×

10 Deadliest Diseases: दुनिया की 10 सबसे भयंकर बीमारियां, होती हैं इनके कारण सबसे ज्यादा मौत

10 Deadliest Diseases In The World: WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक हम आपको उन 10 बीमारियों के बारे में बता रहे हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Oct 2022 10:04 AM GMT
Diseases
X

Diseases (Image credit: social media)

10 Deadliest Diseases In The World: दुनिया का हर इंसान किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। इनमें से कई बीमारियां समय के साथ ठीक हो जाती हैं तो कई बीमारियां मौत का कारण बन जाती हैं। WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक हम आपको उन 10 बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हम 'मौत' की बीमारी कह सकते हैं, जिससे ज्यादातर लोगों की मौत हो जाती है। हम आपको जो लिस्ट दे रहे हैं उसमें पहली बीमारी ऐसी है कि दुनिया का हर तीसरा शख्स परेशान है।

दुनिया की 10 सबसे भयंकर बीमारियां

1. हृदय रोग

2 स्ट्रोक

3. क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज

4. लोअर रेस्पिरेटरी डिजीज

5. नवजात की स्थिति

6. ब्रोंकस और फेफड़े का कैंसर

7. अल्जाइमर-डिमेंशिया

8. अतिसार

9. मधुमेह

10. गुर्दे की बीमारी

हृदय रोगों में सबसे बड़ा योगदानकर्ता

पिछले कुछ दिनों में दिल की बीमारी हार्ट अटैक पर काफी चर्चा हो रही है। कोई आधिकारिक डेटा नहीं है, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक भारत में हर साल 1.5 से 20 मिलियन लोग हृदय रोग के कारण अपनी जान गंवाते हैं। अगर पूरी दुनिया की बात करें तो हर साल दो से ढाई करोड़ लोगों की मौत हृदय रोग से होती है।

मधुमेह और गुर्दे की बीमारी

चूंकि यह सूची दुनिया भर के अध्ययनों के आधार पर तैयार की गई है। लेकिन अगर भारत की बात करें तो यहां हर साल लाखों लोग डायबिटीज और किडनी की बीमारी से अपनी जान गंवाते हैं। भारत में हर साल लगभग 2.5 लाख लोग मधुमेह के कारण अपनी जान गंवाते हैं। खासकर कोविड के दौरान मधुमेह से मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ। भारत में होने वाली कुल मौतों का 40 प्रतिशत मधुमेह के कारण होता है।

अच्छी खबर - एड्स-टीबी से होने वाली मौतों में कमी

20 साल पहले एचआईवी/एड्स दुनिया में मौतों के मामले में 8वें नंबर पर था, जो अब 20वें स्थान पर पहुंच गया है। टीबी अब दुनिया की 10 सबसे बड़ी बीमारियों में शामिल नहीं है। टीबी रोगियों और टीबी से होने वाली मौतों में उल्लेखनीय कमी आई है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story