×

RS Polls: कौन है कार्तिकेय शर्मा? जानिए क्या है इनका जेसिका लाल के हत्यारे से सम्बन्ध

RS Polls: हरियाणा राज्यसभा की एक सीट पर जहां भाजपा उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार ने आराम से जीत हासिल की वहीं दूसरी सीट पर कार्तिकेय (Kartikeya wins) ने जीत का परचम लहराया।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jun 2022 9:31 AM GMT (Updated on: 11 Jun 2022 11:10 AM GMT)
Who is Kartikeya Sharma who defeated Ajay Maken in Haryana Rajya Sabha election
X

मशहूर मॉडल जेसिका लाल-कार्तिकेय शर्मा: Photo - Social Media

Kartikeya Sharma Biography: हरियाणा (Haryana) में दो सीटों के लिए हुए राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) में कांग्रेस को जबरदस्त झटका लगा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री (former union minister) और गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले अजय माकन (Ajay Maken) को सियासत में आए एक नए खिलाड़ी ने मात दे दी। उन्हें निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने नजदीकी मुकाबले में हरा दिया। इस चुनाव परिणाम से कांग्रेस दंग है। शर्मा की जीत में बीजेपी –जेजेपी गठबंधन (BJP-JJP alliance) के अलावा कांग्रेस के ही एक वरिष्ठ नेता और विधायक कुलदीप बिश्नोई (MLA Kuldeep Bishnoi) का सहयोग है।

बिश्नोई ने क्रॉस वोटिंग करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन की बजाय निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा को वोट दिया था। राज्यसभा की एक सीट पर जहां भाजपा उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार ने आराम से जीत हासिल की वहीं दूसरी सीट पर कार्तिकेय (Kartikeya wins) ने जीत का परचम लहराया। बता दें कि 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में बीजेपी के 40, कांग्रेस के 31 और जेजेपी के 10 विधायक हैं।

कौन हैं कार्तिकेय शर्मा (Who is Kartikeya Sharma)

14 मई 1981 को जन्मे कार्तिकेय शर्मा एक बड़े उद्यमी हैं। उनके पास गुड मार्निंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, इंडी मीडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, डायरेक्ट टीवी प्राइवेट लिमिटेड, इंफॉर्मेशन टीवी प्राइवेट लिमिटेड और कुछ अन्य कंपनियों के शेयर हैं। 15 साल पहले आईटीवी इंडिया और इंजिया न्यूज के जरिए क्षत्रीय टीवी चैनलों की एक सीरीज शुरू करने के बाद शर्मा ने एक हिंदी दैनिक को भी लॉन्च किया है।

किंग्ज कॉलेज लंदन में पढ़े 41 वर्षीय कार्तिकेय शर्मा का परिवार मीडिया के अलावा पर्यटन और चीनी मिलों के व्यापार में भी है। वे Piccadilly समूह के एमडी हैं। इस समूह के अंतर्गत दिल्ली, गुरूग्राम और लुधियाना में होटल संचालित होते हैं। इसके अलावा वह प्रो रेसलिंग लीग और इंडियन एरिना पोलो लीग के सह-मालिक भी हैं। उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, शर्मा के पास 387 करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति है। उनके पास दक्षिण पश्चिम दिल्ली के समालखा में 2.52 एकड़ की कृषि भूमि है।

राजनीतिक परिवार से संबंध (political family ties)

कार्तिकेय शर्मा ने राज्यसभा चुनाव भले ही कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी के सहयोग से जीता हो। लेकिन उनका परिवार कांग्रेस से लंबे समय तक जुड़ा रहा है। उनके परिवार से कांग्रेस के कई दिग्गज नेता हुए हैं। उनके पिता विनोद शर्मा पूर्व केंद्रीय मंत्री के अलावा हरियाणा की भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। हालांकि, उनके पिता विनोद शर्मा ने कांग्रेस के साथ अपने चार दशक पुराने नाते को तोड़ दिया और 2014 में हरियाणा जन चेतना पार्टी का गठन किया। कार्तिकेय शर्मा हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज नेता कुलदीप शर्मा के दामाद भी हैं।

कुलदीप भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार के दौरान हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष हुआ करते थे, उन्हें हुड्डा का काफी करीबी माना जाता है। इसके अलावा उनके परिवार के संबंध देश के नौवें राष्ट्रपति रहे पूर्व कांग्रेसी शंकर दयाल शर्मा के परिवार से भी हैं। इतना ही नहीं जिन अजय माकन को कार्तिकेय ने चुनाव में पटखनी दी है, वो भी इनके मौसा लगेंगे।

मशहूर मॉडल जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी पाए गए मनु शर्मा: Photo - Social Media

बड़ा भाई हत्या का दोषी (Kartikeya's elder brother convicted of murder)

इतनी भारी भरकम पहचान के बाद नव निर्वाचित राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा की एक और पहचान है। वे मशहूर मॉडल जेसिका लाल हत्याकांड में दोषी पाए गए मनु शर्मा के छोटे भाई भी हैं। मशहूर मॉडल जेसिका लाल की हत्या 29 अप्रैल, 1999 को दिल्ली के एक रेस्तरां में गोली मारकर कर दी गई थी। इस केस में दोषी पाए गए मनु शर्मा को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। इस केस में दोषी पाए गए मनु शर्मा को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी।

17 साल की सजा काटने के बाद जेल में उसके अच्छे आचरण को आधार बनाकर उपराज्यपाल के आदेश पर उसे रिहा कर दिया गया था। कहा जाता है कि इसी दौरान जब वह तिहाड़ जेल में बंद था, तब वह जेबीटी घोटाले में सजा काटने आए पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला और उनके बेटे अजय चौटाला के करीब आया। दोनों परिवारों के बीच बढ़ी इसी नजदीकी ने मौजूदा राज्यसभा चुनाव में कार्तिकेय के लिए जेजेपी के समर्थन का मार्ग खोल दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story