×

Pani Ki Kami: पानी को न लें हल्के में, शरीर में कमी से होते हैं ये रोग

Pani Ki Kami Se Hone Wale Rog: शरीर में पानी की कमी की वजह से कई सारी दिक्कतें होने लगती हैं। पानी की कमी के कारण कई ऑर्गन डैमेज भी हो सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 23 March 2024 10:38 AM GMT
Pani Ki Kami: पानी को न लें हल्के में, शरीर में कमी से होते हैं ये रोग
X

Pani Ki Kami (Photo Source- Social Media)

Pani Ki Kami Se Hone Wale Rog: बचपन से आपने एक Quote तो जरूर सुना होगा, जल ही जीवन है और इसमें कोई झूठ नहीं है। पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। शरीर को स्वस्थ रखने में पानी का बहुत बड़ा रोल है। इसके बाद भी ऐसे कई लोग हैं, जो दिनभर में बहुत कम पानी पीते हैं। तो ऐसे में आपको बता दें कि शरीर में पानी की कमी (Water Deficiency) की वजह से कई सारी दिक्कतें होने लगती हैं। पानी की कमी के कारण कई ऑर्गन डैमेज भी हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पानी की कमी की वजह (Water Deficiency Diseases) से होती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पानी की कमी से होने वाली बीमारियां (Pani Ki Kami Se Hone Wale Rog)

1- डिहाइड्रेशन (Dehydration)

कम पानी के सेवन से डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या हो सकती है, जो कि गर्मियों के दिनों में होने वाली एक आम बीमारी है। लेकिन इसके चलते शरीर में कई गंभीर लक्षण दिखने लगते हैं। गंभीर डिहाइड्रेशन हो जाए तो पसीना और पेशाब आना कम हो सकता है। ब्लड प्रेशर गिर जाता है। इसके अलावा चक्कर या बेहोशी भी आने लगती है। वहीं, अगर डिहाइड्रेशन जारी रहता है तो शरीर के ऊतक सूखना शुरू हो जाते हैं और कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं।

2- बीपी का कम होना (Low BP)

पानी की कमी से व्यक्ति को लो बीपी की भी समस्या हो सकती है। पानी कम पीने पर ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) काफी हद तक प्रभावित हो सकता है और दिल के द्वारा खून को पंप करने की गति भी स्लो पड़ जाती है।

3- किडनी में पथरी (Kidney Stone)

इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा लेकिन पानी की कमी से किडनी में पथरी (Stone) की समस्या तक हो सकती है। क्योंकि शरीर में पानी की कमी (Water Deficiency In Body) होने पर किडनी का फंक्शन काफी हद तक प्रभावित हो जाता है। अगर किडनी में मिलने वाले टॉक्सिक पदार्थ साफ नहीं होंगे तो ये जमा होकर पथरी का रूप ले लेते हैं।

4- जोड़ों में दर्द (Joint Pain)

शरीर में पानी की कमी होने पर जोड़ों में दर्द की समस्या भी पैदा हो सकती है। जोड़ों के बीच घर्षण होने से इनके बीच की नमी धीरे-धीरे कम हो जाती है, जो कि पानी की कमी की वजह से ही होता है। जब शरीर में हाइड्रेशन की कमी होती है तो जोड़ों के बीच घर्षण बढ़ जाता है और इससे जोड़ों का दर्द भी बढ़ जाता है।

5- बढ़ता है मोटापा (Obesity)

मोटापा के बढ़ने की एक वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। क्योंकि जब बॉडी में पानी की कमी होती है तो मेटाबोलिज्म स्लो हो जाती है और फैट व टॉक्सिन्स भी शरीर में जमा होने लगते हैं, जो मोटापा बढ़ने की वजह बनते हैं। पानी की कमी क्रेविंग्स को बढ़ाती है, जिससे व्यक्ति भूख महसूस करता है और इससे फैट बढ़ने लगता है।

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए क्या करें (How To Keep Hydrated)

अब जब ये जान गए हैं कि शरीर में पानी की कमी से इतनी गंभीर बीमारियां और समस्याएं हो सकती हैं तो यह भी जान लीजिए कि शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए क्या करना (Body Ko Hydrate Rakhne Ke Liye Kya Kare) चाहिए। हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं।

1- सुबह उठते ही सबसे पहले एक या दो गिलास पानी पिएं।

2- दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं।

3- नारियल पानी से भी खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं।

4- पानी के लिए अलावा वेजिटेबल या फ्रूट जूस भी पी सकते हैं।

5- सादे पानी से बोर हो जाते हैं तो नींबू पानी या इन्फ्यूस्ड वॉटर का सेवन कर सकते हैं।

6- ऐसे फलों का सेवन करें, जिनसे आपको पर्याप्त पानी मिलें, जैसे तरबूज, खरबूज, संतरा आदि।

7- शरीर मिनरल्स को सही तरह से अब्जॉर्ब करें, इसके लिए पानी में कुछ चीजें मिलाकर पिएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कितना पीना चाहिए पानी (How Much Water To Drink Daily)

कई स्टडी में सामने आया है कि एक वयस्क को रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए, जिससे वह अपने शरीर को स्वास्थ्य संबंधी खतरों से सुरक्षित रख सकें। एक आदर्श आंकड़े की बात करें तो, दिनभर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी पीना याद रहे इसके लिए आप अलार्म भी सेट कर सकते हैं या फिर एक इंटरेस्टिंग बोतल खरीद सकते हैं, जिसमें दिनभर आपने कितना पानी पिया यह पता चल सके।

Note- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। ऐसे में इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story