×

5 Best DIY Hair Mask: शीशे से भी ज्यादा चमकेंगे बाल, घर में बनाएं ये DIY हेयर मास्क

Hair Mask For Silky And Shiny Hair: ऐसे कई हेयर मास्क हैं, जिन्हें घर में उपलब्ध चीजों से ही बनाकर आप अपने बालों को हेल्दी और शाइनी बना सकते हैं। यहां जानिए बनाने का तरीका।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 1 April 2024 5:59 AM GMT
Best DIY Hair Mask: शीशे से भी ज्यादा चमकेंगे बाल, घर में बनाएं ये DIY हेयर मास्क
X

Hair Mask (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

DIY Hair Mask: त्वचा के साथ ही बालों की देखभाल (Hair Care) भी बहुत जरूरी होती है। हर किसी की इच्छा होती है कि उनके बाल सिल्की, शाइनी, घने और लंबे हों। बालों को शाइनी बनाने के लिए मार्केट में कई तरह के ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन केमिकल्‍स से युक्त और महंगे होने के कारण हर कोई इनका इस्तेमाल करना पसंद नहीं करता है। हालांकि आप घरेलू उपाय से भी कांच जैसे चमकते बाल (Home Remedies To Get Shiny Hair) पा सकते हैं। ऐसे कई हेयर मास्क (Hair Mask) हैं, जिन्हें घर में उपलब्ध चीजों से ही बनाकर आप अपने बालों को हेल्दी और शाइनी बना सकते हैं। चलिए जानते हैं बालों को सिल्की और शाइनी बनाने वाले ऐसे 5 हेयर मास्क (5 Hair Mask For Silky And Shiny Hair) के बारे में।

चमकदार बालों के लिए DIY हेयर मास्क (DIY Hair Mask For Shiny Hair)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- दही हेयर मास्क (Curd Hair Mask)

बालों के लिए दही बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप केवल दही ही मास्क के तौर पर बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। यह अकेले किसी चमत्कार से कम नहीं है। दही लगाने से आपको शाइनी और सॉफ्ट बाल मिलेंगे। इसके लिए बस थोड़ा सा दही अच्छे से फेंटकर अपने बालों की जड़ों और लंबाई पर लगाएं। फिर 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- दही-अंडा हेयर मास्क (Curd-Egg Hair Mask)

अंडा प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है, जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है। साथ ही दही भी बालों को शाइनी और साफ करने का काम करता है। दही और अंडे का हेयर मास्क आपको काफी अच्छे रिजल्ट्स देगा। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में 1 अंडा, 2 बड़े चम्मच दही डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं। फिर 30 मिनट बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह बालों को धोकर, शैम्पू और कंडीशनर कर लें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- एलोवेरा जेल हेयर मास्क (Aloe Vera Gel Hair Mask)

बालों को शाइनी बनाने के लिए एलोवेरा जेल का काफी सालों से प्रयोग होता आ रहा है। एलोवेरा जेल कई मायनों में बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और 5-7 बूंद रोजमेरी के तेल की डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर साफ और हल्के से नम बालों में इस मास्क को लगाकर मालिश करें। इस स्टेप के बाद शॉवर कैप से बालों को ढक लें या फिर गर्म तौलिये में लपेट लें। 30 से 60 मिनट के बाद बालों को गुनगुने पानी का प्रयोग करते हुए शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- कोरियन हेयर मास्क (Korean Hair Mask)

बीते कुछ समय से कोरियन ब्यूटी हैक्स को भारतीयों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। फेस से लेकर हेयर के लिए कोरियन ब्यूटी टिप्स फॉलो किए जा रहे हैं। आज हम बात करेंगे एक ऐसे कोरियन हेयर मास्क की, जो आपके बालों को शाइनी और मजबूत बनाएगा। इसके लिए रात के समय बालों में चावल का पानी लगाकर सो जाएं। चावल का पानी बालों को मजबूत और सिल्की बनाता है। सुबह नहाने से पहले बालों में एलोवेरा जेल लगाएं। इसके 30 मिनट बाद बालों को शैंपू कर लें। इसे हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- दही-शहद का हेयर मास्क (Curd-Honey Hair Mask)

इसके अलावा एक और हेयर मास्क है जो आपको सिल्की, शाइनी बाल पाने में मदद करेगा। वो है दही और शहद का हेयर मास्क। इसके लिए एक कटोरी में आधा कप दही, 3 चम्मच शहद और 2 चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाएं। इस पैक को लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू का यूज करते हुए बालों को धो लें।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story