×

AIDS patient : एड्स मरीजों पर बेअसर हो रहा कोरोना का संक्रमण, डॉक्टर भी हुए हैरान

AIDS patient : कोरोना संक्रमण का असर हार्ट अटैक, मधुमेह बीमारी के लोगों पर काफी हुआ है लेकिन एड्स मरीजों पर इसका असर उल्टा हुआ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 7 Sep 2021 10:21 AM GMT
एड्स मरीजों पर बेअसर हो रहा कोरोना का संक्रमण
X

 एड्स मरीजों पर बेअसर हो रहा कोरोना का संक्रमण(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

AIDS patient : कोरोना महामारी के संक्रमण का असर वैसे तो हार्ट अटैक, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाइपरटेंशन जैसी बीमारी के लोगों पर काफी भयावह साबित हुआ है लेकिन एड्स के मरीजों पर इसका असर उल्टा साबित हुआ है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल (Ram Manohar Lohia Hospital) में एड्स मरीजों (AIDS patient) को लेकर एक चौंकाने वाला अध्ययन सामने आया है। एड्स के मरीजों में कोरोना का संक्रमण (Corona Virus) होने के बावजूद इनकी मृत्यु दर बेहद कम 0. 025 रही है।

यह आंकड़ा काफी चौंकाने वाले हैं ज्यादातर चिकित्सकों का मानना है कि इस पर विस्तृत अध्यन करने की जरूरत है। इसके बाद ही एड्स के इन मरीजों पर कोरोना के बेअसर होने वाले इन आंकड़ों की सचाई पता चल सकेगी। इससे पहले देखा गया है कि कोरोना का संक्रमण (Corona Virus) उन लोगों पर ज्यादा प्रभावी होता है जो पहले से किसी गंभीर बीमारी के साथ जूझ रहे हों।


एड्स मरीज का डेथ रेट 1. 74 फीसदी रहा (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

कोरोना संक्रमण से हुई मौतों में इस बात की पुष्टि भी हुई है। हृदय, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाइपरटेंशन जैसी बीमारी वाले मरीजों में कोरोना के संक्रमण से मृत्यु दर का आंकड़ा काफी भयावह रहा है। बता दें कि पहले माना गया था कि रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म करने वाली एड्स बीमारी से झूझ रहे मरीजों को अगर कोरोना का संक्रमण हो गया तो वह उनके लिए घातक साबित हो सकता है। लेकिन अस्पताल की डेथ रिपोर्ट के मुताबिक एचआईवी का इलाज करा रहे करीब 8 हजार लोगों में से 4500 मरीज कोरोना से संक्रमित हुए थे।


चिकित्सकों का मानना है कि एड्स मरीज आम लोगों की तुलना में ज्यादा संक्रमित हुए लेकिन दिल्ली में अब तक कोरोना संक्रमित एड्स मरीज का डेथ रेट 1. 74 फीसदी रहा है। बता दें कि यह आंकड़े पीक पर तो 10 फीसदी के करीब गए लेकिन ऐसे मरीजों की सिर्फ दो मौतें ही कोरोना से हुई है। कोरोना के इस तरह के आंकड़े देख कर यह माना जा रहा है कि इन मरीजों पर महामारी का अधिक प्रभाव नहीं पड़ा है।

Shraddha

Shraddha

Next Story