×

हरियाणा कांग्रेस में छिड़ा घमासान, अनदेखी से नाराज बिश्नोई के समर्थन में उतरे सुरजेवाला

Haryana Congress: पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के करीबी माने जाने वाले उदयभान की नियुक्ति के बाद राज्य में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक कुलदीप बिश्नोई नाराज हो गए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 May 2022 6:45 AM GMT
randeep surjewala
X

रणदीप सुरजेवाला (फोटो-सोशल मीडिया)

Haryana Congress: हरियाणा में नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में उदयभान की नियुक्ति के बाद घमासान छिड़ता नजर आ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के करीबी माने जाने वाले उदयभान की नियुक्ति के बाद राज्य में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक कुलदीप बिश्नोई नाराज हो गए हैं। बिश्नोई की अनदेखी पर उनके समर्थकों में भी नाराजगी दिख रही है।

मजे की बात यह है कि इस घमासान में पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला बिश्नोई के समर्थन में खड़े दिखाई दे रहे हैं। सुरजेवाला ने बिश्नोई का समर्थन करते हुए कहा है कि वे हरियाणा राज्य इकाई के सबसे अच्छे अध्यक्ष साबित होते। सुरजेवाला के इस बयान ने आग में घी डालने का काम किया है और विवाद बढ़ता नजर आ रहा है।

हुड्डा के करीबी उदयभान को मिली कमान

हरियाणा में कांग्रेस की गुटों में बंटी हुई है और इसी गुटबाजी को कारण कुमारी सैलजा को प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खेमे की ओर से लगातार सैलजा के खिलाफ मोर्चाबंदी की गई थी। पार्टी के कार्यक्रम में भी कुमारी सैलजा को हुड्डा खेमे की ओर से कोई सहयोग नहीं मिल रहा था। दोनों खेमों की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ पार्टी हाईकमान से शिकायत भी की गई थी।

बाद में कुमारी सैलजा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करके इस्तीफे की पेशकश कर दी थी। कांग्रेस हाईकमान की ओर से बुधवार को कुमारी सैलजा की जगह हुड्डा के करीबी उदयभान को प्रदेश कांग्रेस का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उदयभान 2019 का विधानसभा चुनाव हार गए थे मगर दलित बिरादरी से जुड़ा होने के कारण उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया है।

सुरजेवाला ने किया बिश्नोई का समर्थन

उदयभान की नियुक्ति के बाद राज्य के वरिष्ठ नेता और आदमपुर से विधायक कुलदीप बिश्नोई का खेमा नाराज हो गया है। बिश्नोई की अनदेखी से उनके समर्थक भी काफी नाराज हैं। बिश्नोई ने अपने समर्थकों से कहा है कि उनकी तरह वे भी काफी नाराज है मगर उन्होंने अपने समर्थकों को सब्र रखने की सलाह दी है।

बिश्नोई की इस नाराजगी के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री रणदीप सुरजेवाला उनके समर्थन में खड़े दिखाई दे रहे हैं। हरियाणा में बिजली संकट को लेकर बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन के दौरान सुरजेवाला ने खुलकर बिश्नोई के प्रति अपना समर्थन जताया। उन्होंने कहा कि कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस की राज्य इकाई में सर्वश्रेष्ठ प्रदेश अध्यक्ष होते। उन्होंने विश्नोई को काबिल, प्रतिभाशाली और सभ्य नेता बताया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को बिश्नोई जैसे मजबूत नेताओं की जरूरत है।

वैसे उन्होंने यह भी कहा कि यह पार्टी नेतृत्व का फैसला है और नेतृत्व ही तय करेगा कि किसे प्रदेश अध्यक्ष बनाया जाएगा। सुरजेवाला ने कुमारी सैलजा के काम को अच्छा बताते हुए कहा कि कई बार अलग तरह की परिस्थितियां बन जाती हैं और इसी कारण सैलजा ने इस्तीफे की पेशकश की जिसे नेतृत्व की ओर से स्वीकार कर लिया गया। इसके साथ ही सुरजेवाला ने पार्टी के नए प्रदेश अध्यक्ष उदयभान को बधाई भी दी।

राज्य कांग्रेस की गुटबाजी फिर उजागर

सुरजेवाला के इस बयान के बाद एक बार फिर राज्य कांग्रेस की गुटबाजी उजागर हो गई है। पार्टी का शीर्ष नेतृत्व लगातार आंतरिक कलह और गुटबाजी को खत्म करने में जुटा हुआ है मगर नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद भी गुटबाजी खत्म होती नहीं दिख रही है। ऐसे में राज्य विधानसभा के चुनाव में पार्टी की राह मुश्किल मुश्किलों भरी हो सकती है।

सुरजेवाला के इस बयान पर अभी तक हुड्डा और उदयभान की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं जताई गई है। माना जा रहा है कि विश्नोई की नाराजगी से आने वाले दिनों में पार्टी की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। बिश्नोई लगातार अपने समर्थकों से चर्चा करने में जुटे हुए हैं और उनके अगले सियासी कदम का इंतजार किया जा रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story