×

Bollywood Special: जब भरी महफिल में राज कपूर ने की थी लता मंगेशकर की बेज्जती, फिर भी लता जी ने की थी एक्टर की मदद

Bollywood Special: हिंदी सिनेमा की दिग्गज दिवंगत सिंगर लता मंगेशकर आज भले हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी मधुर आवाज आज भी हमारे दिलों में बसी हुई है। आइए आज हम आपको लता जी से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 3 May 2023 7:00 AM GMT
Bollywood Special: जब भरी महफिल में राज कपूर ने की थी लता मंगेशकर की बेज्जती, फिर भी लता जी ने की थी एक्टर की मदद
X
Bollywood Special (Image Credit: Instagram)

Bollywood Special: आज लता मंगेशकर हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी मधुर आवाज के कारण वह आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए हैं। उनकी आवाज के देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी दीवाने हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक सिंगर बनने से पहले लता जी एक फिल्म में मैन लीड में नजर आने वाली थीं। जी हां, लेकिन राज कपूर की एक गलती के कारण लता जी ने इतने बड़े मौके को ठुकरा दिया। आइए आपको लता जी की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

जब लता मंगेशरक ने ठुकरा दी थी इतनी बड़ी फिल्म

ये किस्सा तब का है जब राज कपूर फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ बना रहे थे। इस फिल्म में वो एक ऐसी लड़की को कास्ट करना चाहते थे, जिसकी आवाज मधुर हो, लेकिन वो चेहरे से सिंपल सी दिखती हो। ऐसे में उन्होंने फिल्म के लिए लता मंगेशकर को कास्ट कर लिया। वहीं लता को भी फिल्म की कहानी बेहद पंसद आई और उन्होंने फिल्म के लिए हां कर दी थी, लेकिन फिर अचानकर ये खबरें आने लगी कि लता मंगेशकर ने इस फिल्म के ऑफर को ठुकरा दिया है। इस बात का जिक्र पत्रकार वीर सांघवी ने अपनी किताब में किया है, जिसमें उन्होंने राज कपूर से हुई मुलाकात का किस्सा शेयर किया था।

राज कपूर ने लता जी को कहा था बदसूरत

दरअसल, उस समय राज कपूर ने अपनी फिल्म के दौरान एक इंटरव्यू दिया था, जिसमें उन्होंने फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा था, ''आप एक पत्थर ले लीजिए, लेकिन वो पत्थऱ तब तक ही रहेगा, जबतक उसपर कोई धार्मिक निशान ना बना हो और जब ऐसा हो जाता है तो वो वो भगवान बन जाता है। इसी तरह आप जब एक मधुर सुनते हैं और उसके दीवाने हो जाते हैं, लेकिन बाद जब आपको ये पता चले कि वो आवाज एक ‘बदसूरत’ लड़की की है तो...''

बस इतना कहकर राज कपूर रूक गए थे, क्योंकि उन्हें इस बात का एहसास हो गया था कि उन्होंने जो कहा है वह बहुत गलत है। जब राज कपूर को इस बात एहसास हुआ था, तो उन्होंने इंटरव्यू से ये बात हटाने की रिकवेस्ट भी की थी, लेकिन फिर भी कैसे ना कैसे करके ये बात लता मंगेशकर के पास जा पहुंची, जिसके बाद लता जी ने राज कपूर की फिल्म में एक्टिंग करने से मना कर दिया था। हां, लेकिन लता जी ने राज कपूर की इस फिल्म में अपनी आवाज जरूर दी थी। राज कपूर की ये फिल्म काफी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और इसी फिल्म के बाद जीनत अमान भी रातों-रात स्टार बन गई थीं।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story