×

Best Facial For Your Skin : स्किन टाइप के हिसाब से करें फेशियल, तभी आएगा चेहरे पर निखार

Best Facial For Your Skin : स्किन को खुबसूरत बनाने के लिए हम सभी बाजार में मिलने वाले कई तरह के प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खों तक को आजमाते हैं। इनमें फेशियल भी शामिल हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 8 Sep 2022 5:20 AM GMT
Best Facial For Your Skin tips
X

Best Facial For Your Skin (Image: Social Media)

Best Facial For Your Skin: स्किन को खुबसूरत बनाने के लिए हम सभी बाजार में मिलने वाले कई तरह के प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खों तक को आजमाते हैं। इनमें फेशियल भी शामिल हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि स्किन टाइप के हिसाब से फेशियल करने से चेहरे पर निखार आता है। फेशियल से स्किन को हेल्दी बनाया जा सकता है।

दरअसल अपनी स्किन केयर के लिए पार्लर में फेशियल कराने जाते हैं, तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आखिर कौन सा फेशियल आपकी स्किन के लिए सबसे अच्छा होगा। ध्यान रखें कि आपको पार्लर वाले आपकी स्किन की ज़रूरत के हिसाब से नहीं, बल्कि अपने हिसाब से महंगे फेशियल सजेस्ट करते हैं। लेकिन आपको फेशियल के लिए अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखना चाहिए।

दरअसल अगर आप अपनी स्किन टाइप को ध्‍यान में रखते हुए फेशियल का चुनाव करते हैं, तो इसका कई गुना फायदा आपकी स्किन को मिलता है। जैसे: स्किन टैनिंग की समस्‍या से परेशान हैं, तो वैसा ही फेशियल को चुनें जो आपके स्किन को डीटैन करने में मदद कर सके। इसके अलावा अगर चेहरे पर एजिंग के लक्षण दिख रहे हैं, तो एंटी-एजिंग फेशियल कराना आपके लिए अधिक फायदेमंद होगा। इससे आपकी स्किन खुबसूरत नजर आएगी और हेल्दी भी बनेगी। ऐसे में आइए जानते हैं कि आपकी स्किन टाइप के हिसाब से आपके लिए कैसे और कौन सा फेशियल सही होगा:

ऑयली स्किन (Oily Skin)

ऑयली स्किन वालों को हर समय स्किन प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है। दरअसल ऑयली स्किन वालों की स्कैल्प में सीबम का प्रोडक्शन अधिक होता है, जिससे ये गंदगी या नमी से मिलकर पिंपल्स जैसी कई समस्याओं को पैदा कर देता है। बता दे कि ऑयली स्किन वालों को हमेशा हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। क्यूंकि नीम और हल्दी के गुण वाले प्रोडक्ट्स बेस्ट रिजल्ट दे सकते हैं।

ड्राई स्किन (Dry Skin)

Dry स्किन टाइप वालों को किसी भी तरह का फेशियल करने से बचना चाहिए, क्योंकि ड्राईनेस की वजह से स्किन फटी हुई नजर आने लगती है। ड्राई स्किन वालों को फेशियल सोच समझकर करना चाहिए। ड्राई स्किन टाइप के लोगों को हमेशा हाइड्रेटिंग गुणों वाला फेशियल चुनना चाहिए क्योंकि फ्रूट फेशियल एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin)

सेंसिटिव स्किन टाइप के लोगों को हर चीज का बेहद ध्यान से इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में केमिकल होते हैं, जिसके इस्तेमाल से कभी कभी सेंसिटिव स्किन वालों की प्रॉब्लम्स और बढ़ जाती है। ऐसे में सेंसिटिव स्किन वालों को फेशियल के लिए हमेशा हर्बल या फ्रूट फेशियल का ही चुनाव करना चाहिए।

नॉर्मल स्किन (Normal Skin)

नॉर्मल स्किन वाले लोग किसी भी तरह के फेशियल का चुनाव कर सकते हैं, लेकिन अगर पिंपल्स हो गए हैं, तो इस कंडीशन में हर्बल फेशियल ही चुनना चाहिए। वहीं अगर स्किन पर रिंकल्स हो गए हैं, तो ऐसे फेशियल को चुनना चाहिए, जिसमें हल्दी, एलोवेरा के गुण मौजूद हो क्योंकि इन नेचुरल चीजों के गुण स्किन को रिपेयर करके उसे अट्रैक्टिव भी बनाते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story