×

Alzheimer and pineapple: अनानास में छुपा है अल्जाइमर रोग का इलाज, चूहों पर शोध से मिली जानकारी

Alzheimer: अल्जाइमर से प्रभावित मरीज कोई भी चीजों को याद नहीं रख पाते हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 May 2022 4:30 AM GMT
Alzheimer and pineapple
X

अनानास में छुपा है अल्जाइमर रोग का इलाज (Social media)

Alzheimer and pineapple: अल्जाइमर एक न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है जो आमतौर पर मस्तिष्क में अमाइलॉइड-बीटा प्रोटीन के बढ़े हुए स्तर के कारण धीरे-धीरे स्मृति हानि की विशेषता होती है। इससे प्रभावित मरीज चीजों को याद नहीं रख पाते हैं। गंभीर मामलों में, लोग प्रतिक्रिया करने की क्षमता खो देते हैं। अभी तक इस रोग को लेकर कोई इलाज उपलब्ध नहीं हो पाया है। लेकिन एक नए अध्ययन से कुछ उम्मीद जगी है। जानकारी के अनुसार चूहों में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अनानास के तने से प्राप्त अर्क अल्जाइमर रोग के लक्षणों में सुधार कर सकता है।

हाल ही में जर्नल न्यूरोटॉक्सिकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि यौगिक ब्रोमेलैन चूहों में अल्जाइमर रोग से संबंधित व्यवहार के लक्षणों में सुधार कर सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि व्यवहार के लक्षणों को जैव रासायनिक और हिस्टोपैथोलॉजिकल - ऊतक की सूक्ष्म जांच के परिणामों द्वारा समर्थित किया गया था। उन्होंने कहा कि जैव रासायनिक अध्ययनों में एसिटाइलकोलिनेस्टरेज़ की गतिविधि का मूल्यांकन शामिल है, एक एंजाइम जो चूहों के दिमाग में न्यूरोट्रांसमिशन और एंटीऑक्सिडेंट मापदंडों को नियंत्रित करता है, जो ब्रोमेलैन के साथ उपचार से काफी सुधार हुआ था।

इंटरल्यूकिन -6 के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार भी मिला है

अध्ययन के संबंधित लेखक नवनीत खुराना ने कहा, "हमें बीटा-सीक्रेटेज एंजाइम, बीटा-एमाइलॉयड, ब्रेन-व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर, ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर-अल्फा और इंटरल्यूकिन -6 के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार भी मिला है। हिस्टोपैथोलॉजिकल विश्लेषण ने ब्रोमेलैन के साथ उपचार द्वारा माउस मस्तिष्क न्यूरॉन्स की संरचनाओं में सुधार का भी सुझाव दिया। इन सभी परिणामों ने अल्जाइमर रोग के इलाज के लिए ब्रोमेलैन की संभावित क्षमता का सुझाव दिया।

शोधकर्ताओं ने पहले AlCl3 और D-galactose के संयोजन का उपयोग करके चूहों में अल्जाइमर रोग को प्रेरित किया। इस रोग में चूहे मस्तिष्क में संज्ञानात्मक कार्य के नुकसान के कारण स्थानों को पहचानने में सक्षम नहीं थे।

लक्षणों में सुधार करने के लिए ब्रोमेलैन देखा गया

रोग के शामिल होने के बाद, जानवरों को ब्रोमेलैन की विभिन्न खुराक और मानक दवा डेडपेज़िल के साथ इलाज किया गया था। अध्ययन में पाया गया कि चूहों में अल्जाइमर रोग व्यवहार के लक्षणों में सुधार करने के लिए ब्रोमेलैन देखा गया था। स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंस, एलपीयू के सहायक प्रोफेसर राकेश कुमार ने कहा, "यह बायोमोलेक्यूल, ब्रोमेलैन, अल्जाइमर रोग के इलाज के लिए एक आशाजनक चिकित्सीय प्रतीत होता है।"

"इसे एक फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन में परिवर्तित किया जा सकता है जो अल्जाइमर रोग रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि जूस के रूप में इस बायोमोलेक्यूल के नियमित सेवन से भी अल्जाइमर रोग के रोगियों को उनकी स्थिति में सुधार करने में फायदा हो सकता है, लेकिन इसके नैदानिक ​​​​उपयोग की गारंटी के लिए इस दिशा में आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।''

शोधकर्ताओं ने कहा कि ब्रोमेलैन आमतौर पर सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा खाया जाता है और विभिन्न प्रकार के खाद्य उत्पादों में मौजूद होता है, इसे खपत के लिए सुरक्षित होने के लिए निर्धारित किया गया है। "अल्जाइमर रोग पर इसके लाभकारी प्रभावों का अध्ययन करने के लिए माउस का उपयोग पशु मॉडल के रूप में किया गया था। ब्रोमेलैन के इस लाभकारी प्रभाव के बारे में पहले पता नहीं था।'' उन्होंने कहा, "अल्जाइमर रोग के लिए वर्तमान उपचार रोगियों के जीवन की गुणवत्ता पर इस बीमारी की स्थिति के दीर्घकालिक प्रभावों के प्रबंधन में प्रभावी नहीं है।"

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story