×

Ranjit Singh Murder Case: राम रहीम समेत 5 अन्य आरोपियों की सजा पर CBI की विशेष अदालत आज सुनाएगी फैसला

रणजीत सिंह हत्या मामले (Ranjit Singh Murder Case) में आज सीबीआई की विशेष अदालत डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) को सजा सुनाएगी। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पंचकूला में धारा 144 लागू कर दी गई है.

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 Oct 2021 11:30 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2021 11:46 AM GMT)
Ranjit Singh Murder Case: राम रहीम समेत 5 अन्य आरोपियों की सजा पर CBI की विशेष अदालत आज सुनाएगी फैसला
X

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम। (Social Media) 

Ranjit Singh Murder Case: पंचकुला में सीबीआई कोर्ट ने आज डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम (ram rahim news today) को सजा न सुनाते हुए फैसला 18 अक्टूबर तक के लिए टाल दिया है। राम रहीम को 2002 मे हुई पूर्व मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या (Ranjit Singh Murder Case) के मामले में दोषी ठहराया गया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने राम रहीम (ram rahim news today hindi) को मौत की सजा दिये जाने की मांग की थी, इसके बाद राम रहीम ने रोहतक जेल से वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दया की गुहार लगाई थी, जहां दो अनुयायियों से बलात्कार के लिए डेरा सच्चा सौदा मुखिया 20 साल की सजा काट रहा है। इसके अलाव 2002 में एक पत्रकार की हत्या के मामले में भी उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

गौरतलब है कि सीबीआई की विशेष अदालत ने रणजीत सिंह हत्याकांड (Ranjit Singh Hatyakand) में आठ अक्टूबर को डेरा प्रमुख और चार अन्य को दोषी ठहराया था।

Ranjit Singh Murder Case - मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच सुनवाई शुरू हुई। अगस्त 2017 में बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद हुई बड़े पैमाने पर भड़की हिंसा के मद्देनजर अधिकारियों ने इलाके में निषेधाज्ञा लागू कर दी थी, उस समय भड़की हिंसा में अकेले पंचकूला में 36 लोग मारे गए थे।

राम रहीम (ram rahim news) के पूर्व अनुयायी और मैनेजर रहे रणजीत सिंह की 10 जुलाई 2002 को कुरुक्षेत्र जिले के उनके पैतृक गांव खानपुर कोलियान में चार हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

राम रहीम पर सीबीआई का ये था आरोप (Ram Rahim CBI Ka Aarop)

Ranjit Singh Murder Case - सीबीआई के अनुसार, रंजीत सिंह की हत्या इसलिए की गई थी क्योंकि राम रहीम को संदेह था कि एक गुमनाम पत्र के वायरल होने के पीछे वह था, इस पत्र में डेरा में महिला अनुयायियों के यौन शोषण का खुलासा हुआ था। जून 2002 में, रणजीत सिंह को डेरे में बुलाया गया और गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी गई थी, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए क्षमा मांगने से इनकार कर दिया था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।

बलात्कार के मामले में पहली सजा के बाद हिंसा

Ranjit Singh Murder Case - 2002-03 में सिरसा स्थित डेरा प्रमुख के खिलाफ मुख्य रूप से तीन मामले थे। सभी की जांच सीबीआई ने की थी। डेरा प्रमुख को दो मामलों में दोषी ठहराया गया है, एक महिला शिष्याओं के यौन शोषण से संबंधित था और दूसरा पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या का मामला था। तीसरा मामला रंजीत सिंह का था जिसमें उन्हें शुक्रवार को दोषी ठहराया गया था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story