×

Liver Cirrhosis Symptoms: कहीं आपके हाथों में भी तो नहीं हैं ये लक्षण , तो हो सकता है लिवर सिरोसिस

Liver Cirrhosis Ke Lakshan in Hindi: सिरोसिस एक पुरानी यकृत की बीमारी है जिसमें स्वस्थ यकृत ऊतक को निशान ऊतक द्वारा बदल दिया जाता है, जिससे यकृत ठीक से काम करने की क्षमता खो देता है। यह एक प्रगतिशील बीमारी है जो समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होती है और यकृत की विफलता और यकृत कैंसर सहित गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 28 April 2023 10:02 AM GMT
Liver Cirrhosis Symptoms: कहीं आपके हाथों में भी तो नहीं हैं ये लक्षण , तो हो सकता है लिवर सिरोसिस
X
Liver Cirrhosis Symptoms (Image credit: social media)

Liver Cirrhosis Symptoms: फैटी लिवर डिजीज, जिसे हेपेटिक स्टीटोसिस भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिवर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। यह एक सामान्य स्थिति है जो सभी उम्र के लोगों में हो सकती है, और यह अक्सर मोटापे, इंसुलिन प्रतिरोध और अन्य चयापचय संबंधी विकारों से जुड़ी होती है। वसायुक्त लिवर रोग के दो मुख्य प्रकार होते हैं। जिनमें से एक गैर-मादक वसायुक्त यकृत/ लिवर रोग (NAFLD) और दूसरा एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज।

सिरोसिस क्या है ? (What is cirrhosis?)

सिरोसिस एक पुरानी यकृत की बीमारी है जिसमें स्वस्थ यकृत ऊतक को निशान ऊतक द्वारा बदल दिया जाता है, जिससे यकृत ठीक से काम करने की क्षमता खो देता है। यह एक प्रगतिशील बीमारी है जो समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होती है और यकृत की विफलता और यकृत कैंसर सहित गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकती है।

सिरोसिस विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

पुरानी शराब का दुरुपयोग
क्रोनिक वायरल हेपेटाइटिस (बी या सी)
गैर अल्कोहल वसा यकृत रोग
ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस
वंशानुगत चयापचय संबंधी विकार
विषाक्त पदार्थों और रसायनों के लिए लगातार संपर्क
सिरोसिस के लक्षण रोग की गंभीरता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इसमें थकान, पीलिया, खुजली, पैरों या पेट में तरल पदार्थ का निर्माण, और मानसिक भ्रम या कोमा शामिल हो सकते हैं।

सिरोसिस के आपके हाथों पर संकेत (signs on your hands​ of cirrhosis)

सिरोसिस के कोई विशिष्ट लक्षण नहीं हैं जो हाथों पर देखे जा सकते हैं, लेकिन उन्नत मामलों में, सिरोसिस के कुछ लक्षण हाथों या नाखूनों में प्रकट हो सकते हैं। इसमे शामिल है:

पाल्मर इरिथेमा (Palmar erythema): यह हाथों की हथेलियों का लाल होना है और लीवर की क्षति के कारण क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण होता है।

टेरी के नाखून (Terry's nails): यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें नाखून पीला और अपारदर्शी हो जाता है जिसके सिरे पर एक संकीर्ण गुलाबी या भूरे रंग की पट्टी होती है। ऐसा माना जाता है कि यह नेल बेड में रक्त के प्रवाह में कमी के कारण होता है।

डुप्यूट्रेन का संकुचन( Dupuytren's contracture): यह हथेली की त्वचा के नीचे ऊतक का मोटा होना और कसना है, जिससे उंगलियां अंदर की ओर झुक जाती हैं। यह आमतौर पर सिरोसिस के बजाय मद्यपान से जुड़ा होता है, लेकिन यह कुछ मामलों में हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण सिरोसिस के लिए अद्वितीय नहीं हैं और अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप अपने हाथों या नाखूनों में कोई असामान्य परिवर्तन देखते हैं तो चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है। एक उचित निदान केवल एक शारीरिक परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण के माध्यम से किया जा सकता है।

सिरोसिस के लक्षण (symptoms of cirrhosis)

सिरोसिस तेज़ी से बढ़ने वाला यकृत रोग है जो लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला पैदा कर सकता है, और लक्षणों की गंभीरता यकृत क्षति की सीमा के आधार पर भिन्न हो सकती है। सिरोसिस के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

थकान और कमजोरी
भूख न लग्न और वज़न घटना
समुद्री बीमारी और उल्टी
पेट दर्द और सूजन
खुजली
पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पड़ना)
खरोंच और आसानी से खून बह रहा है
मानसिक भ्रम या व्यवहार में परिवर्तन
निद्रा संबंधी परेशानियां
त्वचा पर मकड़ी जैसी रक्त वाहिकाएं
पैरों और टखनों में सूजन
बढ़ा हुआ जिगर और प्लीहा
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सिरोसिस वाले सभी लोग इन सभी लक्षणों का अनुभव नहीं करेंगे, और कुछ लोगों में कोई भी लक्षण नहीं हो सकते हैं।

क्या सिरोसिस का उपचार संभव है ? (Is cirrhosis curable? )

दुर्भाग्य से, सिरोसिस का कोई इलाज नहीं है, और उपचार लक्षणों को प्रबंधित करने, आगे लीवर की क्षति को रोकने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने पर केंद्रित है। विशिष्ट उपचार योजना सिरोसिस के अंतर्निहित कारण और यकृत की क्षति की सीमा पर निर्भर करेगी, और इसमें शामिल हो सकते हैं:

- शराब छोड़ना, स्वस्थ आहार का पालन करना, नियमित व्यायाम करना और विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से बचना सिरोसिस की प्रगति को धीमा करने और जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

- सिरोसिस के कारण के आधार पर, लक्षणों को प्रबंधित करने, सूजन को कम करने और जटिलताओं को रोकने के लिए दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।

- कुछ मामलों में, पेरासेन्टेसिस (पेट से तरल पदार्थ निकालना) या बैंडिंग (ग्रासनली में बढ़े हुए नसों को बांधना) जैसी प्रक्रियाएं जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक हो सकती हैं।

- सिरोसिस के उन्नत मामलों में, जहां लिवर ठीक से काम नहीं कर पाता है, लिवर प्रत्यारोपण आवश्यक हो सकता है। इसमें क्षतिग्रस्त लिवर को डोनर के स्वस्थ लिवर से बदलना शामिल है।

फैटी लीवर रोग के जोखिम कारक

फैटी लिवर डिजीज, जिसे हेपेटिक स्टीटोसिस भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिवर में अतिरिक्त वसा जमा हो जाती है। वसायुक्त यकृत रोग के कुछ जोखिम कारकों में शामिल हैं:

- शरीर का अतिरिक्त वजन, विशेष रूप से पेट का मोटापा, फैटी लिवर रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।
- जब शरीर इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी हो जाता है या पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, तो इससे लीवर में वसा का निर्माण हो सकता है।
- रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से लीवर में वसा का संचय हो सकता है।
- मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा और उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर का संयोजन फैटी लिवर रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।
- अत्यधिक मात्रा में शराब पीने से लिवर में सूजन और क्षति हो सकती है, जिससे फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है।
- तेजी से वजन कम करने से लीवर बड़ी मात्रा में वसा को रक्तप्रवाह में छोड़ सकता है, जिससे फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है।
- कुछ दवाएं, जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, टैमोक्सीफेन और एमियोडेरोन, फैटी लिवर रोग के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।
- कुछ लोगों में फैटी लिवर डिजीज की जेनेटिक प्रवृत्ति हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फैटी लिवर की बीमारी उन लोगों में भी हो सकती है जिनमें इनमें से कोई भी जोखिम कारक नहीं है। इसलिए, एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना और स्थिति का पता लगाने और प्रबंधित करने के लिए नियमित जांच-पड़ताल से गुजरना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story