×

Gujarat Cabinet: गुजरात में मंत्रालयों का बंटवारा- कनुभाई देसाई को मिला वित्त विभाग, हर्ष सांघवी को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी

Gujarat Cabinet: गुजरात सीएम भूपेंद्र पटेल ने नए मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा भी कर दिया है। गृह मंत्रालय और आपदा प्रबंधन विभाग का जिम्मा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने पास रखा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Dec 2022 3:15 PM GMT
Gujarat Cabinet
X

गुजरात में मंत्रालयों का बंटवारा। (Social Media)

Gujarat Cabinet: गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में भूपेंद्र पटेल की दूसरी पारी की शुरुआत हो गई है। भूपेंद्र पटेल ने आज राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ ली। उनके साथ राज्य के 16 और विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत भाजपा के कई कद्दावर नेता मौजूद थे। गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इस बार 156 सीटों पर जीत हासिल करते हुए नया रिकॉर्ड कायम किया है।

नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नए मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा भी कर दिया है। गृह मंत्रालय और आपदा प्रबंधन विभाग का जिम्मा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने पास रखा है। पीडब्ल्यूडी और रेवेन्यू विभाग की जिम्मेदारी भी अभी मुख्यमंत्री के पास ही रहेगी। कनुभाई देसाई को वित्त मंत्रालय, राघवजी पटेल को कृषि मंत्रालय दिया गया है। हर्ष सांघवी (राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार) को गृह मंत्रालय और खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री हर्ष सांघवी को गृह विभाग की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

गुजरात के नए मंत्री

गुजरात में भूपेंद्र पटेल की अगुवाई में बनी नई सरकार में कनुभाई देसाई, ऋषिकेश पटेल,राघवजी पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, कुंवरजी बावलिया, मुलुभाई बेरा,भानुबेन बाबरियाठ और कुबेर डिडोर को कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया है।

हर्ष सांघवी और जगदीश विश्वकर्मा को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया है। मुकेश पटेल,पुरुषोत्तम सोलंकी,बच्चू भाई खाबड़, प्रफुल्ल पानसेरिया, भीखू सिंह परमार और कुंवरजी हलपति को राज्यमंत्री के रूप में नए मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

राघवजी पटेल को मिला कृषि विभाग

भूपेंद्र कैबिनेट में शामिल वरिष्ठ मंत्री कनुभाई देसाई को वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल विभाग की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। राज्य में कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी अब राघवजी पटेल संभालेंगे जबकि ऋषिकेश पटेल को स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विधि और संसदीय कार्य विभाग सौंपे गए हैं। बलवंत सिंह को कपड़ा और नागरिक उड्डयन मंत्रालय दिया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सामान्य प्रशासन, प्रशासनिक सुधार, प्रशिक्षण और योजना, आवास और पुलिस आवास, राजस्व और आपदा प्रबंधन, शहरी विकास और शहरी आवास, पंचायत, सड़क और भवन और राजधानी योजना, खान और खनिज, तीर्थ विकास, नर्मदा और कल्पसर, बंदरगाह, सूचना और प्रसारण, नारकोटिक्स और उत्पाद शुल्क, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय अभी तक किसी को आवंटित नहीं किया है।

नए मंत्रियों के विभाग

कैबिनेट मंत्री

  • कनुभाई मोहनभाई देसाई- वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स।
  • ऋषिकेश पटेल- स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा, उच्च और तकनीकी शिक्षा, कानून, न्यायपालिका, वैधानिक और संसदीय कार्य।
  • राघवजी भाई पटेल- कृषि, पशुपालन, मवेशी प्रजनन, मत्स्य पालन, ग्राम आवास और ग्राम विकास।
  • बलवंत सिंह राजपूत- उद्योग, लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग, कुटीर, खादी और ग्रामोद्योग, नागरिक उड्डयन, श्रम और रोजगार।
  • कुंवरजी भाई बावरिया- जल संसाधन और जल आपूर्ति, भोजन, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित मामले।
  • मुलूभाई बेरा- पर्यटन, सांस्कृतिक गतिविधियां, वन और पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन।
  • डॉ. कुबेरभाई डिंडोर- जनजातीय विकास, प्राथमिक, माध्यमिक और प्रौढ़ शिक्षा।
  • भानुबेन बाबरिया- सामाजिक न्याय और अधिकारिता, महिला और बाल कल्याण।

राज्य स्तर के मंत्री

  • हर्ष सांघवी- खेल और युवा सेवा, स्वैच्छिक संगठनों का समन्वय, अनिवासी गुजराती प्रभाग, परिवहन, गृह रक्षक और ग्राम रक्षक, नागरिक सुरक्षा, जेल, सीमा सुरक्षा (सभी स्वतंत्र प्रभार), गृह और पुलिस आवास, उद्योग, सांस्कृतिक गतिविधियां।
  • जगदीश विश्वकर्मा- सहयोग, मिठाई उद्योग, मुद्रण और लेखन सामग्री, प्रोटोकॉल, (सभी स्वतंत्र प्रभार), लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग, कुटीर, खादी और ग्रामोद्योग, नागरिक उड्डयन।
  • पुरुषोत्तम सोलंकी- मत्स्य पालन और पशुपालन।
  • बच्चूभाई मगनभाई खाबाद- पंचायत, कृषि।
  • मुकेशभाई जे. पटेल- वन और पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन और जल आपूर्ति।
  • प्रफुल्लभाई पंसेरिया- संसदीय कार्य, प्राथमिक, माध्यमिक और प्रौढ़ शिक्षा, उच्च शिक्षा।
  • भीखूसिंह चतुरसिंह परमार- खाद्य और नागरिक आपूर्ति, सामाजिक न्याय और अधिकारिता।
  • कुंवरजीभाई हलपति- आदिवासी विकास, श्रम और रोजगार, ग्राम विकास।
Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story