×

पेमेंट एप मोबिक्विक: करोड़ों ग्राहकों का डेटा लीक, कंपनी ने दिया ये बयान

ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट एप मोबिक्विक के 9. 9 करोड़ ग्राहकों के बैंकिंग डाटा लीक होने का दावा किया जा रहा है।

Shraddha
Published on: 31 March 2021 5:19 AM GMT
पेमेंट एप मोबिक्विक: करोड़ों ग्राहकों का डेटा लीक, कंपनी ने दिया ये बयान
X

mobikwik photos (social media)

नई दिल्ली : ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट एप मोबिक्विक के 9. 9 करोड़ ग्राहकों के बैंकिंग डाटा लीक होने का दावा किया जा रहा है। बताया जा रहा है यह दावा हैकर्स कर रहे हैं। हैकर्स की तरफ से जारी डेटा में ग्राहकों के मोबाइल नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक खाता जैसे कई दस्तावेज शामिल हुए हैं। पेमेंट एप मोबिक्विक ने हैकर्स के दावे का खंडन कर दिया है।

हैकर्स ने मोबिक्विक कंपनी के संस्थापक का डेटा शेयर किया

जानकारी के मुताबिक पता चला है कि जॉर्डनहैवन नाम के एक हैकर्स ने ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट एप मोबिक्विक कंपनी के संस्थापक बिपिनप्रीत सिंह और सीओ उपासना टाकू का बैंकिंग डाटा शेयर किया है। इसके साथ उन्होंने मोबिक्विक के क्यूआर कोड के साथ आधार और पैन कार्ड जैसे कई दस्तावेजों की तस्वीरें शेयर की गई है।

कंपनी के विषेशज्ञों ने कही यह बात

ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट एप मोबिक्विक ने इस दावे को खारिज कर दिया है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया है कि यह एक व्यवस्थित कंपनी है जो डेटा को सुरक्षित रखने में काफी गंभीर है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि वार्षिक सुरक्षा ऑडिट और हर टीम महीने में नेटवर्क को टेस्ट करना शामिल है। बताया जा रहा है कि कंपनी को डाटा लीक होने की खबर मिलते ही कंपनी ने बाहरी सुरक्षा विषेशज्ञों के साथ मिलकर जांच शुरू कर दी।

सरकारी एजेंसियों से जांच करने की अपील

डिजिटल पेमेंट एप मोबिक्विक को लेकर साइबर विशेषज्ञ राजहरिया ने कहा " हर किसी को अपने बैंक खातों, क्रेडिट कार्डों के पासवर्ड को तत्काल बदल लेना चाहिए ताकि उनका पैसा सुरक्षित रह सके। बताया जा रहा है कि यह 9. 9 करोड़ भारतीय ग्राहकों का बहुत बड़ा घोटाला बताते हुए कहा है कि सरकारी एजेंसी इस घोटाले की अच्छे से जांच करे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Shraddha

Shraddha

Next Story