख लीजिए। सच्ची घटना पर आधारित होने के बावजूद इन दोनों फिल्मों को लेकर कितना विवाद हुआ था। ऐसी ही एक फिल्म आ रही है, जिसका नाम है 'रजाकार' (Razakar) इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज (Razakar Movie Trailer) हो चुका है, जिसे देखने के बाद किसी की भी रूह कांप जाएगी और जब ट्रेलर ऐसा है तो सोचिए फिल्म कैसी होगी? तो आइए आपको इस फिल्म से जुड़ी हर एक जानकारी विस्तार से बताते हैं।

क्या 'रजाकार' फिल्म की कहानी? (Razakar Movie Story In Hindi)

फिल्म कैसी है ये जानने से पहले हम जानते हैं Razakar Movie Ki Story Kya Hai? फिल्म 'रजाकार' में तब की कहानी को दिखाया गया है, जब हमारा देश आजाद हुआ था और उसके बाद हमारे देश के दो टुकड़े हो गए थे। एक तरफ हिंदुस्तान था और दूसरी तरफ पाकिस्तान बन गया था। सभी रियासतों को यह फैसला दिया गया था कि आपको जिस देश के अंदर में मिलना है आप उस देश के अंदर मिल सकते हो और सरदार वल्लभभाई पटेल ने भारत के अंदर बहुत सारे राज्य मिला लिए थे पर कुछ राज्य ऐसे थे, जो भारत के अंदर नहीं मिलना चाहते थे और वह पाकिस्तान के अंदर भी नहीं जा सकते थे उनमें से एक था हैदराबाद वहां के निजाम इस शहर को भारत के अंदर नहीं मिलना चाहते थे। लेकिन हैदराबाद भारत के बीचो-बीच है इसीलिए वहां की जनता चाहती थी कि हैदराबाद भारत में मिल जाए।


सच्ची घटना पर आधारित है फिल्म 'रजाकार' (Razakar Movie Real Story In Hindi)

हमने आपको पहले भी बताया कि फिल्म 'रजाकार' सच्ची घटना पर आधारित है। फिल्म में दिखाया जाता है कि कैसे हैदराबाद के निजाम के सिपाही जनता को मारने लगते हैं और सभी हिंदू लोगों को मार दिया जाता है। ऐसे में वहां की जनता अपने लिए आवाज उठाती है और वल्लभभाई पटेल को बताती है कि उन्हें भारत में मिलना है, जिसके बाद भारतीय सेना हैदराबाद पर आक्रमण करती है और वहां के निजाम को वहां से भगा देती है, जिसके बाद वो निजाम पाकिस्तान में चला जाता है और फिर हैजराबाद की जनता भारत में मिल जाती है। फिल्म में दिखाई गई ये घटना वाकई में हुई थी, जिसे अब तक हमने किताबों में पढ़ा था, लेकिन अब हम इस मंजर को फिल्म के जरिए देख भी सकते हैं।


'रजाकार' फिल्म रिव्यू (Razakar Movie Review In Hindi)

Razakar Movie Ki Real Story तो हमने जान ली है। आइए अब जानते हैं ये फिल्म कैसी है? क्या ये फिल्म देखने लायक है? फिल्म की कहानी किस तरह से प्रेजेंट किया गया है? फिल्म के विजुअल क्वालिटी पर काफी बेहतर काम किया गया है। फिल्म सच्ची घटना पर आधारित बताई जा रही है, तो उस तरह से फिल्म को प्रेजेंट भी किया गया है। इस फिल्म में हिंदू-मुस्लिम के दंगे को इस तरह से दिखाया गया है कि इसे देख आपकी रूह कांप जाएगी। फिल्म में काफी ज्यादा ब्रूटल सीन है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे निजाम ने लोगों को मार दिया था। फिल्म के हर एक किरदार ने कमाल की एक्टिंग की है। फिल्म के हर एक सीन पर काफी बखूबी से काम किया गया है। ये फिल्म लोगों को काफी इमोशनल करेगी। ये फिल्म लोगों को देखनी चाहिए ताकि देश की जनता को इस घटना के बारे में जानकारी मिले।

कब रिलीज होगी 'रजाकार' फिल्म? (Razakar Movie Release Date In Hindi)

Razakar Movie Kab Release Hogi इसकी जानकारी सामने आ चुकी है। फिल्म 1 मार्च 2024 को थिएटर्स में रिलीज की जाएगी। फिल्म का ट्रेलर दर्शकों ने खूब पसंद किया है। फिल्म को हिंदी भाषा के अलावा कई सारी भाषाओं में रिलीज किया जाएगा। फिल्म के बजट (Razakar Movie Budget) की बात करें, तो फिल्म का बजट 20 से 50 करोड़ रुपये के बीच बताया जा रहा है। अब देखना ये है कि क्या ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना बजट निकाल पाएगी या नहीं?

फिल्म 'रजाकार' कास्ट (Razakar Movie Cast)

बता दें कि इस फिल्म का निर्माण समरवीर क्रिएशन्स बैनर के तहत गुडूर नारायण रेड्डी द्वारा किया गया है। वहीं, फिल्म के लेखक और निर्देशक यता सत्यनारायण हैं। फिल्म में वेधिका, अनसूया, राज अर्जुन, बॉबी सिम्हा और मकरंद देशपांडे मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story