×

अप्रैल से महंगे हो जाएंगे स्मार्टफोन और एक्सेसरीज, ये है वजह

1 अप्रैल से इलेक्ट्रॉनिक सामानों के दाम बढ़ रहे हैं। स्मार्टफोन या एक्सेसरीज खरीदने को सोच रहे हैं महंगा होने जा रहा है।

Shraddha
Published on: 31 March 2021 3:56 AM GMT
अप्रैल से महंगे हो जाएंगे स्मार्टफोन और एक्सेसरीज, ये है वजह
X

smartphone photos (social media)

नई दिल्ली : 1 अप्रैल से स्मार्टफोन के दाम में इजाफा दिखेगा। बताया जा रहा है किSince April 1, the prices of electronic goods are increasing significantly. अगर आप स्मार्टफोन या एक्सेसरीज खरीदने को सोच रहे हैं तो सब कुछ महंगा होने जा रहा है। अप्रैल महीने से स्मार्टफोन का भुगतान करना काफी महंगा हो जाएगा। इस बात का जिक्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021 बजट सत्र में की थी।

1 अप्रैल से बढ़ेगी इम्पोर्ट ड्यूटी

अप्रैल महीने में स्मार्टफोन या इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज के दाम काफी बढ़ जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस महीने से इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाई जाएगी। वित्त मंत्री ने आम बजट 2021 में इस बात की घोषणा की थी अप्रैल महीने से इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर 2.5 % इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाई जाएगी। आपको बता दें कि वर्तमान में इम्पोर्ट ड्यूटी 7. 5% है। 1 अप्रैल से यह 10 % हो जाएगी।

स्मार्टफोन पर 100 रुपये की बढ़त

अप्रैल महीने से इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने से स्मार्टफोन या इलेक्ट्रॉनिक सामानों की कीमत में बढ़त देखने को मिलेगी। आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने पर स्मार्टफोन्स की कीमत में 100 रुपये का इजाफा दिख रहा है। स्मार्टफोन पर यूजर्स को इसकी कीमत में ज्यादा फर्क नहीं देखने को नहीं मिलेगा। इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद भी यूजर्स स्मार्टफोन को सस्ते कीमत में ही खरीद सकेंगे।

प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदना होगा महंगा

अप्रैल महीने से प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदने पर यूजर्स को काफी महंगे दाम में स्मार्टफोन खरीदने का मौका मिलेगा। इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर 2. 5 इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने से प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदना यूजर्स को काफी महंगा पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि कैमरा सेटअप में इस्तेमाल होने वाले PCBA पर आयात शुल्क 15 % तय कर दिया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story