×

Gujarat: गुजरात सीएम भूपेंद्र पटेल का नया मंत्रिमंडल, मिलिए एक-एक मंत्री से

Gujarat: गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल की नई कैबिनेट बैठक में कुछ नये और कुछ पुराने विधायकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जानिए नये मंत्रिमंडल के बारे में।

Jugul Kishor
Published on: 12 Dec 2022 11:35 AM GMT
Chief Minister Bhupendra Patel And Cabinet Minister
X

Chief Minister Bhupendra Patel And Cabinet Minister

Gujarat CM Oath: भूपेंद्र पटेल गुजरात के दूसरी बार मुख्यमंत्री बन गए हैं। सीएम भूपेंद्र पटेल के साथ में 16 और विधायकों ने मंत्रिपद की शपथ ली है। मंत्रिमंडल में शपथ लेने वाले नेताओं में हर्ष सांघवी, कनुभाई देसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, कुंवरजी बावलिया, मुलुभाई बेरा, भानुबेन बाबरियाठ, कुबेर डिडोर, जगदीश विश्वकर्मा, मुकेश पटेल, पुरुषोत्तम सोलंकी, बच्चू भाई खाबड़, प्रफुल्ल पानसेरिया, भीखू सिंह परमार, कुंवरजी हलपति शामिल हैं। फिल्हाल अभी विभागों का बंटवारा नहीं हुआ है। भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में 7 ओबीसी, 4 पाटीदार, 2 अनुसूचित जन जाति, 1 अनुसूचित जाति, 1 बाह्मण, 1 जैन, 1 राजपूत समाज के विधायकों को शामिल किया गया है।

भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, असम के सीएम हेमंत बिस्वा शर्मा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद रहे।

भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल के बारे में जानिए विस्तार से

हर्ष सांघवी (Harsh Shanghvi)

गुजरात की मजूरा विधानसभा से विधायक चुने गए हर्ष सांघवी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। सांघवी ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली है। हर्ष सांघवी भूपेंद्र पटेल की पिछली सरकार में गृह राज्यमंत्री बनाए गये थे।

कनु भाई देसाई (Kanu Bhai Desai)

पारडी विधानसभा से विधायक चुने गए कनुभाई देसाई को दोबारा मंत्रिंमंडल में जगह मिली है। कनुभाई देसाई ने कैबिनेट मंत्री के रुप शपथ ग्रहण की है।

कुंवर जी हलपति (Kunwar ji Halpati)

कुंवरजी हलपति ने 2022 के विधानसभा चुनाव में सूरत जिले की मांडवी विधानसभा सीट से जीत हासिल कर इतिहास रच दिया। मांडवी सीट आजादी के बाद से कांग्रेस के पास थी और यह सीट पहली बार बीजेपी के पास गई। कुंवर जी हलपति ने राज्यमंत्री के रुप में शपथ ली है।

कुंवरजी भाई बावलिया (Kunvarji Bhai Bavaliya)

जसदण विधानसभा से विधायक कुंवरजी भाई बावलिया को भी भूपेंद्र पटेल मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। कुंवर जी ने कैबिनेट मंत्री के रुप में शपथ ली है। पिछली सरकार में भी कुंवरजी मंत्री थे। कुंवरजी कोली समुदाय का बड़ा चेहरा हैं।

जगदीश विश्वकर्मा (Jagdish Vishwakarma)

गुजरात की निकोल विधानसभा से विधायक चुने गए जगदीश विश्वकर्मा भी मंत्री बनाए गए हैं। जगदीश विश्वकर्मा ने राज्य मंत्री के रुप में शपथ ली है। जगदीश पिछली सरकार में भी मंत्री थे।

पुरुषोत्तम भाई सोलंकी (Purushottam Bhai Solanki)

भावनगर ग्रामीण से विधायक पुरुषोत्तम भाई सोलंकी को फिर से मंत्री बनाया गया है। पुरुषोत्तम सोलंकी ने राज्यमंत्री के रुप में शपथ ली है।

ऋषिकेश पटेल (Hrishikesh Patel)

विसनगर विधानसभा से विधायक चुने गए ऋषिकेश पटेल को फिर से मंत्री पद मिल गया है। पटेल कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। पिछली सरकार में ऋषिकेश स्वास्थ्य मंत्री थे।

प्रफुल्ल पानसेरिया (Prafulla Panseria)

प्रफुल्ल पानसेरिया लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी से जु़ड़े हुए हैं। प्रफुल्ल पानसेरिया का 2017 के विधानसभा चुनाव में टिकट काट दिया गया था, लेकिन इस बार के विधानसभा चुनाव में कामरेज सीट से उम्मीदवार बनाया गया। जहां से उन्होने जीत दर्ज। भूपेंद्र पटेल ने आज प्रफुल्ल पानसेरिया को कैबिनेट में शामिल कर लिया है। प्रफुल्ल पानसेरिया को राज्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है।

राघवजी पटेल (Raghavji Patel)

राघवजी पटेल जामनगर (ग्रामीण) से जीते हैं और पिछली सरकार में कृषि मंत्री थे। इस बार राघवजी ने कैबिनेट मंत्री के रुप में सीएम भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं।

मुलुभाई बेरा (Mulubhai Bera)

मुलु भाई बेरा विधानसभा खम्भालीया से विधायक चुने गए हैं। बेरा पिछली सरकार में भी मंत्री रहें इस बार उन्होने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है।

भानु बेन बाबरियाठ (Bhanu Ben Babariyath)

भानु बेन बाबरियाठ राजकोट (ग्रामीण) सीट से जीती हैं और तीसरी बार विधायक बनी हैं। इन्होने भी कैबिनेट मंत्री के रुप मे शपथ ली है।

कुबेर डिडोर (Kuber Didor)

कुबेर ने कैबिनेट मंत्री के रुप में शपथ ली है। डिंडोर सन्तराम सीट से जीते हैं और पिछली सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री थे।

बच्चू भाई खाबड़ (Bachchu Bhai Khabar)

बच्चू भाई खाबड़ देवगढ़ बारिया विधायक चुने गए है और आनंदी बेन पटेल सरकार मे वन राज्य मंत्री थे। भूपेंद्र पटेल मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री के रूप शपथ ली है।

भीखू सिंह परमार (Bhikhu Singh Parmar)

भीखू सिंह परमार ने राज्य मंत्री के रुप में आज शपथ ली है। भीखू सिंह परमार मोडसा विधानसभा से विधायक चुने गये हैं। परमार पहली बार चुनाव लड़े हैं और बीजेपी का ओबीसी चेहरा हैं।

पुरषोत्तम सोलंकी (Purushottam Solanki)

पुरषोत्तम सोलंकी भावनगर (ग्रामीण) सीट से जीते हैं और एक बड़ा कोली चेहरा माने जाते है। इन्होने भी राज्यमंत्री के रुप में शपथ ली है।

मुकेश पटेल (Mukesh Patel)

मुकेश पटेल ओलपाड से विधायक हैं। वे पिछली सरकार में कृषि राज्य मंत्री थे। मुकेश ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story