×

Women's Health Problems: महिलाओं को 40 साल की उम्र के बाद इन 10 स्वास्थ्य जटिलताओं का रखना चाहिए विशेष ध्यान

Women Health: 40 के दशक में एक महिला रजोनिवृत्ति के करीब होती है और परिवर्तन के कारण कई जटिलताओं का अनुभव होने की संभावना होती है। हार्मोन में। स्वास्थ्य के लिहाज से महिलाओं को 40 के दशक में प्रवेश करने पर अधिक सावधान रहने की जरूरत है। यहां कुछ जटिलताएं हैं जिनका महिलाओं को सामना करना पड़ सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 23 March 2023 11:15 AM GMT
Womens Health Problems: महिलाओं को 40 साल की उम्र के बाद इन 10 स्वास्थ्य जटिलताओं का रखना चाहिए विशेष ध्यान
X
Women's Health (Image credit: social media)

Women's Health Problem: एक महिला का शरीर 40 के बाद कई स्वास्थ्य जटिलताओं के लिए प्रवण होता है। उम्र बढ़ने के प्रभाव, अनुचित जीवनशैली की आदतें और कई अन्य कारक शरीर को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए प्रवण बनाते हैं। 40 के दशक में एक महिला रजोनिवृत्ति के करीब होती है और परिवर्तन के कारण कई जटिलताओं का अनुभव होने की संभावना होती है। हार्मोन में। स्वास्थ्य के लिहाज से महिलाओं को 40 के दशक में प्रवेश करने पर अधिक सावधान रहने की जरूरत है। यहां कुछ जटिलताएं हैं जिनका महिलाओं को सामना करना पड़ सकता है।

तो आइये जानते है 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं को इन बिमारियों रखना चाहिए विशेष ध्यान

गुर्दे की पथरी ​(Kidney stones​)

गुर्दे की पथरी वास्तव में पथरी नहीं होती बल्कि मूत्र मार्ग में खनिज का जमाव होता है। ये बहुत दर्दनाक होते हैं और एक उम्र के रूप में इसके होने की संभावना बढ़ जाती है हालांकि अन्य कारक भी गुर्दे की पथरी के गठन को बढ़ावा देते हैं। आमतौर पर यह माना जाता है कि गुर्दे की पथरी पुरुषों में आम होती है, लेकिन यह महिलाओं में भी देखी जाती है। पीठ में तेज दर्द, पेशाब में खून, बुखार और ठंड लगना, उल्टी, पेशाब से दुर्गंध आना और पेशाब के दौरान जलन महसूस होना गुर्दे की पथरी के कुछ चेतावनी संकेत हैं।

गठिया (Arthritis​)

कम हड्डियों के घनत्व का एक और हानिकारक प्रभाव गठिया है जो ज्यादातर महिलाओं को 40 के दशक में होता है। जैसे-जैसे हड्डियों का घनत्व कम होता जाता है, वैसे-वैसे जोड़ों में दर्द, जकड़न और विकृति का अनुभव होता है।

मधुमेह (Diabetes​)

हालांकि इन दिनों युवा लोगों में भी मधुमेह की शुरुआत देखी जा रही है, लेकिन 40 के दशक के मध्य में महिलाओं में मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। थकान, अत्यधिक प्यास, बढ़ा हुआ पेशाब, धुंधली दृष्टि, वजन कम होना, कोमल मसूड़े महिलाओं में मधुमेह के कुछ लक्षण हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis​)

40 के दौरान और बाद में हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है। हार्मोंस में बदलाव के कारण शरीर की संरचना भी बहुत प्रभावित होती है। महिलाओं को हमेशा अपने कैल्शियम सेवन और विटामिन डी के स्तर का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है ताकि हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचे। जोड़ों में पुराना दर्द, भंगुर हड्डियां खराब होने के कुछ लक्षण हैं। हड्डी का स्वास्थ्य।

मूत्र असंयम (Urinary incontinence​)

खराब नियंत्रित मूत्राशय एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या है। उम्र बढ़ने के कारण, मूत्राशय को काम करने में मदद करने वाली नसें कमजोर हो जाती हैं। साथ ही उम्र बढ़ने के साथ मूत्राशय की मांसपेशियां मोटी हो जाती हैं और अपनी लोच खो देती हैं। इससे मूत्राशय ढीला हो जाता है और व्यक्ति का उस पर नियंत्रण नहीं रह पाता। मूत्र असंयम की समस्या तब होती है जब व्यक्ति खांसी और छींक के दौरान भी पेशाब को रोक नहीं पाता है।

उच्च रक्तचाप( High blood pressure)

यह एक गंभीर स्वास्थ्य जटिलता है जिसका शरीर पर जानलेवा प्रभाव पड़ता है जैसे दिल का दौरा, दिल की विफलता, गुर्दे की विफलता या स्ट्रोक। जबकि अस्वास्थ्यकर जीवनशैली उच्च रक्तचाप की शुरुआत के पीछे एक प्रमुख कारक है, उम्र भी एक महत्वपूर्ण जोखिम है। कारक।

मोटापा (Obesity​)

कुछ साल पहले तक मोटापे को सिर्फ उम्र के साइड इफेक्ट के रूप में देखा जाता था, लेकिन अब इतने सारे अध्ययनों के साथ मोटापे के कारण होने वाली जीवन बदलने वाली बीमारियों की ओर इशारा करते हुए एक उम्र के रूप में बॉडी मास इंडेक्स पर ध्यान देना अनिवार्य है। वजन बढ़ने की संभावना है और पेरिमेनोपॉज़ल हार्मोन शरीर को वजन कम करने की अनुमति देने के लिए बहुत जिद्दी हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story