×

Thyroid Problem: क्या आपको है थायरॉइड? इन पांच चीजों के सेवन से बचें जरूर

Thyroid Ke Upay: आज हम आपको यहां पांच ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन थायरॉइड से पीड़ित व्यक्ति को कभी नहीं करना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 27 April 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 27 April 2024 6:15 AM GMT)
Thyroid Ke Upay
X

Thyroid Ke Upay (Photo- Social Media)

Thyroid Ke Upay: आज के समय में थायरॉइड की समस्या कॉमन है, ये ज्यादातर महिलाओं में ही होती है। थायरॉइड एक ऐसी बीमारी है, जिसमें बिलकुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, क्योंकि यदि लापरवाही की गई तो यह भयंकर बीमारी का रूप ले सकती है। थायरॉइड से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान पान का बहुत ध्यान रखना चाहिए, आज हम आपको यहां पांच ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन थायरॉइड से पीड़ित व्यक्ति को कभी नहीं करना चाहिए।

भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन (Foods to be avoided in thyroid)

जिन लोगों को थायरॉइड की समस्या होती है उनका वजन तेजी से बढ़ता है या फिर तेजी से कम होता है। वैसे तो थायरॉइड का इलाज आसानी से किया जा सकता है, लेकिन इस दौरान खान पान का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है। आइए बताते हैं कि थायरॉइड होने पर किन चीजों को अवॉइड करना चाहिए।


सोयाबीन

थायरॉइड से पीड़ित व्यक्ति को सोयाबीन पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए, क्योंकि सोयाबीन में आइसोफ्लेवोंस नाम का कंपाउंड होता है, इस वजह से इसे खाने से थायरॉइड ग्रंथि के काम करने में समस्या उत्पन्न होती है।

मूंगफली

जो व्यक्ति थायरॉइड की समस्या से गुज़र रहें हैं, उन्हें मूंगफली का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि मूंगफली आयोडीन के एब्जोर्पशन की फंक्शनिंग को डिस्टर्ब करती है।

फूल गोभी

जिस व्यक्ति को थायरॉइड होता है, उसे गोभी खाना पूरी तरह से अवॉइड करना चाहिए। साथ ही पालक और पत्ता गोभी भी नहीं खाना चाहिए।

ब्रोकली

ब्रोकली भी थायरॉइड मरीजों के लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं है, थायरॉइड के मरीज ब्रोकली को अवॉइड ही करें, तभी अच्छा है, क्योंकि इसे खाने से थायराइड ग्रंथि के कामकाज में बाधा आ सकती है।

जंक फूड

थायरॉइड से पीड़ित व्यक्तियों को जंक फूड से तो कोसों दूर रहना चाहिए, क्योंकि जंक फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो थायरॉइड से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सही नहीं है, इस वजह से जितना हो सकें उन्हें प्रोसेस्ड या जंक फूड से दूरी बना लेनी चाहिए।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story