×

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अलर्ट! Microsoft ने दी बड़ी जानकारी, खतरे में हैं आपका फोन

अमेरिकी टेक माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रॉयड यूजर्स को एक बड़ी चेतावनी दी है। कंपनी ने रैनसमवेयर नाम के एक वायरस का पता लगाया है, जो किसी भी एंड्रॉयड फ़ोन को टार्गेट कर सकता है।

Monika
Published on: 12 Oct 2020 3:56 AM GMT
स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अलर्ट! Microsoft ने दी बड़ी जानकारी, खतरे में हैं आपका फोन
X
एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह खबर थोड़ी परेशान करने वाली साबित हो सकती है। अमेरिकी टेक माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रॉयड यूजर्स को एक बड़ी चेतावनी दी है। कंपनी ने रैनसमवेयर नाम के एक वायरस का पता लगाया है जो किसी भी एंड्रॉयड फ़ोन को टार्गेट कर सकता है। यह वायरस किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पाया जा सकता है जो ऑनलाइन फोरम और वेबसाइट के जरिए फैल रहा है। कंपनी यूजर को किसी भी वेबसाइट से ऐप्स डाउनलोड करते समय सावधानी बरतने को कहां है।

ऐसे हो जाएगा स्क्रीन लॉक

आपको बता दें, कि रैनसमवेयर एंड्रॉयड यूजर्स को फोन स्क्रीन को ऐक्सिस करने से रोकता है। यह डिवाइस को इनक्रिप्ट नहीं करता. बल्कि फ़ोन पर एक स्क्रीन मैसेज के साथ फ्रीज कर देता है। यह 'कॉल' नोटिफिकेशन का फायदा उठाते हुए इनकमिंग कॉल के समय सक्रिय हो जाता है। इसके अलावा यूजर जब होम बटन या रीसेंट ऐप बटन दबाता है तो स्क्रीन लॉक हो जाती है।

ब्लॉक हो जाएगा फ़ोन एक्सिस

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि वह ज्यादातर एंड्रॉयड रैनसमवेयर से अलग यह नया थ्रेट फाइल्स को इनक्रिप्ट करके उनके एक्सिस को ब्लॉक नहीं करता। बल्कि यह रैनसमवेयर स्क्रीन पर मैसेज के साथ डिवाइस का एक्सिस ही ब्लॉक कर देता है। उन्होंने आगे बताया कि यह स्क्रीन हर विंडो में दिखती है, यानी यूजर फोन में कुछ और कर ही नहीं सकता। स्क्रीन पर एक थ्रेट मैसेज होता है और रैनसम को पैसे चुकाने के दिशा-निर्देश रहते हैं।

ये भी पढ़ें…स्कूल खुलने से पहले ही बवाल: योगी सरकार-शिक्षकों में टकराव, क्या खुल पाएंगे स्कूल?

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story