×

Siddhant Chaturvedi Wiki: गली ब्वाय एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी, 'MC Sher' से हुए चर्चित, आइए जाने इनके बारे में

Siddhant Chaturvedi Wiki: एक्टर सिद्धांत ने अपना पहला सिंगल 'धूप' 4 जून 2020 को रिलीज़ किया। वहीं साल 2019 में उन्होंने मेन इन ब्लैक: इंटरनेशनल के हिंदी संस्करण में अपनी आवाज दी है ।

Priya Singh
Written By Priya SinghPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 Nov 2021 5:08 PM GMT
siddhant chaturvedi
X

सिद्धांत चतुर्वेदी (फोटो- सोशल मीडिया)

Siddhant Chaturvedi Wiki: फ़िल्म गली बॉय का गाना ' शेर आया शेर ' को पर्दे पर फिल्माने वाले अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी पर यह गाना उनपर खूब फबता है। क्योंकि वाकई में बॉलीवुड इंडस्ट्री में एंट्री लेते ही इस अभिनेता ने अपने अभिनय से दहारना शुरू कर दिया है। 29 अप्रैल 1993 को बलिया, उत्तर प्रदेश, भारत में जन्में सिद्धांत चतुर्वेदी को अब बॉलीवुड इंडस्ट्री में हर कोई पहचानता है। 5 साल की उम्र में सिद्धांत अपने परिवार के साथ मुंबई आ गए। वो एक अभिनेता होने के साथ - साथ मॉडल और लेखक के रूप में भी जाने जाते हैं। सिद्धांत को बॉलीवुड में फ़िल्म ' गली बॉय ' (Gully Boy) से पहचान मिली।

इस फ़िल्म में उन्होंने रैपर एमसी शेर का किरदार निभाया है। फ़िल्म में सिद्धांत के अभिनय को खूब सराहा गया। इस फ़िल्म को करने के बाद उन्होंने ढेर सारी लोकप्रियता हासिल की। गौर करने के वाली बात यह है कि फ़िल्म के लिए सिद्धांत ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता।

सिद्धांत चतुर्वेदी के बारे में जानें (siddhant chaturvedi biography)

जब सिद्धांत चतुर्वेदी कॉलेज में थे तब उनका झुकाव मॉडलिंग के तरफ था। उस वक़्त सिद्धांत ने कई सारे जगहों पर मॉडलिंग की। इस दौरान उन्होंने 'क्लीन एंड क्लियर बॉम्बे टाइम्स फ्रेश फेस 2012' का खिताब जीता। इस जीत से वो समझ चुके थें कि वो पर्दे पर दिखने के लिए ही अवतरित हुए हैं। जिसके बाद उन्होंने मॉडलिंग को अपना करियर बनाने का फैसला किया।

सिद्धांत चतुर्वेदी वेबसीरीज (siddhant chaturvedi web series)

उन्होंने 2016 में एक कॉमेडी वेब सीरीज़ लाइफ सही है से अपने करियर की शुरुआत की। लेकिन उन्हें इस वेब सीरीज से कोई खासा उपलब्धि हासिल नहीं हुई। इसके बाद साल 2017 में अमेज़न प्राइम की भारतीय वेब-सीरीज़ ' इनसाइड एज ' में एक्टर को उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का सुनहरा मौका मिला। इस वेब सीरीज से उनके किस्मत का तारा चमका और उनके अभिनय ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

वेब सीरीज 'इनसाइड एज' के जादू का ही असर था कि सिद्धांत को उनके करियर के शुरूआती दौर में ही बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्म में अभिनय करने का ऑफर मिला। इस फ़िल्म का नाम था गली बॉय। साल 2019 में सिद्धांत ने बॉलीवुड फ़िल्म ' गली बॉय' से सिल्वर स्क्रीन पर डेब्यू किया। जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फ़िल्म ' गली बॉय ' एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है।

]इस फ़िल्म में अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री आलिया भट्ट अहम किरदार की भूमिका में थें। वहीं एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी ने रैपर ' एमसी शेर ' नामक एक स्ट्रीट रैपर की भूमिका निभाई है। यह फ़िल्म सिद्धांत के लिए मिल का पत्थर साबित हुई। उनके अभिनय को न केवल दर्शकों द्वारा, बल्कि फ़िल्म समीक्षकों द्वारा भी सराहा गया।

एक्टर सिद्धांत ने अपना पहला सिंगल 'धूप' 4 जून 2020 को रिलीज़ किया। वहीं साल 2019 में उन्होंने मेन इन ब्लैक: इंटरनेशनल के हिंदी संस्करण में अपनी आवाज दी है । फिल्हाल सिद्धांत चतुर्वेदी अपने आगामी फ़िल्म प्रोजेक्ट ' बंटी और बबली 2' के प्रोमोशन को लेकर व्यस्त हैं। बंटी और बबली 2 यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी है।

इस बार फिल्म में दो जोड़ियां दिखाई दे रही हैं। एक सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की और दूसरी जोड़ी है सिद्धांत चतुर्वेदी (Siddhant Chaturvedi) और शारवरी (Sharvari) की। फ़िल्म को वरुण वी शर्मा ने डायरेक्टर किया है। बंटी और बबली 2 सिनेमाघरों में 19 नवंबर को दस्तक देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सिद्धांत चतुर्वेदी के शिक्षा के बारे जानें (Siddhant Chaturvedi Career)

एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के एक स्थानीय स्कूल गोकुलधाम हाई स्कूल से पूरी की है। अभिनेता ने कॉलेज की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज, मुंबई, महाराष्ट्र से की है। उन्होंने बैचलर ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है। सिद्धांत को इस दौरान कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। क्योंकि वो इस वक़्त सीए करने के साथ - साथ थियेटर भी कर रहे थे।

सिद्धांत चतुर्वेदी का परिवार (Siddhant Chaturvedi Family)

सिद्धांत अपने परिवार को लेकर बेहद प्रोटेक्टिव हैं। वो अपने परिवार के बारे में सभी के सामने बेहद कम बात करते हैं।

एक्टर का जन्म एक ब्राह्मण, हिंदू परिवार में हुआ है।

सिद्धांत के माता - पिता के नाम का खुलासा अब तक नहीं हो पाया है। हालांकि उनके पिता पेशे से एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं।

एक्टर के पिता ने ही उन्हें सीए बनने की सलाह दी थी। एक्टर की माता पेशे से एक कुशल गृहणी हैं। उनका एक छोटा भाई भी है, जो इस वक़्त अपनी स्कूलिंग कंप्लीट कर रहा है। सिद्धांत चतुर्वेदी अपने भाई के साथ बहुत अच्छी बॉन्डिंग शेयर करते हैं।

अभिनेता के शारीरिक मापदंड के बारे में जानकारी यहाँ उपस्थित है

सिद्धांत चतुर्वेदी की लंबाई
Siddhant Chaturvedi Height

6 फीट 1 इंच

सेंटीमीटर में लंबाई 185 सेंटीमीटर

मीटर में लंबाई 1.85 मीटर

सिद्धांत चतुर्वेदी का वजन
Siddhant Chaturvedi Weight

83 किलो

सिद्धांत चतुर्वेदी की राशि
Siddhant Chaturvedi Zodiac

चक्र चिन्ह वृषभ

सिद्धांत चतुर्वेदी की आँखों का रंग
Siddhant Chaturvedi Eyes Colour

काला

सिद्धांत चतुर्वेदी के बालों का रंग
Siddhant Chaturvedi Hair Colour

काला

सिद्धांत चतुर्वेदी की कमर का साइज
Siddhant Chaturvedi Waist Size

30 इंच

सिद्धांत चतुर्वेदी की बाइसेप्स का साइज

Siddhant Chaturvedi Biceps Size

14 इंच

सिद्धांत चतुर्वेदी की चेस्ट का साइज
Siddhant Chaturvedi Chest Size

42

आइए जानते हैं सिद्धांत चतुर्वेदी के बारे में अन्य बातें

एक्टर का निक नेम
Siddhant Chaturvedi Nick Name

सिड

सिद्धांत लॉकिंग, क्रम्पिंग और पॉपिंग जैसे डांस मूव्स करना जानते है।

अभिनय से पहले उन्होंने विभिन्न ब्रांडों के लिए मॉडलिंग भी की।

सिद्धांत खाली समय में पेंटिंग और राइटिंग करना पसंद करते हैं।

वो एक प्रशिक्षित डांसर हैं।

सिद्धांत एक प्रशिक्षित मार्शल आर्टिस्ट भी हैं।

उन्हें कुत्तों से बेहद लगाव है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story