ऐसे करेंगे अपने लैपटॉप की देखभाल तो नहीं छोड़ेगा कभी ये आपका साथ

जयपुर: आजकल की जिंदगी में लैपटॉप भी इंसान का साथी बन गया हैं और हर समय उसके साथ रहता हैं। क्योंकि व्यक्ति अपने कई काम लैपटॉप पर ही करता हैं और उसे हमेशा अपने साथ ही रखता हैं। ऐसे में व्यक्ति के लिए लैपटॉप का महत्व बहुत है और इसके खराब होने से व्यक्ति का पूरा काम रूक जाता हैं। इसलिए समय-समय पर लैपटॉप की सफाई बहुत जरूरी हैं। लैपटॉप के रखरखाव और देखभाल से जुड़े टिप्स

*लैपटॉप और कंप्यूटर को नीचे न रखे क्योकि नीचे रखने से ही धुल मिटटी ज्यादा लगती है। इसके लिए इन्हें टेबल पर रखे जहाँ पर धुल मिटटी के कण बहुत कम ही पहुंच पाते है। 

*ठंडी या गर्म हवा वाली जगहों पर न रखें, क्योंकि इनकी हवा में पहले से ही धुल जमी हुई रहती है और इनके पास में रखा जाये तो सीधे ही इनके कण लैपटॉप और कंप्यूटर पर पड़ेंगे जिससे यह जल्दी ही खराब हो जायेंगे। इसी वजह से इन्हें ठंडी या गर्म हवा वाली जगहों पर रखने से बचे।

*
जहां पर इन्हें रखा गया हो उस जगह को रोज़ साफ़ करे जिससे इनके आस पास धुल मिटटी नहीं जम पायेगी और इन्हें ऐसे में साफ रखा जा सकता है।

चुनाव प्रबंधन की बैठक में BJP ने कैबिनेट मंत्रियों को दो-दो लोकसभा क्षेत्र की दी जिम्मेदारी

धुल, मिटटी को हटाने के लिए कंप्रेस्ड एयर का भी उपयोग किया जा सकता है। कंप्रेस्ड एयर से सफाई करना आसान भी होगा साथ ही कोई नुकसान भी नहीं हो पायेगा।

*स्क्रीन प्रोटेक्टर की वजह से दोनों ही उपकरणों की स्क्रीन धुल मिटटी से बची रहेगी और साथ ही इन्हें कोई नुकसान भी नहीं होगा। स्क्रीन प्रोटेक्टर को गंदा होने पर आसानी से बदला भी जा सकता है।

*घर में पल रहे जानवरों से भी इन उपकरणों को दूर रखना चाहिए क्योंकि इनके बाल बहुत ही सख्त होते है जिनका एक भी कण अगर इन उपकरणों पर पड़ जाये तो निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है और साथ ही यह खराब भी हो जाते है।

सबसे अहम काम होता है जब उपकरणों में धुल मिट्टी लग जाये तो उसे वैक्यूम क्लीनरसे साफ़ करना चाहिए कुंकी वैक्यूम क्लीनर में बारीक धुल को भो खींचने की क्षमता होती है।