×

Acupressure Therapy: शरीर का दर्द चुटकियों में गायब कर सकता है एक्यूप्रेशर थेरेपी

Acupressure Points: आज हम यहां पर कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में बताने वाले हैं और साथ ही यह भी बताएंगे कि उन्हें दबाने से कौन सी बीमारी दूर होती है|

Shivani Tiwari
Published on: 8 May 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 4:00 AM GMT)
Acupressure Points
X

Acupressure Points (Photo- Social Media) 

Acupressure Points: एक्यूप्रेशर थेरेपी या फिर एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का नाम यकीनन आपमें से बहुत कम लोगों ने सुना होगा, दरअसल एक्यूप्रेशर पॉइंट्स ऐसे प्वाइंट होते हैं जो हमारी बॉडी में होते हैं, इन पॉइंट्स को दबाने से शरीर की बहुत सी बीमारियां छू मंतर हो जाती हैं। यह बीमारियों को दूर करने का कोई नया इलाज नहीं है, बल्कि काफी पुराने समय से इसके द्वारा इलाज किया जाता आ रहा है। हमारे शरीर के विभिन्न अंगों जैसे पैर, हाथ, हथेलियों में प्रेशर पॉइंट्स होते हैं, जिन्हें दबाने से शरीर की छोटी मोटी बीमारियां जैसे सिर दर्द, माइग्रेन, गैस की समस्या, कमर दर्द समेत कई बीमारियों से आराम मिलता है।

जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर पॉइंट्स (Acupressure Points Kya Hota Hai)

जैसा कि हमने आपको बताया कि एक्यूप्रेशर पॉइंट्स शरीर के विभिन्न अंगों में होते हैं, जैसे हथेलियों, पैरों के तलवों। आज हम यहां पर कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में बताने वाले हैं और साथ ही यह भी बताएंगे कि उन्हें दबाने से कौन सी बीमारी दूर होती है, ताकी आप भी जरूरत पड़ने पर इस तरीके से अपने दर्द की कम कर सकें।

सिर दर्द (Headache)

सिर दर्द तो आज के समय में बहुत ही कॉमन बीमारी है, किसी भी व्यक्ति का दिन हेक्टिक हुआ नहीं कि उसे सिर दर्द की समस्या हो जाती है। सिर दर्द करने पर आमतौर पर लोग दवा ही ढूंढते हैं, लेकिन दवा खाने की जगह उन्हें एक्यूप्रेशर पॉइंट्स दबाना चाहिए, जिससे जल्द आराम मिलेगा। दरअसल जब भी सिर दर्द करे तो अंगूठे के ऊपर हिस्से को दबाए, क्योंकि वहां पर एक्यूप्रेशर प्वाइंट होता है, 10 से 15 बार प्रेश करने से दर्द से राहत मिलेगी।


गैस या कब्ज (Acidity)

गैस भी आज के समय की सबसे कॉमन समस्या है, खान पान में जरा भी लापरवाही हुई नहीं कि व्यक्ति को गैस की प्रॉब्लम हो जाती है। गैस की समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपने हाथ के उस प्वाइंट के बीचों बीच प्रेस करना है, जहां से हथेलियां शुरू होती हैं। ऐसा करने से गैस की समस्या दूर हो जाएगी।


पीरियड दर्द

पीरियड का दर्द असहनीय होता है, कई बार तो इतना दर्द होता है कि मजबूरन दवाई खानी ही पड़ती है। पीरियड दर्द के लिए भी एक एक्यूप्रेशर पॉइंट्स होता है, दरअसल जब भी पीरियड वाला दर्द हो तो हाथों के बीचों बीच उस प्वाइंट को दबाना है, जहां से अंगुलिया शुरू होती हैं। यानी कि बीच की दोनों अंगुलियों के ठीक नीचे वाले बिंदु को प्रेस करना है।

कमर दर्द (Back Pain)

जिस किसी का भी अक्सर कमर दर्द करता है, उसके लिए भी एक एक्यूप्रेशर प्वाइंट है। दरअसल आपको अपनी हथेलियों के पीछे बीच वाली अंगुली के ठीक नीचे के प्वाइंट को दबाना है, ऐसा करने से कमर दर्द जल्द ठीक हो जायेगा।


उल्टी होने पर (Vomiting)

यदि आपको उल्टी की समस्या है, या फिर घबराहट और बेचैनी हो रही है तो इसके लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट कलाई पर होता है। दरअसल हथेलियां खत्म होते ही कलाई पर अपनी तीन अंगुली रखें, उसके ठीक बाद ही एक प्वाइंट होता है, उसे दबाने से घबराहट और उल्टी की समस्या दूर होती है।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story