×

AIDS Due To Tattoos: आप भी बनवाते हैं टैटू तो हो जाएँ सावधान, इससे फ़ैल रहा है एड्स

AIDS Due To Tattoos: पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल की डॉ प्रीति अग्रवाल के अनुसार, गहन जांच और परामर्श के बाद पता चला कि एचआईवी रोगियों ने टैटू बनवाए थे, जिसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2022 10:35 AM GMT
tattoo
X

tattoo (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

AIDS Due To Tattoos: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में टैटू बनवाने के बाद लोगों के घातक एचआईवी संक्रमण के कम से कम दो मामले सामने आए हैं, जिसने सस्ते टैटू पार्लरों में जाने के खिलाफ अलार्म बजा दिया है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल की डॉ प्रीति अग्रवाल के अनुसार, गहन जांच और परामर्श के बाद पता चला कि एचआईवी रोगियों ने टैटू बनवाए थे, जिसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ने लगी।

बीमार पड़ने वाले 14 लोगों में बड़ागांव का 20 वर्षीय व्यक्ति और नगमा की 25 वर्षीय महिला शामिल हैं। वायरल टाइफाइड मलेरिया सहित कई परीक्षण किए गए जो नकारात्मक निकले। जब बुखार कम नहीं हुआ, तो एचआईवी परीक्षण किया गया जिसमें वे बीमारी के लिए सकारात्मक पाए गए।

विवरण की जांच के बाद, यह पाया गया कि एचआईवी पॉजिटिव रोगियों ने यौन या संक्रमित रक्त के माध्यम से इस बीमारी का अनुबंध किया था। मरीजों के बीच एक बात कॉमन थी कि उन्होंने हाल ही में टैटू बनवाए थे।

मामले की जांच में यह भी पता चला कि संक्रमित व्यक्तियों ने उसी व्यक्ति से टैटू बनवाया था जिसने उन सभी पर एक ही सुई का इस्तेमाल किया था। डॉ अग्रवाल के अनुसार, टैटू की सुइयां महंगी होती हैं इसलिए टैटू कलाकार अक्सर पैसे बचाने के लिए उन्हीं सुइयों का इस्तेमाल करते हैं।

कैसे हो सकता है खतरा

समस्या का मुख्य कारण टैटू गुदवाने के दौरान संक्रमित सुइयों का इस्तेमाल है। जिस सुई से टैटू बनवाया जाता है वह बहुत महंगी होती है और आमतौर पर टैटू बनवाने के बाद सुई को नष्ट कर देना चाहिए। लेकिन ज्यादा कमाने के लिए टैटू बनाने वाले एक ही सुई का इस्तेमाल कई लोगों पर करते हैं।

टैटू बनवाने वाले लोग इस खतरे से अनजान होते हैं कि क्या हो सकता है जब एक ही सुई का इस्तेमाल अलग-अलग लोगों में टैटू पर स्याही लगाने के लिए किया जाता है। ग्राहक यह भी नहीं देखते हैं कि टैटू बनाने वाले ने मशीन में नई सुई लगाई है या नहीं। ऐसे में स्थिति, यदि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति उस सुई से टैटू गुदवाता है और यदि उसी सुई का उपयोग दूसरों के शरीर पर टैटू गुदवाने में किया जाता है, तो उसी सुई के उपयोग से दूसरों के एचआईवी से संक्रमित होने का पूरा खतरा होता है।

टैटू बनवाने से पहले उचित देखभाल की जानी चाहिए और मेले में या फेरीवाले से सस्ते दाम पर टैटू बनवाना विनाशकारी हो सकता है। टैटू बनवाने से पहले, यह देखना चाहिए कि क्या टैटू कलाकार ने मशीन में नई सुई का इस्तेमाल किया है। जिन लोगों ने हाल ही में टैटू बनवाया है, उन्हें अपना एचआईवी परीक्षण करवाना चाहिए ताकि वे तुरंत इलाज शुरू कर सकें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story