×

Skin Burn Remedies: त्वचा जल जाएं तो तुरंत करें ये उपाय, मिलेगी राहत

Skin Burn Home Remedies: खाना बनाते समय, बिजली उपकरण इस्तेमाल करते समय या चाय या कॉफी अगर त्वचा पर गिर जाएं तो बहुत तेज जलन होने लगती है। उपाय समय पर नहीं हो तो समस्या बढ़ जाती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 30 Sep 2022 8:36 AM GMT
Home Remedies for skin Burn
X

Skin Burn (Image: Social Media)

Skin Burn Home Remedies: अक्सर खाना बनाते समय, बिजली उपकरण इस्तेमाल करते समय या चाय या कॉफी अगर त्वचा पर गिर जाएं तो बहुत तेज जलन होने लगती है। ऐसे में अगर इसका उपाय समय पर नहीं होता है तो समस्या और बढ़ जाती है। साथ ही दाग भी रह जाता है। तो आइए जानते हैं अगर त्वचा जल जाएं तो क्या करना चाहिए:

ठंडा पानी (Cold Water)

अगर त्वचा जल जाएं तो तुरंत ठंडा पानी का इस्तेमाल करें। दरअसल जब स्किन जल जाए तो तुरंत नल खोलकर ठंडा पानी डालना शुरू कर दें और ऐसा कम से कम 10 मिनट तक करते रहें। इससे जलन से राहत मिलेगी। लेकिन ध्यान रखें बर्फ का इस्तेमाल ना करें क्योंकि बर्फ ब्लड के फ्लो को रोक सकता है या धीमा कर सकता है।

कच्चा आलू (Potato)

त्वचा जलने पर कच्चा आलू का इस्तेमाल करें। दरअसल जली हुई त्वचा पर पहले पानी डालें और फिर तुरंत कच्चा आलू धोकर और उसे काटकर जली हुए त्वचा पर हल्का-हल्का रगड़ें। अगर रड़ने की हालत में नहीं है तो आप आलू को तुरंत कद्दूकस करें और त्वचा पर लेप की तरह लगा लें। दरअसल ऐसा करने से त्वचा पर छाले नहीं होंगे और जलन भी शांत होगी।

शहद (Honey)

त्वचा जलने पर तुरंत शहद का इस्तेमाल करें। दरअसल शहद को पहले गॉज पट्टी (चोट लगने पर जिस सफेद पट्टी का उपयोग किया जाता है) पर लगाएं और फिर जले हुए स्थान पर रखें। बता दे दिन में तीन से चार बार इस पट्टी को बदल लें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

ऐलोवेरा जेल (Aloe Vera)

ज्यादातर लोगों के घरों में एलोवेरा का पौधा होता है। ऐसे में अगर त्वचा जल जाएं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें। दरअसल त्वचा जलने की समस्या होने पर आप ऐलोवेरा की ताजा पत्ती काटें और इसके जेल को जले हुए स्थान पर लगा दें। बता दे यह आपकी जलन भी शांत करेगा और त्वचा में गहरा काला निशान पड़ने से भी बचाएगा।

नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल का इस्तेमाल त्वचा के जलने पर लगाने से फायदेमंद साबित होता है। दरअसल नारियल तेल एक कारगर हीलिंग एजेंट के रूप में काम कर सकता है। इसलिए नारियल का तेल घाव को संक्रमण से बचाकर उसे जल्द भरने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो घाव को जल्दी भरने में सहायता कर सकते हैं। इसलिए त्वचा जलने पर नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story