×

Zeenat Aman Birthday : बॉलीवुड में चमका सितारा लेकिन नहीं मिला सच्चा प्यार, जानें कैसे स्टार बनी जीनत अमान

Zeenat Aman Birthday : जीनत अमान बॉलीवुड इंडस्ट्री को सबसे चर्चित एक्ट्रेस में से एक हैं। 70 से 80 के दशक में उन्होंने इंडस्ट्री पर जमकर राज किया।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Nov 2023 6:48 PM GMT
Happy Birthday Zeenat Aman
X

Happy Birthday Zeenat Aman

Zeenat Aman Birthday : जीनत अमान की गिनती 70 से 80 के दशक की चर्चित और खूबसूरत अभिनेत्री में होती है। एक्टिंग हो या फिर बोल्डनेस कहीं से कहीं तक उनका कोई भी तोड़ नहीं था और हमेशा ही उन्होंने अपनी बेहतरीन अदायगी से दर्शकों को दीवाना बनाया है। जब वह एक्टिंग की दुनिया में एक्टिव थी तब अक्सर ही सुर्खियों में उनका नाम होता था। आज एक्ट्रेस का जन्मदिन है आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनजाने किस्से बताते हैं।



क्यों लगाया अमान सरनेम

नवंबर 1951 को जीनत अमान का जन्म मुंबई में हुआ था। उनकी मां हिंदू थी जिनका नाम वर्धनी था और उनके पिता अमानुल्लाह खान हिंदी सिनेमा के चर्चित लेखक में से एक थे। मुग़ल-ए-आजम और पाक़ीज़ा जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों को उन्होंने ही लिखा है। जीनत के पिता जब भी स्क्रीन राइटिंग करते थे तो उसमें अमान नाम का उपयोग किया करते थे। यही कारण रहा कि जीनत ने अपने नाम के आगे खान की जगह अमान लगना शुरू कर दिया और वह देखते ही देखते फेमस हो गई।



इस फिल्म ने बनाया स्टार

जीनत अमान ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत किसी हिंदी फिल्म नहीं बल्कि इंडो फिलिपिनो ड्रामा से की थी। उन्हें 1970 में बनी द एविल विदीन फिल्म में देखा गया था। हालांकि, ये फिल्म कमर्शियल रूप से सक्सेस नहीं हो पाई। इसके बाद 1971 में उन्होंने हलचल से अपना एक्टिंग डेब्यू किया। इसमें उनका छोटा सा किरदार था और इसके बाद वह हंगामा में भी नजर आई। यह तीनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बिल्कुल भी कमाल नहीं दिखा पाई और इसके बाद आई हरे राम हरे कृष्णा ने अपना कमाल दिखाया, जिसमें उन्हें देवानंद के साथ देखा गया था।



नहीं मिला सच्चा प्यार

जीनत का प्रोफेशनल करियर तो काफी अच्छा रहा और उन्होंने इंडस्ट्री पर लंबे समय तक राज किया। लेकिन उनकी पर्सनल जिंदगी कुछ खास नहीं रही और उन्हें सच्चा प्यार नसीब नहीं हो पाया। 1978 में उन्होंने निर्देशक संजय खान से शादी की थी। हालांकि, संजय पहले से शादीशुदा थी और 1 साल के अंदर ही इन दोनों का रिश्ता खत्म हो गया जो बहुत ही बुरे नोट पर खत्म हुआ क्योंकि संजय उनके साथ मारपीट किया करते थे।



दूसरी शादी से भी नहीं मिला प्यार

संजय से रिश्ता टूटने के कुछ समय बाद एक्ट्रेस को मजहर खान से प्यार हो गया और 1985 में इन दोनों ने शादी कर ली। हालांकि यह रिश्ता भी कुछ खास नहीं चल पाया और जीनत ने इस बारे में कहा था की मजहर से शादी करना उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती थी। अभिनेत्री ने उन पर 12 सालों बाद मारपीट का आरोप लगाते हुए उन्हें तलाक दे दिया था। मजहर से एक्टर के दो बेटे जहान और अजान हैं। ये भी बताया जाता है कि उनका रिश्ता पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से भी था लेकिन ये रिश्ता ज्यादा नहीं चला।



Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story